क्‍या आप अपने बच्‍चों के लिए टाइम निकाल पाते हैं? इन 4 तरीकों से दें बच्‍चों को भरपूर समय

रोजमर्रा की भागदौड़ में आप अक्सर बच्चों को समय देना भूल जाते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने बच्चों को समय दे सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
परवरिश के तरीकेWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 05, 2019
क्‍या आप अपने बच्‍चों के लिए टाइम निकाल पाते हैं? इन 4 तरीकों से दें बच्‍चों को भरपूर समय

आजकल व्यस्त होने के कारण, माता-पिता अपने बच्चों के साथ क्‍वालिटी टाइम नहीं बिता पाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आप उनसे प्यार नहीं करते हैं। कई बार ऑफिस में ज्यादा काम होने की वजह से आप खुद को वक्त नहीं दे पाते हैं, और उनकी परवरिश करने के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं। जिस वक्त वे आपके साथ हंसी-मजाक, खेलना-कूदना करना चाहते हैं, उस समय आप अपने बच्चों को घर छोड़कर ऑफिस चले जाते हैं। इसी वजह से आपके और बच्चों के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं, और आपके बच्चे आपसे कोई भी बात कहने में झिझकते हैं। अगर आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताते हैं, तो उनके पास कई अच्छी यादें इकट्ठी हो जाती हैं, और वे आपके आस-पास रहना पसंद करते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बच्चों के साथ अधिक से अधिक समय व्यतीत करें, जिससे उनकी अच्छी परवरिश हो सके। 

घर वापस आने के बाद कुछ देर उनके साथ बैठें

जब पूरे दिन काम करने के बाद आप घर वापस आते हैं, तो बच्चों को देखते ही आपका मन अच्छा हो जाता है। सारे दिन आपसे दूर रहने के बाद, वह आपसे बातें करना चाहते हैं, और पूरे दिन उन्होंने क्या-क्या किया यह भी आपको बताना चाहते हैं। इसके लिए अच्छा होगा कि आप अपने बच्चों की बातें सुनें, और उनसे खूब बातचीत करें जैसे- उनके स्कूल में क्या पढ़ाई हुई, दोस्तों के साथ क्या गेम खेला, टीचर ने क्या कहा, आदि। ऐसा करने से आपके बच्चों को लगेगा कि आपको उनकी बातों में दिलचस्पी है, और वह आपसे खुलकर सारी बातें शेयर करेंगे। 

kids

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती है डाइटिंग, जानें 3 कारण और मोटापा घटाने का सही तरीका

बच्चों के साथ घर का सामान लेने जाएं

बाजार जाते समय आप अपने बच्चों को साथ ले जाएं, और उनकी पसंद की सब्जी, फल के बारे में उनसे पूछें। आपके बच्चों को समय देने का यह एक अच्छा तरीका है, जिसमें आप जान सकते हैं कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं। आप सब्जी खरीदते वक्त अपने बच्चों को सिखा सकते हैं कि कैसे उन्हें सब्जियां और फल खरीदनी चाहिए। अगर आपके बच्चे किसी तरह की अच्छी पैकिंग वाले प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए चुनते हैं, तो आप उन्हें समझा सकते हैं कि वह आपके इस्तेमाल में आने वाला है या नहीं। इसके साथ आप उन्हें बता सकते हैं कि कौन-सी सब्जी और फल आपके बच्चों के लिए फायदेमंद हैं, और कैसे।

खाना साथ में बनाएं

खाना बनाते समय आप अपने बच्चों को रसोई में बुलाएं। जब आप सब्जियां काटते हैं, तो उनको कैसे धोना है यह बात अपने बच्चों को भी सिखाएं। ऐसा करने से आपके बच्चे ऐक्टिव रहेंगे और आपकी मदद करना भी सीख जाएंगे। कई बार जब आप खाना बना रहे होते हैं, तो आपको बार-बार सामान की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अपने बच्चों की मदद लेना एक अच्छा विकल्प है, वह आपको सामान लाकर देते रहेंगे। इसके साथ खाने में प्रयोग होने वाली सामग्री के नाम और प्रयोग भी आप उन्हें याद करवा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि वे गैस, चाकू जैसी वस्तुओं का प्रयोग न करें। 

kids

इसे भी पढ़ें: इन 13 तरीकों से चुनें बच्चों का नाम, हर कोई करेगा तारीफ 

डिनर साथ में करें

भले ही आप पूरे दिन व्यस्त रहते हों, लेकिन रात का खाना साथ में खाना चाहिए। इसे अपने रुटीन में लाना आपके लिए बेहतर होगा, क्योंकि आप बच्चों को अपने हाथ से खाना खिला सकते हैं। अगर आपके बच्चे को खाना खाना पसंद नहीं है, तो आप उन्हें कहानियां सुना सकते हैं, और बातों में लगाकर खाना खिला सकते हैं। कई बार आपके बच्चे खाना खाने से पहले हाथ धोना भूल जाते हैं, इसके लिए आप उन्हें हमेशा खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की आदत डालें। अपने बच्चों को सुलाते वक्त उनकी पसंदीदा कहानियां जरूर सुनाएं, ऐसा करने से आप उनके साथ अच्छा समय बिता सकेंगे।

Written By: Stuti Goswami

Read More Articles on Children In Hindi

Disclaimer