Food After Heavy Workout: हेवी वर्कआउट के बाद ये 6 फूड होने चाहिए डाइट का हिस्सा, तभी बनेगी बॉडी और मसल्स

बॉडी बनाने वाले युवाओं को ये जानना बेहद जरूरी है कि हमारे बीच ऐसे कई फूड हैं, जिन्हें हम हेवी वर्कआउट के बाद खाकर बॉडी बना सकते हैं।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 14, 2020Updated at: Mar 14, 2020
Food After Heavy Workout: हेवी वर्कआउट के बाद ये 6 फूड होने चाहिए डाइट का हिस्सा, तभी बनेगी बॉडी और मसल्स

तेजी से भागती इस जिंदगी में फिट रहना ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है लेकिन फिट रहने के लिए सही एक्सरसाइज और सही डाइट बेहद जरूरी है। दरअसल हमारी बॉडी के स्वस्थ रहने के लिए हमारी मांसपेशियों का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी है। जिम जाने वाले ज्यादातर युवा मसल्स बनाने की कोशिशों में लग जाते हैं क्योंकि उन्हें जिम में अपने साथ कई बॉडी बिल्डर दोस्त भी मिलते हैं और अंदर लगे कई पोस्टर उन्हें बॉडी बनाने के लिए प्रेरणा देते हैं। मसल्स बनाने या मजबूत करने का मतलब ये नहीं है कि सिर्फ जिम जाकर पहलवानों सरीखी बॉडी बनानी है बल्कि आपको मांसपेशियों को स्वस्थ रखने का तरीका भी पता होना चाहिए। ऐसा नहीं है कि बॉडी बनाने का ये ट्रेंड कुछ दिन पहले ही शुरू हुआ है बल्कि ये पुरातन काल से ही चला आ रहा है। बशर्ते आज के जमाने में प्रोटीन और सप्लीमेंट ने युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले लिया है, जिस कारण ज्यादातर युवा कम उम्र में ही कई रोगों का शिकार हो जाते हैं। बॉडी बनाने वाले युवाओं को ये जानना बेहद जरूरी है कि हमारे बीच ऐसे कई फूड हैं, जिन्हें हम हेवी वर्कआउट के बाद खाकर बॉडी बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 6 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप हेवी वर्कआउट के बाद खा सकते हैं और बॉडी बना सकते हैं।

हेवी वर्कआउट के बाद खाएं ये 6 फूड, बनेगी बॉडी

peanut

भुनी मूंगफली या फिर पीनट बटरः  अगर आप बॉडी बिल्डिंग के शौकीन हैं तो पीनट्स बटर बॉडी बनाने में आपकी मदद कर सकता है। तमाम बॉडी बिल्डर्स और एथलीट्स पीनट बटर का सेवन करते हैं।  प्रोटीन, फाइबर, हेल्‍दी फैट्स, पोटेशियम और एंटी-ऑक्‍सीडेंटस, मैगनीशियम और अन्‍य कई पोषक तत्‍वों का भंडार कहे जाने वाले पीनट बटर में कई बीमारियों से भी बचाने की क्षमता होती है। पीनट बटर की एक सर्विंग आपको 3 ग्राम एंटी ऑक्‍सीडेंट यानी विटामिन ई देती है। इसके अलावा पीनट बटर के सेवन से आपको मैग्निशियम भी प्राप्त होता है, जिससे हेवी वर्कआउट के बाद आपकी हड्डियों ओर मांसपेशियों को रिकवरी करने में बेहद फायदा मिलता है। पीनट में विटामिन बी6 और‍ जिंक भी होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है। अगर आप चाहें तो मुठ्ठीभर मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं। ये भी आपको पर्याप्त पोषण देने में मदद करेगी।

इसे भी पढ़ेंः Protein Food: रोटी-चावल के साथ दिन में कभी भी खा सकते हैं ये 5 प्रोटीन पैक्ड फूड, चुस्त-दुरुस्त रहेगी बॉडी

chicken

चिकनः  प्रोटीन का सेहतमंद विकल्प कहे जाने वाला चिकन एक हेल्दी विकल्प है। दरअसल चिकन लीन प्रोटीन का सबसे अच्छे स्त्रोत में से एक है। प्रोटीन के साथ-साथ चिकन हमें अच्छी कैलोरी भी प्रदान करता है। हालांकि हमारे सामने अक्सर ये दुविधा रहती है कि क्या खाएं चिकन ब्रेस्ट, कलेजी, लेग पीस या फिर विंग्स। इन सभी हिस्सों की अलग-अलग न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है। अगर आप भी इसकी चिकन की न्यूट्रिशनल वैल्यू तलाश रहे हैं तो कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो इसे उबाल कर खा सकते हैं और इसमें नमक, धनिया, काली मिर्च और नींबू डालकर खा सकते हैं। इसका पूरा पोषण लेने के लिए इसमें कोई दूसरा मसाला न मिलाएं। 

चिकन ब्रेस्ट या लेग पीस की न्यूट्रिशनल वैल्यू

100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट                                                    100 ग्राम लेग पीस

कैलोरी-165                                                                   कैलोरी-177

प्रोटीन-31 ग्राम                                                               प्रोटीन-24 ग्राम

फैट-3.6 ग्राम                                                                  फैट-8 ग्राम

कोलेस्ट्रोल-85 एमजी (मिली ग्राम)                                           कोलेस्ट्रोल-135 ग्राम

सैच्यूरेटेड फैट-1 ग्राम                                                      सैच्यूरेटेड फैट-2.3 ग्राम

banana

केलेः बाजार में आसानी से उपलब्ध केले हर जिम जाने वाली व्यक्ति की पहली पसंद होते हैं, आप इन्हें कभी भी खा सकते हैं और ये कार्ब का एक अच्छा स्त्रोत है। ये आपको तुरंत एनर्जी देने के साथ-साथ बहुत सस्ते भी होते हैं। अगर आप केले के संपूर्ण पोषण लेना चाहते हैं तो पीले केले खाएं। इसके अलावा आपको लंबे केले खाने चाहिए छोटे नहीं।

इसे भी पढ़ेंः 50 रुपये से कम के ये 5 हेल्दी और लो कैलोरी फूड आपकी टमी रखेंगे ज्यादा देर तक फुल, चर्बी और वजन भी होगा कम

egg

अंडेः  हेवी वर्कआउट के बाद शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है ताकि रिकवरी तेजी से की जा सके। अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्त्रोत होते हैं। वर्कआउट के बाद दो से 3 अंडे, जिसमें जर्दी न हो आपके लिए खाना बेहतर रहेगा। आप इसपर नमक या फिर काली मिर्च लगाकर भी खा सकते हैं। अंडे प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होने के साथ-साथ काफी सस्ते भी हैं।

redrice

लाल चावलः लाल चावल यानी की रेड राइस आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। वजन घटाने से लेकर आपके दिल को हेल्दी रखने और ब्लड शुगर कंट्रोल रखने का काम करता है। लाल चावल स्‍वाद के साथ-साथ आपकी सेहत को बनाए रखने में भी मदद करता है। आप इन्हें उबाल कर चिकन और अंडे के साथ खा सकते हैं। हेवी वर्कआउट के बाद ये आपको रिकवरी करने में मदद करता है।

नट्सः अगर आप शाकाहारी हैं तो हेवी वर्कआउट के बाद 10 से 12 बादाम, 5 से 6 अखरोट ले और खाना शुरू कर दें। अगर आपको शेक पीना पसंद है तो आप इसे बारीक-बारीक काट लें और मिल्कशेक या बनाना शेक में डालकर पीएं। ऐसे करने से आपको एनर्जी और रिकवरी करने में मदद मिलेगी।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer