फ्राई या उबला कौन सा अंडा होता है ज्‍यादा फायदेमंद

अंडा उबाल कर खाया जाए या फिर फ्राई करके। आहार को लेकर संजीदा लोग इस बारे में बहुत सोचते हैं। लेकिन, क्‍या वाकई इससे अंडे की पोषकता पर असर पड़ता है। आखिर किस रूप में अंडे का सेवन अधिक फायदेमंद होता है।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraUpdated at: Aug 14, 2014 15:21 IST
फ्राई या उबला कौन सा अंडा होता है ज्‍यादा फायदेमंद

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। अंडे सेहतमंद होते हैं। और अगर आप अंडे खाते हैं, तो इसे किसी भी आहार योजना का हिस्‍सा बना सकते हैं। वर्ष 2006 में 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्‍यूट्रीशियन' ने छापा था कि स्‍वस्‍थ लोग रोजाना अंडे खा सकते हैं। और इससे उन्‍हें दिल के दौरे का खतरा भी नहीं बढ़ता। हालांकि, अंडों को उबालकर खाना उनके फ्राई रूप के मुकाबले बेहतर है। उबले अंडों में वसा, जिसमें संतृप्‍त वसा भी शामिल है, का स्‍तर कम होता है।


मेक्रोन्‍यूट्रीएंट्स

एक सामान्‍य उबले अंडे में 78 कैलोरी, 6.3 ग्राम प्रोटीन, 0.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5.3 ग्राम वसा, जिसमें 1.6 ग्राम संतृप्‍त वसा शामिल है, होती है। अंडे को फ्राई करने के बाद उसमें कैलोरी की मात्रा 90 ग्राम हो जाती है। वसा का स्‍तर भी 6.8 ग्राम जिसमें 2 ग्राम संतृप्‍त वसा होती है, तक पहुंच जाता है। यह हमारी रोजमर्रा की वसा और संतृप्‍त वसा का दस फीसदी होता है।

boil egg in hindi

विटामिन

एक बड़े उबले अंडे से आपके रोजमर्रा की रिबोफ्लेविन का 15 फीसदी पूरा हो जाता है। वहीं विटामिन बी12 का 10 फीसदी और विटामिन डी की 11 फीसदी जरूरत पूरी हो जाती है। फ्राई अंडे में भी विटामिन की लगभग यही मात्रा होती है। रिबोफ्लेविन लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करता है। साथ ही यह कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने का भी काम करता है। तंत्रिका प्रणाली और मस्तिष्‍क के सही प्रकार से काम करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है। और विटामिन डी इम्‍यून सिस्‍टम और कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है।


मिनरल

फ्राई अंडों में उबले अंडों के मुकाबले मिनरल थोड़े से ज्यादा होते हैं। हालांकि, फ्राई अंडों में केवल एक ही मिनरल पर्याप्‍त मात्रा में होता है और वह होता है फास्‍फोरस। हर फ्राई अंडे के सेवन से हमारी रोजमर्रा की जरूरत का 10 फीसदी पूरा हो जाता है। वहीं अच्‍छी तरह उबाले गए अंडे में हमारी रोजमर्रा की जरूरत का नौ फीसदी होता है।
मजबूत हड्डियों, किडनी के बेहतर तरीके से काम करने और डीएनए निर्माण में फास्‍फोरस की अहम भूमिका होती है।

विचार

वसा के अलावा उबले और फ्राई अंडा पोषक तत्‍वों के मामले में समान होता है। यह अंतर भी इन्‍हें पकाने के अंतर के कारण होता है। आप पकाने के तरीके के अनुसार अपने अंडे में पोषक तत्‍व बढ़ा सकते हैं। अगर आप फ्री-रेंज अंडे चुनते हैं तो इससे आपको ज्‍यादा पोषक तत्‍व मिलेंगे। 2007 में -मदर अर्थ न्‍यूज' में प्रकाशित एक लेख के अनुसार फ्री रेंज अंडों में बीटा केरोटिन और विटामिन ए और ई की मात्रा अधिक होती है। इसके साथ ही इनमें संतृप्‍त वसा और कोलेस्‍ट्रॉल भी परंपरागत अंडों के मुकाबले कम होता है।

fry egg in hindi


अंडों के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा नहीं

अगर स्‍वस्‍थ लोग अंडों का सेवन करें तो उन्‍हें दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ता नहीं है। हालांकि अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍ल‍ीनिकल न्‍यूट्री‍शंस में अप्रैल 2008 में छपी स्‍टडी के अनुसार अंडों के अधिक सेवन से डायबिटीज के मरीजों में मृत्‍यु दर की आशंका अधिक हो जाती है।

 

तो अंडे का सेवन करने से पहले अब आपको ज्‍यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अंडा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है और आप लगभग बेफिक्र होकर किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Disclaimer

Tags