Doctor Verified

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ गया था वजन, श‍िव‍ि सक्‍सेना ने इस डाइट को फॉलो कर घटाया 10 क‍िलो वजन

Post Pregnancy Weight Loss Journey: प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ना एक आम समस्‍या है पर श‍िव‍ि ने इस दौरान वजन कैसे घटाया आप भी जरूर जानें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 27, 2022
प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ गया था वजन, श‍िव‍ि सक्‍सेना ने इस डाइट को फॉलो कर घटाया 10 क‍िलो वजन

अक्‍सर ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं का वजन बढ़ जाता है और उसे घटाना इतना आसान नहीं होता है पर मुश्‍क‍िल काम को मुमक‍िन कर द‍िखाने वाली श‍िव‍ि के ल‍िए भी वजन कम करना आसान नहीं था। लखनऊ की रहने वाली 29 वर्ष‍ीय श‍िव‍ि सक्‍सेना हाउसवाइफ होने के साथ एक बेटी की मां हैं। ड‍िलीवरी के बाद श‍िव‍ि ने नोट‍िस क‍िया क‍ि उनका वजन अचानक बढ़ रहा है, देखते ही देखते श‍िव‍ि का वजन 80 क‍िलो हो गया। इतना वजन सेहत को खराब करने के ल‍िए काफी है, तभी श‍िव‍ि ने खास डाइट अपनाने का फैसला क‍िया ज‍िसके बाद श‍िव‍ि ने 10 क‍िलो वजन घटाया भी और फैट से फ‍िट की जर्नी पूरी की। श‍िव‍ि की जर्नी में उनकी मदद की हमारी हेल्‍थ एक्‍सपर्ट व लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह ने। 

weight loss shivi saxena

श‍िव‍ि सक्सेना को ड‍िलीवरी के बाद महसूस हुआ क‍ि उनका वजन सामान्‍य से कुछ ज्‍यादा है। वैसे तो अक्‍सर ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं का वजन बढ़ जाता है पर श‍िव‍ि को महसूस हुआ क‍ि वजन तेजी से बढ़ना ठीक नहीं है। श‍िव‍ि ने बताया क‍ि डि‍लीवरी के बाद उन्‍होंने अपने बढ़ते वजन की च‍िंता को बहन के साथ शेयर क‍िया, श‍िव‍ि की बहन उस दौरान वेट लॉस डाइट फॉलो कर रही थीं और उनकी सलाह पर श‍िव‍ि ने भी डाइट लेने का फैसला क‍िया। हालांक‍ि डॉक्‍टर प्रेगनेंसी में या ड‍िलीवरी के तुरंत बाद वेट लॉस डाइट फॉलो करने की सलाह नहीं देते पर आप हेल्‍दी डाइट फॉलो करेंगे तो वो आपके शरीर में एक्‍सट्रा फैट को जमा होने नहीं देगी। वेट लॉस डाइट की जगह आप प्रेगनेंसी के बाद हेल्‍दी डाइट लें।  श‍िव‍ि ने 10 क‍िलो वजन कम करके खुद को फैट से फ‍िट की कैटेगरी में फ‍िट क‍िया।

वजन कम करने के ल‍िए डाइट में क्‍या खाएं?    

  • सुबह के नाश्‍ते में आप लो-फैट म‍िल्‍क और ओट्स के साथ फलों का सेवन कर सकते हैं। 
  • आपको एक बात का खास ख्‍याल रखना है क‍ि मील स्‍क‍िप करना अवॉइड करें, आप हर तीन घंटे में छोटे मील ले सकते हैं पर स्‍नैक्‍स और अनहेल्‍दी फूड का सेवन न करें। 
  • दो मुख्‍य मील के बीच में ल‍िए जाने वाले मि‍ड-मील में आप लो-फैट योगर्ट, फ्रूट, छाछ, कोकोनट वॉटर, सैंडव‍िच का सेवन कर सकते हैं।
  • खाने में आप होल ग्रेन फूड्स, फल और सब्‍ज‍ियों को शामि‍ल करें। आप बाजरा, ज्‍वार और मेथी की रोटी बनाकर खा सकते हैं। 
  • खाने के साथ-साथ आपको ल‍िक्‍व‍िड डाइट का भी ख्‍याल रखना है, बॉडी को हाइड्रेट रखने के ल‍िए आप नींबू पानी, पानी, छाछ, कोकोनट वॉटर, फ्रेश फ्रूट जूस ज‍िसमें शुगर न हो, उसका सेवन कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आपको एक मुट्ठी नट्स का सेवन भी करना चाह‍िए, आप इनका सेवन रोजाना करें, इससे हार्ट ड‍िसीज का खतरा भी कम होता है।         

इसे भी पढ़ें- वजन घटाना चाहते हैं तो डिनर में खाएं ये 10 चीजें, कम कैलोरीज में भी भरा रहेगा पेट

वजन कम करने के ल‍िए क‍िन चीजों को करें अवॉइड? (Foods to avoid for weight loss)

  • डॉ स्‍म‍िता ने बताया क‍ि वजन कम करने के ल‍िए आपको मीठा खाना स्‍क‍िप करना चाह‍िए, मीठा खाने से एक्‍सट्रा कैलोरीज हमारे शरीर में स्‍टोर होती जाती है ज‍िससे वजन बढ़ता है।
  • आप वेट लॉस प्‍लान फॉलो कर रहे हैं तो आपको आलू का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।
  • आपको अपनी डाइट से वाइट राइस को भी हटाना चाह‍िए, आप चाहें तो ब्राउन राइस को सलाद के साथ अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। 
  • वैसे तो शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है पर बाजार में म‍िलने वाले शहद में आर्टि‍फ‍िश‍ियल शुगर होती है इसल‍िए उसे अवॉइड करें। 

द‍िन में 40 से 50 म‍िनट वर्कआउट करें (Exercise for weight loss)

आपको द‍िनभर में कम से कम 40 से 50 म‍िनट वर्कआउट जरूर करना चाह‍िए। वर्कआउट करने से बॉडी फ‍िट रहती है और वजन भी घटता है। ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं को इंटेंस वर्कआउट से बचना चाह‍िए पर आप हल्‍के व्‍यायाम, योगा, वॉक कर सकते हैं। डि‍लीवरी के तुरंत बाद सादा खाना खाएं और तुरंत वर्कआउट अवॉइड करें, आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लेकर एक्‍सरसाइज शुरू कर सकते हैं। 

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप भी अपना वजन कम कर सकते हैं पर हेल्‍दी वेट लॉस प्‍लान ही फॉलो करें, श‍िशु को स्‍तनपान करवाने के ल‍िए मां को जरूरी पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है अगर आप सही प्‍लान नहीं फॉलो करेंगी तो वजन कम होने के बजाय आपके शरीर में कई तरह की बीमार‍ियां हो सकती है।  

Disclaimer