थायराइड में इन 5 फलों का करें सेवन, कई समस्याएं रहेंगी दूर

Fruits for Thyroid  : थायराइड में अमरूद, कीवी, मौसमी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन फलों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
थायराइड में इन 5 फलों का करें सेवन, कई समस्याएं रहेंगी दूर

Fruits for Thyroid : थायराइड एक ऐसी समस्या है, जिसमें आपको खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसमे जरा सी भी लापरवाही आपके थायराइड हार्मोन को असंतुलित कर सकती है। इसलिए थायराइड के मरीजों को एक्सपर्ट्स की सलाह पर ही अपने आहार में बदलाव करने की जरूरत होती है। अधिकतर थायराइड के मरीज इससे वाकिफ होते हैं कि थायराइड में कौन सी सब्जी खानी चाहिए और कौन सी नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि थायराइड में कौन-कौन से फल खाने चाहिए? अगर नहीं, तो आज इस लेख में हम आपको इस विषय की जानकारी देंगे। 

थायराइड में कौन-कौन से फल खाने चाहिए?

थायराइड में अमरूद, चुकंदर, अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

इसे भी पढ़ें - थायराइड के मरीज वजन कम करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होना नुकसान

1. थायराइड में अमरूद है हेल्दी - Guava

थायराइड में अमरूद का सेवन कर सकते हैं। यह कई गुणों का भंडार होता है। नियमित रूप से  अमरूद का सेवन करने से शरीर में कई पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। 

अमरूद में विटामिन ए, विटामिन बी9, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं। साथ ही यह हाई फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है, जो थायराइड की समस्याओं को कंट्रोल कर सकता है। इतना ही नहीं, अमरुद के सेवन से एनीमिया और ब्लड शुगर की परेशानी को भी कंट्रोल किया जा सकता है। 

2. चुकंदर है फायदेमंद - Beetroot

चुकंदर एक ऐसा फल है, जिसे अधिकतर लोग सलाद में सेवन करते हैं। शरीर में आयरन की कमी होने पर चुकंदर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं, थायराइड में भी आप चुकंदर को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

इसमें फाइबर और आयरन की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में खून को बढ़ावा देता है। साथ ही पेट को साफ करने में भी चुकंदर हेल्दी माना जाता है।

3. थायराइड में खा सकते हैं गाजर - Carrot

थायराइड के मरीज गाजर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर होता है, जो थायराइड की समस्याओं को कंट्रोल करने में असरदार हो सकता है। इसके अलावा गाजर में बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) मौजूद होता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और हार्मोन्स को संतुलित करता है।

4. सेब का करें सेवन- Apple

रोजाना एक सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है। सेब में फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाव करने में मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद पेक्टिन (Pectin) शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में असरदार होता है। 

5. खट्टे फल - Citric Fruits 

 थायराइड के मरीज खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। खट्टे फलों में आप मौसमी, कीवी (Kiwi),  स्ट्रॉबेरी (Strawberry), संतरा जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। इन सभी फलों में विटामिन सी की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है। इससे थायराइड हार्मोन को कंट्रोल किया जा सकता है। 

थायराइड में इन फलों का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer