शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं ये विटामिन्स, कमी पूरी करने के लिए खाएं ये फूड्स

Vitamins for Blood Circulation:  शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए कुछ विटामिन्स का अहम योगदान होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 26, 2022 07:00 IST
शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं ये विटामिन्स, कमी पूरी करने के लिए खाएं ये फूड्स

Blood Circulation: ब्लड सर्कुलेशन की मदद से ही शरीर के अंगों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों पहुंचता है। अगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से न हो, तो इसकी वजह से हाथ-पैरों में दर्द, सुन्नता, ऐंठन जैसी परेशानी होने लगती है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन में बाधा उत्पन्न होने से कई गंभीर परेशानियां होने की संभावना होती है। ऐसे में शरीर में ब्लड के फ्लो को बेहतर करना बहुत ही जरूरी है। शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने के लिए आप कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं। शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने के लिए कुछ विटामिन्स मददगार हो सकते हैं। आइए जानते हैं ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने वाले विटामिन्स कौन से हैं? 

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने वाले विटामिन्स

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए कई तरह के विटामिन्स मददगार हो सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण विटामिन्स के बारे में-

1. विटामिन बी3

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए विटामिन बी3 युक्त आहार या फिर सप्लीमेंट्स लें। इसे कई लोग  नियासिन के नाम से भी जानते हैं। विटामिन बी3 की मदद से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम किया जा सकता है, ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन के लिए यह जरूरी माना जा सकता है। हालांकि, सीधेतौर पर विटामिन बी3 ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है, इस पर फिलहाल कोई प्रमाण नहीं हैं। लेकिन यह सामान्य रूप से हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

2. विटामिन बी12 

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए विटामिन बी6 और विटामिन बी12 भी प्रभावी हो सकता है। इन विटामिन्स की मदद से आप हाई ब्लड प्रेशर के खतरों को कम कर सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो लगातार 3 माह तक विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स लेने से शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर किया जा सकता है। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावी होता है। 

3. विटामिन ई

शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने के लिए विटामिन ई जरूरी होता है। यह आपको गेंहू के बीजों से प्राप्त तेल,  हेज़लनट तेल, सूरजमुखी तेल, अखरोट का तेल जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा विटामिन ई सप्लीमेंट्स भी मार्केट में उपलब्ध होता है, जिसे आप आसानी से खरीद सकते है। हालांकि, ध्यान रखें कि डॉक्टर की सलाह पर ही विटामिन ई सप्लीमेंट्स का सेवन करें। 

4. विटामिन डी

विटामिन डी स्वस्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसकी मदद से आप शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रख सकते हैं। अगर आप शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करना चाहते हैं तो विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। 

ब्लड फ्लो को बेहतर करने के अन्य तरीके

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन या ब्लड फ्लो को बेहतर करने के लिए आप सप्लीमेंट्स के साथ-साथ अपने जीलनशैली में बदलाव करें। आइए जानते हैं -

  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें
  • संतुलित आहार का सेवन करें। 
  • शरीर को हाइड्रेटेड रखें।
  • स्ट्रेस को कम करें। 
  • शरीर की मसाज करें। 
  • धूम्रपान से दूरी बनाएं, इत्यादि।

 

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए आप इन आसान तरीकों को आजमा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो रहा है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है। 

 

 
Disclaimer