करेले के जूस बालों ओर त्वचा के लिए कैसे है फायदेमंद, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे

अगर आप भी अपने बालों और त्वचा को हमेशा स्वस्थ और बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो जान लें करेले का जूस कैसे है फायदेमंद।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Feb 15, 2021 18:46 IST
करेले के जूस बालों ओर त्वचा के लिए कैसे है फायदेमंद, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे

करेला हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं, ये आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करता है। आपको बता दें कि करेला आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, यहां तक की करेले का नियमित रूप से सेवन करना आपको डायबिटीज और हृदय रोग जैसी स्थिति से भी दूर रखने का काम करता है। ऐसे ही जितना फायदेमंद करेला होता है उतना ही फादेमंद करेले का जूस होता है ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है बल्कि ये आपकी त्वचा और बालों को भी लाभ पहुंचाता है। जी हां, आपको शायद ये सुनकर हैरानी हो, लेकिन ये सच है कि करेले के जूस से आप अपनी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रख सकते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि करेले का जूस आपके बाल और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।

kerela juice 

त्वचा संबंधित विकार का खतरा होता है कम

आजकल त्वचा संबधित कई प्रकार की समस्याएं आपको रोजाना परेशान करने का काम करती है। कई लोग इस कारण डॉक्टर के पास चक्कर काटते रहते हैं या फिर तरह-तरह के घरेलू उपचार अपनाने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं त्वचा संबंधित विकारों को रोकने के लिए करेले का जूस बहुत फायदेमंद है। जी हां, आपको बता दें कि करेले का जूस नियमित रूप से पीने से आप अपने चेहरे पर आने वाले मुंहासों, दाग-धब्बों या फिर खुजली संबंधित समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं करेले के जूस की मदद से आप आसानी से अपने खून को साफ कर सकते हैं जिसकी मदद से आपकी त्वचा में निखार बढ़ने लगता है। इसके अलावा आप एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्या को भी आसानी से कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन 10 कारणों से लोगों को होता है लूज मोशन, छुटकारा पाने के लिए अजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र के लक्षण को करता है कम

आपको बता दें कि करेले में भारी मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के साथ आप त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। इसके साथ ही करेले में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को कम करने का काम करते हैं। 

kerela juice

बालों को शाइनी करने में करता है मदद

करेले का जूस आपके बालों के लिए भी असरदार माना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद गुण आपके बालों को रुखा होने से बचाते हैं और आप डैंड्रफ जैसी समस्या को कम कर सकते हैं। इसलिए जिन लोगों को बालों में रुखापन आने की समस्या रहती है उन लोगों के लिए करेले का जूस बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा अगर आप इसका जूस पीने में इच्छुक नहीं है तो आप इसके रस को अपने बालों पर भी लगा सकते हैं। इसके बाद 10 से 15 मिनट के बाद आसानी से गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

इसे भी पढ़ें: पैर में गांठ के हो सकते हैं कई कारण, जानें ऐसी गांठ और दर्द को ठीक करने के 7 घरेलू उपाय

बाल झड़ने की समस्या होती है कम

करेले का जूस न सिर्फ आपकी त्वचा और बालों को निखारने में मदद करता है बल्कि ये आपके बालों को मजबूत और झड़ते बालों की समस्या से आपको निजात दिलाने का भी काम करता है। करेले का जूस नियमित रूप से पीने से आप अपने बालों को मजबूती दे सकते हैं और टूटते बालों से दूर रह सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप अपने बालों को मजबूती देना चाहते हैं तो आप करेले के रस का पेस्ट भी अपने बालों पर लगा सकते हैं। आप करेले के रस में चीनी की कुछ मात्रा को मिलाएं और फिर अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप इसे अपने बालों पर लगा लें। करीब 20 मिनट के बाद आप इसे धो लें। 

(इस लेख में दी गई जानकारी को अपनाने से पहले आप किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें और त्वचा पर इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें)। 

Read more on Home Remedies in Hindi 
 

 

 
 
Disclaimer