प्रदूषण से घुट रहा आपका दम? बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Tips to Prevent Air Pollution: हवा में फैले जहरीले प्रदूषण की वजह से सांस लेने में होती है परेशानी? बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 04, 2022 18:54 IST
प्रदूषण से घुट रहा आपका दम? बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Tips to Prevent Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली समेत आसपास के लिए इलाकों में प्रदूषण का कहर इतना बढ़ गया है कि आसमान दिख नहीं रहा है। हवा में धुंध और प्रदूषण की मोती चादर बन चुकी है। प्रदूषण की मार झेल रहे लोगों में कई तरह की बीमारियां भी इसकी वजह से तेजी से फैल रही हैं। बाहर निकलने पर आंख में मिर्ची सी जलन और सांस लेने में परेशानी के कारण लोगों का हाल बेहाल है। प्रदूषित हवा में सांस लेने से आपको अस्थमा, खांसी, इन्फेक्शन और श्वसन तंत्र से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। प्रदूषण की मार से बचने और फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आइए विस्तार से जानते हैं प्रदूषण से कैसे बचें और किन चीजों का ध्यान रखें।

प्रदूषण से कैसे बचें?- Tips to Prevent Air Pollution in Hindi

प्रदूषित हवा में सांस लेने से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। इसकी वजह से फेफड़े और दिल से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। लंबे समय तक प्रदूषित हवा में सांस लेने की वजह से ब्रोंकाइटिस से लेकर हार्ट और लंग से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। प्रदूषण से बचने के लिए आपको अपने खानपान और जीवनशैली में कुछ सुधार जरूर करने चाहिए। इसके अलावा लंग्स को सुरक्षित रखने के लिए कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Tips to Prevent Air Pollution

इसे भी पढ़ें: वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है निमोनिया का खतरा, एक्सपर्ट से जानें फेफड़ों को प्रदूषण से बचाने के उपाय

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

प्रदूषित हवा में सांस लेने से होने वाली बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए आपको इम्यून सिस्टम पर ध्यान जरूर देना चाहिए। अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है, तो आप जल्दी प्रदूषण के शिकार नहीं होंगे। इसलिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करें। डाइट में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को जरूर शामिल करें।

हर्बल काढ़े का इस्तेमाल

प्रदूषण की मार से फेफड़ों को बचाने और बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए हर्बल चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अदरक, दालचीनी, लौंग से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सोंठ और शहद का सेवन भी आपको प्रदूषित हवा में सांस लेने से होने वाले नुकसान से बचा सकता है।

गुनगुना पानी पिएं

प्रदूषण से फेफड़ों को बचाने और सांस से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। गुनगुना पानी पीने से आपके गले को भी आराम मिलेगा और फेफड़ों में मौजूद विषाक्त पदार्थ दूर होंगे। इससे आपको सांस लेने में तकलीफ भी कम होगी।

नियमित रूप से इनडोर एक्सरसाइज करें

प्रदूषण के कारण इन दिनों बाहर हवा में सांस लेना बहुत नुकसानदायक है। इसलिए आपको रोजाना कुछ इनडोर एक्सरसाइज का अभ्यास जरूर करना चाहिए। प्रदूषण की मार से बचने और फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ इंदौर एक्सरसाइज जैसे प्राणायाम, ध्यान और दूसरे व्यायाम जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय, फेफड़े रहेंगे सुरक्षित

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखने से आपको प्रदूषित हवा के कारण होने वाली परेशानियों का खतरा कम रहेगा। इसके अलावा इन बातों का ध्यान रखने से आपको फेफड़े या सांस से जुड़ी परेशानियां नहीं होंगी। बाहर निकलते समय मास्क का इस्तेमाल और हेल्दी डाइट लेने से आप प्रदूषण की मार से बच सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer