ओट्स ही नहीं, ओट्स की घास भी है बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

ओट्स की घास सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद होती है। जानें इसकी चाय, जूस या ताजी पत्तियों को इस्तेमाल करने के 5 फायदे

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jan 20, 2020 16:53 IST
ओट्स ही नहीं, ओट्स की घास भी है बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

ओट्स आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं, कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं और वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। इसलिए ओट्स का सेवन आजकल बहुत सारे लोग ब्रेकफास्ट से लेकर, लंच और डिनर तक में करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ओट्स जिस पौधे से मिलता है, उसकी घास भी बहुत फायदेमंद होती है? जी हां, ओट्स ग्रास के अपने फायदे हैं। दुनिया के कई देशों में व्हीट ग्रास और बारले ग्रास की तरह ही ओट्स ग्रास का इस्तेमाल भी लोगों ने किया है। कई तरह के वैज्ञानिक शोध भी इस दावे को पुख्ता करते हैं कि ओट्स ग्रास इंसानों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है।

ओट्स की घास में एंटीऑक्सीडेंट्स, क्लोरोफिल, आयरन, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, प्रोटीन, डाइट्री फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी अच्छी मात्रा में होते हैं। इसलिए इसका जूस और पाउडर दोनों ही फायदेमंद होते हैं। आइए आपको बताते हैं ओट्स ग्रास से मिलने वाले खास फायदे।

तनाव घटाती है

अगर आप बहुत अधिक तनाव लेते हैं या चिंता में डूबे रहते हैं, तो ओट्स ग्रास आपके लिए सबसे आसान उपाय है। ओट्स ग्रास का जूस पीने से या इसकी पत्तियों के पाउडर से बनी चाय पीने से आप का स्ट्रेस खत्म हो जाता है। ओट्स ग्रास को क्रॉनिक स्ट्रेस में फायदेमंद पाया गया है। ओट्स ग्रास स्ट्रेस दूर करने में इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो आपके नर्व्स को रिलैक्स करते हैं।

इसे भी पढ़ें: रात में भिगाए हुए ओट्स हैं ज्यादा सेहतमंद, तेजी से घटेगा वजन और मिलेंगे न्यूट्रिएंट्स

नींद न आने की समस्या में

अगर आपको रात में देर तक जागने की आदत है या नींद आसानी से नहीं आती है, तो इसे अनिद्रा की समस्या कहते हैं। अनिद्रा से छुटकारा पाने में भी ओट्स ग्रास आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको इसका जूस पीना चाहिए या इसके पत्तियों से बनी चाय पीनी चाहिए। अनिद्रा की एक बड़ी वजह तनाव और चिंता है। ये चाय जब आपके नर्व्स को रिलैक्स करती है, तो आप जल्दी नींद में जाते हैं और आपको गहरी नींद आती है।

अच्छा रहता है बॉडी का pH

अच्छी सेहत और अच्छे मूड के लिए शरीर का पीएच लेवल (pH level) मेनटेन रहना बहुत जरूरी है। अगर आपके शरीर में एसिडिक नेचर ज्यादा आ गया है, तो ओट्स ग्रास की मदद से आप इसे अल्कलाइज कर सकते हैं। इसके लिए ओट्स की ताजी पत्तियों से बनी चाय पीजिए या घास से बनी डिशेज खाइए। ज्यादा एसिडिक बॉडी में कैंसर सेल्स और कई तरह की बीमारियां होने की संभावना ज्यादा रहती है।

इसे भी पढ़ें: शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है व्हीटग्रास जूस का सेवन, मिलते हैं ये 5 लाभ

खून को करता है साफ

ओट्स ग्रास का जूस आपके खून की सफाई भी करता है। ओट्स में मौजूद मिनरल्स आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देते हैं, जिससे आपके खून और किडनी की अच्छी तरह सफाई हो जाती है। इसके लिए आप खाने में ओट्स ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका जूस पी सकते हैं या इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं। सामान्य धनिया, पुदीने की पत्तियों की तरह आप डिशेज में ओट्स ग्रास का इस्तेमाल गार्निशिंग के लिए भी कर सकते हैं।

बेहतर रहता है पाचन

ओट्स ग्रास में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, इसलिए इसके सेवन से आपका पाचन भी अच्छा रहता है। पेट से संबंधित हर तरह की समस्या में ओट्स ग्रास के सेवन से छुटकारा पाया जा सकता है। रोजाना इस्तेमाल के लिए इस घास को सुखाकर आप डिश में कसूरी मेथी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। या ताजी पत्तियों को भी डिशेज, सलाद आदि में डाल सकते हैं।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer