जब एक्सपर्ट्स ने खोले राज़, बताया टेस्टी खाना बनाने का सीक्रेट

'मेरा मानना है कि जो लोग दिल से खाना बनाते हैं उनका खाना कभी बेस्वाद या अटपटा नहीं बन सकता है। 

Rashmi Upadhyay
आयुर्वेदWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 16, 2017
जब एक्सपर्ट्स ने खोले राज़, बताया टेस्टी खाना बनाने का सीक्रेट

'मेरा मानना है कि जो लोग दिल से खाना बनाते हैं उनका खाना कभी बेस्वाद या अटपटा नहीं बन सकता है। बल्कि ऐसे लोगों का खाना हमेशा लजीज और स्वादिष्ट बनता है। ये मैं कोई लोगों की कही हुई बात नहीं बल्कि अपना खुद का अनुभव बता रहा हूं। मैं जब भी कुछ बनाता हूं तो कोशिश करता हूं शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मौके पर मौजूद रहूं। शायद इसलिए लोगों को मेरा खाना पसंद आता है।' यह कहना है कैराली आयुर्वेदिक ग्रुप के जाने माने शेफ मनजीत सिंह गिल का...।

 

इसे भी पढ़ें : 'एलोपेथी नहीं आयुर्वेदिक दवा है हर बीमारी का इलाज'

गुरुवार को नई दिल्ली स्थित पंचतारा होटल शांग्रीला में कैराली द्धारा आयोजित कार्यक्रम में मौजूद कई राष्ट्रीय सम्मानों से पुरस्कृत और कई रिएलिटी शो का हिस्सा रह चुके शेफ मनजीत सिंह ने कहा कि आजकल की भागदौड़ और तनाव भरे जीवन का असर सिर्फ लोगों के खानपान ही नहीं बनाने खाना बनाने के ढंग पर भी पड़ रहा है। आजकल लोग खाना बनाते वक्त शारीरिक तौर पर किचन में मौजूद तो होते हैं लेकिन मानसिक तौर पर कहीं और ही होते हैं। ऐसे में दिमाग में चल रही उस नकारात्मकता का प्रभाव सीधे तौर पर खाना बनाने की प्रक्रिया पर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें : सावधान! खतरनाक हो सकता है खड़े होकर पानी पीना

वहीं, कार्यक्रम में मौजूद शेफ विकास सेठ ने शेफ गिल की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा 'मैनें कई लोगों को कहते हुए सुना है कि यार उसके हाथ में तो जादू है, वह जो भी बनाता है बहुत स्वादिष्ट बनाता है। वास्तव में यह कोई जादू नहीं होता है बल्कि खाने के साथ हमारा आत्मिक लगाव होता है। जो इंसान दिल से खाना बनाता है उसका खाना हमेशा हेल्दी और स्वादिष्ट होता है। शायद मेरे साथ भी ऐसा ही होता है।'

शेफ विकास सेठ ने आगे कहा 'कई लोग कहते हैं यार मेरी तो किस्मत ही खराब है मैं कितनी भी मेहनत से खाना बना लूं लेकिन कभी खाना टेस्टी नहीं बनता है।' खाना बनाते वक्त महंगे मसालों से ज्यादा अच्छे विचारों की जरूरत होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप मसालों की जगह सकारात्मक विचारों से खाना बनाना शुरू करें। इसका रिजल्ट तुरंत आपको अपने खाने में दिखेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Ayurveda In Hindi

Disclaimer