Benefits of Black Carrot: सर्दियों में खाएं काली गाजर, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

सर्दियों में काली गाजर खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। काली गाजर के लाभ और उपयोग के बारे में विस्तार से जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 17, 2023 18:12 IST
Benefits of Black Carrot: सर्दियों में खाएं काली गाजर, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Benefits Of Eating Kaali Gajar During Winters: काली गाजर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। सर्दियों में काली गाजर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, वजन कम होता है और आंखो को स्वस्थ रखने में मदद मिलती हैं। काली गाजर खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। ये हार्ट को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करती हैं। इसको खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। आइए जानते हैं सर्दियों में काली गाजर खाने के अन्य फायदों के बारे में।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

सर्दियों में काली गाजर खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और डाइजेशन में सुधार होता है। काली गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज, एसिडिटी आदि की समस्याओं को आसानी से दूर करती हैं। पाचन तंत्र की परेशानी दूर करने के लिए डाइट में काली गाजर को अवश्य शामिल करें। 

दिल के लिए फायदेमंद

सर्दियों में काली गाजर खाने से दिल हेल्दी रहता है। काली गाजर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। सर्दियों में काली गाजर खाने से हार्ट संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम होता हैं। 

black carrots

वजन कम करने में मददगार

सर्दियों में काली गाजर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। काली गाजर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। जिस कारण इसको खाने से वजन नहीं बढ़ता और शरीर हेल्दी रहता है। काली गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भर कर रखता है। इसको खाने से भूख कम लगती है। जिस वजन कम होता है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर प्याज का रस इन 4 तरीकों से लगाएं, निखर उठेगी आपकी स्किन

आंखों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में काली गाजर खाने से आंखे हेल्दी रहती है। काली गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाकर आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। काली गाजर खाने से आंखों से जुड़ी परेशानियां भी आसानी से दूर होती हैं।

इम्यूनिटी को करे मजबूत

सर्दियों में काली गाजर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। काली गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो मौसमी बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है। काली गाजर शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

काली गाजर शरीर के लिए बहुत पफायदेमंद होती है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें।

 Image Credit- Garden Hunt

Disclaimer