Parenting Tips: बच्चों के लिए नहीं निकाल पा रहे हैं टाइम तो करें ये 3 काम, कभी नहीं बिगड़ेगा आपका बच्चा

Parenting Tips: मौजूदा वक्त में ऐसा कई बार देखा गया है कि माता-पिता के पास अपने बच्चों के लिए टाइम नहीं होता, जिसके कारण बच्चे बिगड़ जाते हैं। लेकिन आप इन 3 तरीकों से बच्चों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Nov 20, 2019 14:34 IST
Parenting Tips: बच्चों के लिए नहीं निकाल पा रहे हैं टाइम तो करें ये 3 काम, कभी नहीं बिगड़ेगा आपका बच्चा

Parenting Tips: छोटे बच्चों के मां-बाप होने के नाते माता-पिता के लिए इस बात को समझना बहुत जरूरी है कि आप अपने बच्चों के लिए पर्याप्त समय निकालें। बच्चों के लिए समय नहीं निकाल पाने की चिंता होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि यह आपके बच्चों को मानसिक रूप से परेशान बना सकता है। माता-पिता के लिए इस बात को समझना भी बहुत जरूरी है कि आपके छोटे बच्चे हमेशा छोटे नहीं रहेंगे। दरअसल वक्त बीतने में ज्यादा देर नहीं लगती इसलिए ध्यान देना बहुत जरूरी है। कभी-कभार हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि आपके बच्चे आपके पास नहीं होते और वह उन टीनएजर में बदल जाते हैं, जो अपने कमरे से बाहर नहीं निकलना चाहते। विश्वास कीजिए जब हमें ऐसा लगता है कि बच्चे बहुत जल्दी बड़े हो गए और समय पलक झपकते बीत गया तो हम इस बात को अक्सर भूल जाते हैं कि बच्चे को हर दिन के साथ नई चुनौतियां, नए अवसर और उनकी पुरानी यादों को सहेजना का समय भी नहीं मिला।

kids

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप घर में रहने वाले माता-पिता हैं या फिर कामकाजी। अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाने का दोष आपको जीवन में कहीं न कहीं परेशान कर सकता है। ये गलती हर किसी से हो सकती है। यह समझना बहुत जरूरी है कि आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप अपने भटके हुए बच्चे को वापस सही राह पर लाने में सफल नहीं हो सकते। इसलिए उनके साथ समय बिताना बहुत जरूरी है। हम आपको ऐसे 3 तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकते हैं।

इन 3 तरीकों से अपने बच्चों के साथ बिताएं ज्यादा वक्त

किराने की दुकान के लिए उन्हें ले जाना

इसे पढ़कर अपनी आंखों को मले नहीं। आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा। अपने बच्चों को किराने की दुकान पर ले जाने से (जब आपके पास समय कम न हो) आप उनमें यह समझ विकसित करते हैं कि उनकी थाली में भोजन कहां से आता है। अगर आपका बच्चा फैंसी पैकिंग में बंद फूड को खरीदने का प्रयास करता है तो आप उसे यह भी समझा सकते हैं कि यह उसके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है। ज्यादातर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ आकर्षक पैकेजिंग में ही आते हैं। जो भी चीज खरीदनी है उसकी सूची बनाएं, वस्तुओं का चयन ठीक से करें और बच्चें को अलग-अलग दुकानों तक ले जाकर आप अपने रिश्ते को और मजबूत बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः माता-पिता इन 6 आसान तरीकों से अपने बच्चों को रख सकते हैं खुश, आप भी जानें

kids

साथ बैठकर खाना खाएं

दिन में कम से कम एक बार बच्चों के साथ बैठकर भोजन जरूर करें और इसे अपनी प्राथमिकता बनाएं। आप ऑफिस से आकर दिन का आखिरी भोजन उनके साथ कर सकते हैं या फिर उनको होमवर्क करने में मदद कर सकते हैं। आपका यह व्यवहार आपके बच्चों को आपके साथ खुलने में मदद करेगा और आप आसानी से जान सकेंगे की आपके बच्चे की जिंदगी में क्या चल रहा है। 

इसे भी पढ़ेंः बच्‍चे के गले में फंसा सिक्‍का कैसे निकालें? जानें ये 7 आसान उपाय

बच्चों के साथ मिलकर खाना बनाएं

अपने बच्चों को खाना बनाने की तैयारी में शामिल करना एक बेहतरीन बॉन्डिंग अनुभव हो सकता है। यह न केवल पारिवारिक व्यंजनों की पाक विरासत को उन्हें देने का एक सुंदर तरीका है, बल्कि यह बच्चों में भावना पैदा करता है कि उन्हें अपने परिवार में घुले-मिले रहना चाहिए। हालांकि, आप उन्हें यह जरूर बताएं कि उन्हें किन चीजों से दूर रहना है और किन चीजों को छूना है। ऐसा कर आप घर में ही एक नया शेफ तैयार कर सकते हैं।

Read More Articles On Parenting Tips In Hindi

Disclaimer