कहीं गलत तरीके से नाक साफ करना आपको ना पड़ जाए महंगा, जानें नाक साफ करने का सही तरीका

जुकाम के कारण नाक या तो जाम हो जाती है या फिर बहने लगती है। ऐसे में आप नाक को साफ करने का सही तरीका जान लें। 

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 01, 2020Updated at: Mar 03, 2020
कहीं गलत तरीके से नाक साफ करना आपको ना पड़ जाए महंगा, जानें नाक साफ करने का सही तरीका

नाक हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। लेकिन सर्दी-जुकाम के कारण सबसे ज्यादा समस्या भी आपकी छोटी सी नाक को ही उठानी पड़ती है। जुकाम के कारण नाक या तो जाम हो जाती है या फिर बहने लगती है। दोनों ही स्थिति में आपकी नाक की त्वचा पर जलन लगने लग जाती है। लेकिन जुकाम होने पर नाक साफ करना भी जरूरी है क्योंकि ऐसा ना करने से ठीक से सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन एक मिनट आप अपने नाक साफ करने के तरीके पर जरा गौर फरमाइए, हो सकता है कि आप नाक साफ करने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं।  ऐसे में हम आपको बताते हैं कि नाक साफ करने का सही तरीका कौनसा है। 

1.नाक को रुमाल या टिश्यू से ढ़ंक लें- 

नाक साफ करते वक्त अपने नाक को रुमाल या फिर टिश्यू से पूरी तरह से ढ़क लें। ऐसा इसलिए जरुरी है क्योंकि म्यूकस यानि बलगम नाक के कारण किटाणु फैलने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। फ्लू और जुकाम तो वैसे भी संक्रामक होते हैं इसलिए नाक को पूरी तरह से कवर करके साफ करना चाहिए। अगर आपको टिश्यू से परेशानी है तो आप रुमाल का इस्तेमाल कर सकते हैं चाहें तो टॉयलेट पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा संवेदशील है तो आप ऐसे टिश्यू का इस्तेमाल करें जिसमें मॉइश्चर देने वाला लोशन होता है। इससे आपके नाक की त्वचा सही रहती है। 

 Blow Your Nose Properly

2. एक उंगली से नॉस्ट्रिल को बंद करके नाक साफ करें- 

बहुत से लोग नाक को दोनों तरफ से एक साथ साफ करने की कोशिश करते हैं जो कि एक गलत तरीका होता है। नाक को साफ करने के लिए आप पहले एक नॉस्ट्रिल को बंद करें और दूसरी नाक को साफ करें लेकिन हां ये प्रक्रिया आपको आराम से करनी है ताकि नॉस्ट्रिल पर ज्यादा दबाव ना पड़े। नॉस्ट्रिल पर ज्यादा दबाव पड़ने से म्यूकस नॉस्ट्रिल में भी जा सकता है इसलिए ऐसा ना करें। 

इसे भी पढें:  नाक में उंगली करने की आदत बन सकती है इन 5 गंभीर समस्‍याओं का कारण

3. दूसरी नाक को भी आराम से साफ करें - 

दूसरी नाक यानि दूसकी नॉस्ट्रिल को साफ करने के लिए भी इसी तरीके का इस्तेमाल करें। पहले एक नॉस्ट्रिल को बंद कर लें और फिर दूसरी नॉस्ट्रिल को साफ करें। दोनों नॉस्ट्रिल से कफ को म्यूकस को निकालने के लिए नाक को ऊपर से पकड़े और बहुत तेज से निकालने की बजाय आराम-आराम से म्यूकल नाक से निकाल लें। 

4.अपने हाथों को साफ करें- 

नाक साफ करने के बाद आपकी नाक से म्यूकस निकल जाता है। इसके बाद आप इस टिश्यू पेपर को फेंक दें और हाथों को अच्छे से धो लें। हाथ धोने के लिए एंटी-बैक्टिरियल हैंडवॉश का इस्तेमाल करें ताकि इंफेक्शन फैले नहीं। 

इसे भी पढें:  पसीना भी हो सकता है फायदेमंद, त्‍वचा, बालों और मूड को बेहतर बनाने में करता है मदद

How to Blow Your Nose

5.जोर-जोर से ना करें नाक साफ-

नाक को कभी भी जोर-जोर से साफ ना करें। यह आपको देखने वाले को भी बुरा लगता है साथ ही आपके लिए भी ये परेशानी भरा हो सकता है। इसलिए नाक को खोलने के लिए आप कुछ उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की 

स्टीम लें-

स्टीम लेने से म्यूकस पिघलने लगता है इसलिए नाक को खोलने का ये तरीका फायदेमंद होता है। स्टीमर में पानी गर्म करके भाप लेने से आपकी नाक खुल जाती है और आपको राहत महसूस होती है साथ ही आराम से नाक साफ भी हो जाती है। 

एसेंशियल ऑयल थैरेपी-

एसेंशियल ऑयल की खूशबू काफी अच्छी और सूदिंग होती है। गर्म पानी में कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल डालें और फिर उससे स्टीम लें। एसेंशियल ऑयल थैरेपी से आपकी बंद नाक खुल जाती है साथ ही दिमाग के लिए भी यह काफी रिलैक्सिंग होता है। 

लेखक - अंशिका

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer