जरा सी चोट को गंभीर बना सकती है खून पतला करने वाली दवा, इन 5 आसान तरीकों से लें ये दवा

खून पतला करने वाली दवा आपके दिल या रक्त वाहिकाओं  में थक्का बनने से रोकती हैं, जिसके कारण दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। लेकिन ये दवाएं आपके लिए कट जाने पर खून को रोकना मुश्किल कर सकती हैं । 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 03, 2019
जरा सी चोट को गंभीर बना सकती है खून पतला करने वाली दवा, इन 5 आसान तरीकों से लें ये दवा

आपके डॉक्टर ने आपको जिस ब्लड थिनर (Blood Thinner) यानी की खून पतला करने वाली दवा की सलाह दी है वह आपके दिल या रक्त वाहिकाओं  में थक्का बनने से रोकती हैं, जिसके कारण दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। लेकिन ये दवाएं आपके लिए कट जाने पर खून को रोकना मुश्किल कर सकती हैं और एक मामूली सी चोट गंभीर रूप धारण कर सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसी खेल या अन्य गतिविधियों से दूर रहें, जिसमें आपको चोट लगने का खतरा हो। इसके बजाए आप टहलने, स्विमिंग या फिर अन्य एक्सरसाइज करें। अपने सिर का ध्यान रखना न भूलें और बाइक चलाते वक्त हेल्मेट जरूर पहनें क्योंकि सिर पर एक हल्की सी चोट आपके लिए घातक साबित हो सकती है। अगर आप भी इस प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो हम आपको ब्लड थिनर से जुड़ी ऐसी पांच बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

ठीक समय पर लें दवा (Stick to a Schedule)

अपनी दवा को प्रत्येक दिन ठीक उसी समय पर खाएं, जिस वक्त खाते हैं। कुछ ब्लड थिनर को अगर नियमित रूप से सही समय पर नहीं खाया जाए तो यह काम करना बंद कर देती हैं। इसके लिए आप या कैलेंडर या फिर अपने स्मार्टफोन का प्रयोग कर सकते हैं ताकि आपको समय पता रहे। अगर आप भूल गए हैं तो याद आने पर तुरंत दवा लें। एक दवा को छोड़ना भी आपके लिए घातक साबित हो सकता है। अगर आपको अगले दिन तक अहसास न हो कि आप दवाई खाने भूल गए हैं तो अपने डॉक्टर से बात करिए। दो गोली कभी साथ न खाएं।

अपनी दवा के बारे में जानें (Know Your Medicines)

इससे पहले कि आप किसी भी नए प्रीसक्रिप्शन या मेडिकल स्टोर से कोई दूसरी दवा लेकर घर आए, उससे पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से यह सुनिश्चित कर लें कि जो दवा आपने ली है यह आप ब्लड थिनर के साथ खा सकते हैं या नहीं। विटामिन और सप्लीमेंट्स कुछ ब्लड थिनर के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं या इसके अन्य साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप एस्पिरिन के साथ दर्द निवारक या सर्दी की दवा लेते हैं, तो रक्तस्राव का जोखिम बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः इन 5 तरीकों से जानें पेशाब का रंग कैसे बताता है आपका स्वास्थ्य, कई समस्याओं का हो सकता है संकेत

चीजों को सावधानी पूर्वक कांटें (Cut Carefully)

ब्लड थिनर छोटी सी जगह पर कटने को एक गंभीर समस्या में बदल सकता है। जब आप चाकू का इस्तेमाल या पिर बगीचे में कैंची व अन्य तेज धार वाले उपकरण के साथ काम कर रहे हों तो दस्ताने पहनें। शेविंग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें अगर संभव हो तो इलेक्ट्रिक रेजर का उपयोग करें ताकि कटे नहीं। अपने नाखूनों को त्वचा के बहुत नजदीक तक न कांटें। अगर किसी कारणवश आप का हाथ या पैर कट जाए तो रक्तस्राव बंद होने तक उस हिस्से पर दबाव बनाए रखें। तब भी खून न रुके तो डॉक्टर के पास जाएं।

विटामिन के की सही मात्रा लें (Watch Your Vitamin K)

बहुत अधिक विटामिन के लेना सामान्य ब्लड थिनर वार्फरिन (कौमडिन) के प्रभाव को कम कर देता है। पत्तागोभी, सलाद और पालक में बहुत सारे विटामिन के होता है। जब आप ब्लड थिनर लेते हैं तो इन खाद्य पदार्थ का सेवन ज्यादा न करें। आप अपने डॉक्टर से बात करें और उसे पूछे कि कितना विटामिन के आपके लिए सुरक्षित है।

इसे भी पढ़ेंः सिर्फ कैल्शियम ही नहीं ये 5 तरीके भी आपकी हड्डियों को बनाते हैं मजबूत

खून की जांच कराते रहें (Get Tested)

जब आप कुछ ब्लड थिनर लेते हैं तो आपके रक्त के थक्कों की जांच के लिए नियमित रूप से खून की जांच करानी चाहिए। उसके परिणाम आपके डॉक्टर को यह तय करने में मदद करेंगे कि आपकी खुराक को बदलना है या आपको कोई और दवा लेनी चाहिए।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer