वजन घटाने में असरदार हैं सूरजमुखी के बीज, रोजाना इस तरह करें सेवन

क्या सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से शरीर का वजन घट सकता है? आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 26, 2022Updated at: Jun 27, 2022
वजन घटाने में असरदार हैं सूरजमुखी के बीज, रोजाना इस तरह करें सेवन

सूरजमुखी के बीजों (Sunflower seeds) को सूपरफूड्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के रूप में सूरजमुखी के बीजों को खाने की सलाह देते हैं। इससे आपके शरीर को कई लाभ  मिल सकते हैं। ये कई तरह के पोषक तत्वों जैसे - प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर और विभिन्न प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं। हालांकि, सूरजमुखी के बीजों में फैट और कैलोरी अधिक होती है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से शरीर का वजन  घटता है (Sunflower Seeds for Weight Loss)? इस विषय पर जानकारी के लिए हमने डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी से बात की। आइए उन्हीं से जानते हैं वजन कम करने के लिए क्या सूरजमुखी का बीज हेल्दी हैं? 

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

डायटीशियन का कहना है कि सूरजमुखी के बीजों का सीमित मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर का वजन घट  सकता है। दरअसल, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। साथ ही यह फाइबर से भी भरपूर होता है, जिसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे बार-बार खाने की इच्छा को कम किया जा सकता है। ऐसे में वजन को घटाने के लिए आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। 

वजन घटाने के लिए सूरजमुखी के बीजों के फायदे (Sunflower Seeds For Weight Loss)

सूरजमुखी के बीजों के सेवन से शरीर का वजन कंट्रोल हो सकता है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए सूरजमुखी के बीज कैसे फायदेमंद हैं।

पेट को लंबे समय तक रखता है फुल

शाम के समय छोटी-मोटी भूख को कंट्रोल करने के लिए सूरजमुखी के बीजों का सेवन करें। ये ओवरईटिंग से बचाव करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर आपके भूख को कंट्रोल कर सकता है। साथ ही यह अपच की परेशानी को दूर कर सकता है। इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व जैसे- फैट, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। 

मसल्स को रखे सुरक्षित 

सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से मांसपेशियों को सुरक्षित रखा जा सकता है। यह मांसपेशियों को बिना नुकसान पहुंचाए आपके वजन को कंट्रोल करने में प्रभावी होता है। दरअसल, इसमें भरपूर रूप से प्रोटीन और कैल्शियम होता है, जो मांसपेशियों की मजबूती को बढ़ाता है। खासतौर पर छिलके वाले सूरजमुखी के बीजों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो मसल्स के लिए हेल्दी होता है।  

वजन घटाने के लिए सूरजमुखी के बीजों का कैसे करें सेवन (How To Eat Sunflower Seeds For Weight Loss) 

वजन को घटाने के लिए सूरजमुखी के बीजों का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में- 

  • सीधे तौर पर करें सेवन - हेल्दी और इंस्टेंट ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के रूप में आप इसे शामिल कर सकते हैं। कोशिश करें कि छिलके के साथ सूरजमुखी के बीजों का सेवन करें। यह आपके लिए अधिक हेल्दी होता है।  
  • ड्राई फ्रूट्स के साथ -  बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसे नट्स और सीड्स के साथ मिक्स करके सूरजमुखी के बीजों का सेवन किया  जा सकता है। 
  • टॉपिंग के रूप में-  सलाद, ओटमील, फ्रूट रायता, पुलाव और अन्य तरह के डिशेज में सूरजमुखी के बीजों को जोड़ा जा सकता है। इससे आपका  खाना और अधिक हेल्दी होगा।
  • वजन कम करने के लिए आप सूरजमुखी के बीजों से तैयार बटर का सेवन कर सकते हैं। 

सूरजमुखी का बीज वजन को घटाने में काफी हेल्दी है। हालांकि, वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। वहीं, एलर्जी की शिकायत होने पर इसका सेवन करने से बचें।

Disclaimer