खाना खाने के बाद पेट के भारीपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

क्‍या खाना खाने के बाद आपको भी पेट भारी महसूस होता है? तो जानें इस समस्या से तुरंत राहत दिलाने वाले कुछ आसान घरेलू उपाय।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 23, 2020Updated at: Nov 23, 2020
खाना खाने के बाद पेट के भारीपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

जब आप भरपेट खाना खा लेते हैं, तो इससे आपको भारीपन महसूस हो सकता है। वहीं कुछ लोगों को पेट के इस भारीपन की वजह नींद की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है। इससे आप असहज या बेचैनी अनुभव कर सकते हैं। ऐसे मे इस समस्‍या से निपटने का सबसे आसान और बेहतरीन उपाय यह है कि आप कभी भी खाना बहुत ज्‍यादा या भरपेट न करें। ऐसा माना जाता है कि अपनी भूख से एक रोटी कम खाना ही सबसे सही आदत है। लेकिन अगर आपको इसके बावजूद खाना खाने के बाद भारीपन का सामना करना पड़ता है, तो आपकी इस समस्‍या को दूर करने के लिए यहां हम कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।

खाना खाने के बाद पेट के भारीपन से कैसे बचें?

यदि आप खाना खाने के बाद पेट के भारीपन से परेशान हैं, तो आप यहां दिए उपायों को अपनाएं। ये उपाय आपको खाने के तुरंत बाद अपनाने हैं:

heaviness in stomach or bloating

सौंफ और मिश्री

आपने अक्‍सर रेस्‍तरां यानि रेस्‍टोरेंट्स में देखा होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद सौंफ और मिश्री दी जाती है। इसके पीछे का एक सबसे बड़ा कारण यह है कि सौंफ और मिश्री का सेवन करने से यह आपके पेट भारीपन को रोकता है। इसके अलावा, सौंफ और मिश्री आपके मुंह से आने वाली प्‍याज या खाने की महक को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इनका उपयोग एक माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान? जानिए किन कारणों से फूलता है पेट और क्या है इसका इलाज

भीगे हुए अलसी के बीजों का सेवन

यदि आपको अक्‍सर खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस होता है, तो आप इसके लिए अलसी के बीजों का सेवन करें। इसके लिए आप कुछ अलसी के बीजों को भिगोकर रख दें। इसके बाद आप खाना खाने के बाद रात को और सुबह के समय अलसी के बीजों और उसके पानी का सेवन कर लें। इससे आपके पाचन को बढ़ावा मिलेगा और पेट ठीक से साफ होगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पेट में भारीपन की समस्‍या अक्‍सर पाचन में गड़बड़ी के कारण हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस समस्‍या से निपटने के लिए अपने पाचन स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें।

bloating remedies

हरी इलायची

खाना खाने के तुरंत बाद इलायची खाने से यह आपके पेट के भारीपन को दूर करती है। खाने के बाद इलायची जैसी हर्बल चीजों का सेवन आपके खाने को पचाने में भी मददगार है। इलायची आपके पेट को फूलने से रोकने में भी मददगार है। आप खाना खाने के बाद 1 या 2 हरी इलायची चबाएं, इससे पेट के भारीपन की समस्‍या के साथ आपके मुंह से खाने की महक भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में क्या है पेट फूलने और गैस की समस्या का कारण? जानें कैसे करें बचाव

शहद

शहद एक ऐसी औषधीय सामाग्रियों में से एक है, जो खाने में स्‍वादिष्‍ट और सेहत के लिहाज से लाभकारी है। खाना खाने के बाद शहद का सेवन करने से यह पेट में भारीपन की समस्‍या को दूर करने में भी मदद मिलती है। आप इसके लिए दिन के तीनों पहर खाना खाने के बाद 1 या 2 चम्‍मच शहद का सेवन करें। यह आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, इम्‍युनिटी बढ़ाने समेत कई अन्‍य फायदों से जुड़ा है। 

इस प्रकार आप इन आसान उपायों के साथ अपने पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं। यह आपको खाना खाने के बाद पेट में भारीपन की समस्‍या से निपटने में भी मदद करेगा।

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer