चाहते हैं अर्जुन कपूर जैसी फिटनेस तो इस तरह से चलाएं साइकिल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 09, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अर्जुन फिटनेस के मामले में सलमान खान को अपना गुरु मानते हैं
  • अर्जुन ने सलमान खान से प्रेरित होकर ही अपनी बॉडी को फिट किया
  • अर्जुन ने अपनी फिटनेस को लेकर कई बातें बताई हैं

बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर बॉलीवुड के चर्चित अभिनेता हैं। फिल्‍म में आने से पहले अर्जुन काफी मोटे थे। उन्‍होंने अपनी बॉडी पर काफी वर्कआउट किया और अब वह अपनी फिटनेस को लेकर चर्चा में रहते हैं। इशकजादे से फिल्मी परदे पर धमाकेदार इंट्री करने वाले अर्जुन कपूर अब किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। अर्जुन फिटनेस के मामले में सलमान खान को अपना गुरु मानते हैं। अपने करियर के शुरुआती दिनों में अर्जुन ने सलमान खान से प्रेरित होकर ही अपनी बॉडी को फिट किया और उसके बाद बॉलीवुड में कदम रखा। अर्जुन कपूर अपने आने वाले प्रोजेक्ट्स में काफी व्यस्त हैं। अर्जुन ने अपनी फिटनेस को लेकर कई बातें बताई हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अर्जुन क्‍यों इतने फिट और हेल्‍दी रहते हैं।

अर्जुन कपूर का फिटनेस फंडा

अर्जुन ने एक इंटरव्‍यू में बताया है कि वह अपनी फिटनेस के लिए मैं कुछ खास नहीं करते हैं। वह कहते हैं कि "मैं पंजाबी खानदान से हूं और घर के खाने का बहुत शौकीन हूं। हां मैं अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखता हूं। मुझे सा‍इकिलिंग करना अच्छा लगता है। फिट रहने के लिए खुश रहना और पॉजि़टिव रहना बहुत ज़रूरी है, मुझे अपनी पहली फिल्म के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी थी। बाकी तो फिटनेस ट्रेनर होते हैं जो आपको फिट रहने में मदद करते हैं। आगे कभी अगर रोल की डिमांड के हिसाब से बॉडी को तैयार करना पड़ा तो मैं ये ज़रूर करना चाहूंगा। मेरी पहली फिल्म इशकजादे का परमा मुझे बहुत फिट लगा और यह रोल मेरी रीअल लाइफ से काफी जुदा है। इस रोल में ढलने के लिए मुझे गांव का माहौल, भाषा और तौर-तरीके सब अच्छे से समझने पड़े। यह अनुभव भी काफी बढिय़ा रहा।

फिटनेस के लिए क्‍यों है सा‍इकिलिंग फायदेमंद

अगर आप फिट और आकर्षक दिखने की चाहत में सटीक एक्‍सरसाइज की तलाश कर रहें हैं तो साइकिलिंग आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है। वजन घटाने से लेकर मसल्‍स बनाने तक साइकिलिंग आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही यह पूरे शरीर को मजबूत बनाती है। इससे फेफड़े अच्‍छी प्रकार से काम करने लगते हैं, पैरों की मासपेशियां मजबूत बनती है और मोटापा भी कम होता है। इसे आप चाहें तो कसरत की तरह करें या फिर अपने छोटे-छोटे कामों को पूरा करने के लिए बाजार तक की दूरी साइकिल से ही तय करें। साइकिल चलाने के ऐसे फायदों के बारे में जानकार आप इसे अपने रुटीन में शामिल करने से नहीं रोक पाएंगे। आइए जानें साइकिलिंग के फायदों के बारे में जानें।

सेहतमंद दिल के ल‌िए

साइकिलिंग आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोज साइकिल चलाने से दिल की धड़कनें बढ़ती हैं और रक्त का प्रवाह ठीक होता है। इससे दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है।

मसल्स बनाने में मददगार

साइकिल चलाने के दौरान पैरों की अच्छी कसरत तो होती ही है, साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। मसल्स बनाने के लिए साइकिलिंग पुशअप्स से किसी भी मायने में कम नहीं है।

स्टैमिना बढ़ाये

रोज साइकिलिंग करने से शरीर के प्रतिरोधी तंत्र को मजबूती मिलती है जिससे स्टैमिना लंबे समय तक बरकरार रहता है। साथ ही, यह रोगों से लड़ने में भी मददगार होता है।

इसे भी पढ़े: अक्षय कुमार ने दी गर्मियों में फिट और हाइड्रेट रहने की 5 सस्ते टिप्स

तनाव से राहत

तनाव के लिए हार्मोंन जिम्मेदार होता है उसे कोर्टिसोल कहते है। लेकिन साइकिलिंग जैसी अच्‍छी एक्‍सरसाइज के जरिये यह हार्मोन अप्रभावी होता है जिससे आप तनावमुक्त और अच्छी नींद ले सकते है। इसके अलाव नियमित रूप से साइकिलिंग तनाव और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं से उबरने में भी काफी मददगार है। इससे शरीर का रक्त संचार ठीक होता है जिससे इनसे उबरने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में मददगार

कई शोधों में अब यह प्रमाणित हो चुका है कि नियमित रूप से साइकिलिंग जैसी एक्‍सरसाइज से शरीर में कैलोरी और फैट कम करने में मदद मिलती है जिससे फिगर स्लिम रहता है और वजन नहीं बढ़ता।

इसे भी पढ़े: वरुण धवन की फिटनेस का राज हैं ये 3 एक्सरसाइज, आसान है इन्हें करना

फेफड़ों को मजबूती दें

साइकिलिंग करते समय आप सामान्‍य की तुलना में गहरी सांसें लेते हैं और ज्‍यादा मात्रा में ऑक्‍सीजन ग्रहण करते हैं। जिसके कारण शरीर में रक्‍त संचार भी बढ़ जाता है, साथ ही फेफड़ों के अंदर तेजी से हवा अंदर और बाहर होती है। इससे फेफड़ों की क्षमता में भी सुधार होता है और फेफड़ों में मजबूती आती है। इस तरह से सा‍इकिलिंग आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज साबित हो सकती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES2014 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर