रात में लगातार खांसी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 उपाय, जल्द मिलेगी राहत

खांसी की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है। कई बार खांसी की ये समस्या रात में इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि आपका सोना मुश्किल हो जाता है। रात के समय खांसी की समस्या इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि जब आप रात के समय लेटते हैं, तो गले के हिस्से में म्यूकस ज्

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Feb 28, 2019 16:21 IST
रात में लगातार खांसी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 उपाय, जल्द मिलेगी राहत

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

खांसी की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है। कई बार खांसी की ये समस्या रात में इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि आपका सोना मुश्किल हो जाता है। रात के समय खांसी की समस्या इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि जब आप रात के समय लेटते हैं, तो गले के हिस्से में म्यूकस ज्यादा इकट्ठा हो जाता है, जिससे मस्तिष्क को बार-बार खांसने का संकेत मिलता है। आमतौर पर खांसी की समस्या मौसम के बदलाव के समय या सर्दियों में ज्यादा होती है। खांसी का मुख्य कारण वायरल इंफेक्शन होता है, जो बदलते मौसम में ज्यादा सक्रिय हो जाता है। अगर आप भी रात भर खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं इस समस्या से जल्द राहत पाने के लिए 5 खास बातें।

घर पर बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालें। उसमें 8-10 दाने काली मिर्च के डालें। फिर इसमें थोड़ी अदरक कूच कर डाल दें। एक लौंग, थोड़ी दालचीनी, एक चुटकी सोंठ इन सबको उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। फिर छान कर स्वाद के मुताबिक नमक या चीनी मिलाकर पी लें।

इसे भी पढ़ें:- रातभर नींद न आने की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

सीधे मुंह पर न आने दें हवा

चिकित्सकों का मानना है कि अगर आपके मुंह और नाक पर तेज हवा सीधी पड़ेगी, तो आपको खांसी ज्यादा आएगी। इसलिए अगर सोते समय छत का पंखा, हीटर, या एयर कंडीशनर आपके चेहरे के पास ही चल रहा है, तो उसकी दिशा बदल लें। अगर खांसी के साथ बुखार और सिरदर्द की समस्या है, तो एसी और कूलर का प्रयोग न करें, बल्कि सामान्य पंखे का प्रयोग करें।

अपना बिस्तर जरूर साफ रखें

अगर आपको खांसी है और एलर्जी की समस्या भी है, तो अपने बिस्तर को साफ रखें। एक्सपर्ट्स के अनुसार कंबल, तकिये व गद्दे आदि पर कवर का प्रयोग करें। धूल भरे बिस्तर के कारण सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। छोटे शिशुओं के लिए बिस्तर की धूल कई बार जानलेवा भी हो सकती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए, प्रत्येक सप्ताह गर्म पानी में अपने सभी बिस्तर को धोयें। आपके गद्दे और तकिए को प्लास्टिक मे लपेट कर रखें ताकि उनपर धूल के कण न आ सकें।

इसे भी पढ़ें:- एड़ी और तलवों में हो रहा है दर्द, तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपचार

सांसों पर नियंत्रण रखें

खांसी को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए आपको अपनी सांसों पर नियंत्रण करने का प्रयास करना चाहिए। अपनी नाक के माध्यम से धीरे धीरे सांस लेने का प्रयास करें। खांसी शांत करने के लिए एक कप चाय के रूप में गर्म पेय पीना खांसी के हमले को गंभीरता से कम कर देता है। शहद की एक चम्मच भी खांसी में चिड़चिड़ा महसूस करने को खत्‍म करने में आपकी मदद करता है।

चिकित्सक से जरूर लें सलाह

अगर आपको रात मे खांसी 7 दिनों से ज्यादा दिन तक रहती है, तो अपने डॉक्टर से समय पर अपनी जांच करवाए। लगातार एक सप्ताह से ज्यादा खांसी टीबी के साथ-साथ फेफड़ों के कई गंभीर रोगों का लक्षण हो सकती है इसलिए चिकित्सक से संपर्क जरूरी है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Ayurveda In Hindi

Disclaimer