अल्जाइमर और डिमेंशिया को रोकने के लिए रोज करें 5 ब्रेन एक्सरसाइज

Brain Exercises to Prevent Alzheimer’s Disease: दिमाग की कुछ एक्सरसाइज भविष्य में अल्जाइमर और डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकती है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
अल्जाइमर और डिमेंशिया को रोकने के लिए रोज करें 5 ब्रेन एक्सरसाइज

Brain Exercises to Prevent Alzheimer’s And Dementia: डिमेंशिया या मनोभ्रंश मस्तिष्क से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। वहीं अलजाइमर रोग डिमेंशिया का  तेजी से बढ़ने वाला रोग है। मस्तिष्क की इन स्थितियों में इंसान की याददाश्त कमजोर होने लगती है, साथ ही उनकी सोच, आचरण और मन के भाव भी प्रभावित होते हैं। यह आपके ब्रेन फंक्शन को प्रभावित करता है और आपका मानसिक स्वास्थ्य धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। हालांकि यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ होती है। इसलिए यह बूढ़े लोग इससे अधिक प्रभावित होते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, नियमित दिमाग की कुछ एक्सरसाइज करने से अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया को रोकने में मदद मिल सकती है? साथ ही आपकी याददाश्त और मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! दिमाग की ऐसी कई आसान एक्सरसाइज हैं, जिनका नियमित अभ्यास करने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है, याददाश्त बढ़ती है और मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है। इस लेख में हम आपको अल्जाइमर और डिमेंशिया को रोकने के लिए 5 ब्रेन एक्सरसाइज बता रहे हैं।

Brain Exercises to Prevent Alzheimer’s And Dementia

अल्जाइमर और डिमेंशिया को रोकने के लिए 5 ब्रेन एक्सरसाइज- Brain Exercises to Prevent Alzheimer’s And Dementia

  1. कुछ नई चीजें सीखने का प्रयास करें जैसे कि नई भाषा या संगीत सीखना
  2. बच्चों के साथ गेम्स खेलें जैसे बोर्ड गेम्। इसके अलावा आप और अपने दोस्तों के साथ ताश की कोई गेम खेल सकते हैं। इससे आपके मस्तिष्क का कार्यक्षमता बढ़ती है और ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है। 
  3. वर्ग पहेलियों को सुलझाने वाले गेम्स खेलें, आप पजल बनाने वाले गेम्स और अन्य इस तरह की गेम्स भी खेल सकते हैं।
  4. ऑनलाइन वीडियो गेम्स खेलने से भी मेमोरी और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। 
  5. लिखें, पढ़ें और कुछ नया सीखने की कोशिश करें। आप कुछ मैग्जीन, अखबार और किताबें आदि पढ़ सकते हैं।

मस्तिष्क के लिए कैसे फायदेमंद हैं ये एक्सरसाइज

अगर आप इन ब्रेन एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास करने से आपका दिमाग एक्टिव रहता है। साथ ही आपके सोचने की क्षमता और कौशल में भी सुधार होता है। अध्ययनों में भी यह पाया गया है कि खेल, पहेलियाँ, और अन्य प्रकार के मस्तिष्क प्रशिक्षण मेमोरी को तेज करने और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा ये ब्रेन एक्सरसाइज मस्तिष्क की कोशिकाओं को अल्जाइमर से होने वाली डैमेज को कम करने में भी मददगार है। साथ यह नई नर्व सेल्स के विकास को भी बढ़ावा देने में भी मददगार हैं। यह मस्तिष्क की नई कोशिकाएं विकसित करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

इन ब्रेन एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास न सिर्फ उम्र बढ़ने के साथ आपके अल्जाइमर और डिमेंशिया के जोखिम को कम करने में मदद करेगा, बल्कि भविष्य में भी आपके मस्तिष्क को सेहतमंद रखने में मदद करेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer