Expert

डाइट में चीनी की मात्रा घटाने से आपको म‍िल सकते हैं ये 7 फायदे

डाइट में चीनी कम करने से आपके शरीर को कई फायदे म‍िल सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 30, 2022
डाइट में चीनी की मात्रा घटाने से आपको म‍िल सकते हैं ये 7 फायदे

जब हम चीनी का ज्‍यादा सेवन करते हैं, तो शरीर में इंसुलि‍न र‍िलीज होता है ताक‍ि ग्‍लूकोज का स्‍तर शरीर में कम हो सके। लेक‍िन लंबे समय तक मीठी चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से शरीर में इंसुल‍िन बनाने की क्षमता कम हो जाती है। इसके कारण डायब‍िटीज होती है। अगर आप चीनी कम कर दें, तो डायब‍िटीज जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। चीनी की मात्रा कम करने से और भी कई फायदे शरीर को पहुंचते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।   

low sugar benefits

1. दांत स्‍वस्‍थ रहेंगे

ज्‍यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से दांतों में सड़न हो जाती है। दांत में बैक्‍टीर‍िया को बढ़ावा देने के ल‍िए चीनी ज‍िम्‍मेदार माना जाता है। चीनी की ज्‍यादा मात्रा लेने के कारण दांतों में बैक्‍टीर‍ि‍या बढ़ जाते हैं। दांत में इंफेक्‍शन भी हो सकता है। चीनी की मात्रा कम करके आप दांतों को हेल्‍दी बना सकते हैं।  

2. कोलेस्‍ट्रॉल कम होगा 

चीनी की मात्रा कम करने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल होता है। कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की बीमारी बढ़ती है। कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कम होने से हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक आदि‍ का खतरा कम होता है। 

3. बीपी कंट्रोल होगा 

चीनी की मात्रा कम करने से हाई बीपी की समस्‍या कम होती है। थायराइड का खतरा कम होता है। चीनी की मात्रा कम होने से फैटी ल‍िवर की समस्‍या दूर होती ह

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव

4. वजन घटेगा 

चीनी की मात्रा कम करने से वेट लॉस करने में मदद म‍िलती है। जैसे ही आप चीनी को अपनी डाइट में से हटा देंगे, आपके शरीर में फैट की मात्रा कम होने लगेगी। वेट लॉस के ल‍िए आप चाय, मीठी चीजों का सेवन न करें। चीनी की मात्रा कम करने से हार्ट ड‍िसीज, टाइप 2 डायब‍िटीज आद‍ि का खतरा कम होता है।      

5. एनर्जी बढ़ेगी  

चीनी की मात्रा कम करने से आपको अन‍िद्रा की समस्‍या नहीं होगी। चीनी की मात्रा कम करने से ग्‍लूकोज का स्‍तर घटेगा और शरीर में एनर्जी बढ़ेगी।

6. मूड अच्‍छा रहेगा 

चीनी की मात्रा कम करने से आपके शरीर में ऊर्जा रहती है ज‍िससे आपको च‍िड़च‍िड़ापन महसूस नहीं होता और काम के प्रेशर के बावजूद आपका मूड खराब नहीं होगा। चीनी का ज्‍यादा करने का असर मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को खराब कर सकता है। चीनी की मात्रा कम कर देने से आपके शरीर में सूजन की समस्‍या से भी बच सकते हैं। 

7. त्‍वचा हेल्‍दी रहेगी 

चीनी का सेवन कम करने से आपकी त्‍वचा हेल्‍दी रहती है। ज्‍यादा चीनी का सेवन करने से एक्‍ने और अन्‍य त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं का खतरा कम हो जाता है। ज्‍यादा चीनी का सेवन करने से प्रीमेच्‍योर एज‍िंग की समस्‍या होती है। 

चीनी की मात्रा कैसे कम करें?

  • आप अपनी डाइट में ताजे फल, सब्‍ज‍ियां, नट्स, होल ग्रेन आद‍ि को डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। 
  • चीनी की मात्रा कम करने के ल‍िए डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें।
  • मीठा खाने की क्रेव‍िंग होने पर आप ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं।
  • चीनी की जगह आप गुड़, क‍िशम‍िश का सेवन कर सकते हैं। 
  • चाय और कॉफी को ब‍िना चीनी के प‍िएं।

चीनी का सेवन कम से कम करना चाह‍िए। चीनी की सही मात्रा जानने के ल‍िए अपने डायटीश‍ियन से संपर्क करें। 

Disclaimer