Expert

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए कैसे करें प्रयोग

Amla For Diabetes In Hindi: डायबिटीज रोगियों के लिए आंवला बहुत लाभकारी है, यह ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद करता है, जानें प्रयोग का तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 06, 2023 02:52 IST
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है आंवला, जानें ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए कैसे करें प्रयोग

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Amla For Diabetes In Hindi: डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान को लेकर काफी सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। क्योंकि खानपान में छोटी सी गलती उनके लिए काफी परेशानी पैदा कर सकती है। चूंकि डायबिटीज एक जीवनशैली से जुड़ा रोग इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए डॉक्टर द्वारा दिए गए उपचार के साथ जीवनशैली में बदलाव करना बहुत आवश्यक है, जैसे नियमित एक्सरसाइज करना और शारीरिक रूप से एक्टिव रहना, जंक, प्रोसेस्ड, नमकीन, ज्यादा-तले भुने फूड्स से परहेज आदि। इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिन्हें अगर डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में काफी मदद मिलती है, ऐसा ही एक बेहतरीन फूड है आंवला। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के में भी यह फल बहुत लाभकारी है।

लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके सेवन या प्रयोग का सही तरीका नहीं पता। ब्लड शुगर कंट्रोल में आंवला कैसे फायदेमंद है और इसके लिए आंवला का प्रयोग कैसे करना चाहिए, इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Amla Benefits For Diabetes Patients In Hindi

डायबिटीज कंट्रोल में आंवला कैसे लाभकारी है- Amla Benefits For Diabetes Patients In Hindi

डायटीशियन गरिमा की मानें तो आंवला में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जिससे यह ब्लड शुगर को मेटाबॉलाइज करने में बहुत लाभकारी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार करने और डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।  इसके अलावा आंवला में क्रोमियम नामक घटक होते हैं, यह एक मिनरल है जो कार्बोहाइड्रेट को मेटाबॉलाइज और इसके नियंत्रण में बुहत अहम भूमिका निभाता है।

अध्ययन में यह भी पाया गया है कि आंवले का सेवन करने से शरीर में ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है। यह डायबिटीज के भी प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करते हैं। जिससे डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: क्या बादाम खाने से वाकई दिमाग तेज होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

डायबिटीज  कंट्रोल के लिए आंवला का प्रयोग कैसे करें- How to use amla for diabetes in hindi

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए कई तरह से आंवला का प्रयोग कर सकते हैं जैसे....

  • सुबह खाली पेट 1-2 आंवला फल खा सकते हैं, आप सीधे तौर पर या फिर आंवला को उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं।
  • आंवला का मुरब्बा बनाकर खा सकते हैं
  • सुबह खाली पेट आंवला का जूस पी सकते हैं
  • गर्म पानी में आंवला पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं
  • आंवला का आचार और चटनी का सेवन कर सकते हैं 

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

उपरोक्त तरीकों से डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए आंवला का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि यह चिकित्सा का कोई विकल्प नहीं है। इसलिए बेहतर है कि आप आंवला के सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें, साथ ही डॉक्टर से इसकी सही मात्रा और सेवन का तरीका भी जानें, जिससे की आप किसी भी तरह के नुकसान से बच सकें।

All Image Source: freepik

Disclaimer