ट्राइसेप्स बनाने और बॉडी टोनिंग में मदद करता है फोम रोलर, मांसपेशियां होंगी मजबूत

फोम रोलर की मदद से एक्सरसाइज करके आप ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इस तरह ये वेट-लॉस के लिए भी एक मददगार एक्सरसाइज टूल है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Feb 11, 2020 16:53 IST
ट्राइसेप्स बनाने और बॉडी टोनिंग में मदद करता है फोम रोलर, मांसपेशियां होंगी मजबूत

फोम रोलर कसरत के दौरान आपके चयापचय को सही बनाए रखता है और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। फोम रोलर का उपयोग मांसपेशियों की मालिश के रूप में किया जाता है और शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे कि कमर, कंधों और कई तरह के मांसपेशियों और हड्डी से जुड़े परेशानियों में मदद करता है। वहीं कुछ लोग जिन्हें एक्सरसाइज करने में परेशानी होती है उनके लिए भी फोम रोलर एक अच्छा काम करता है। वहीं जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए एक बेहद मददगार चीज है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अपनी मांसपेशियों को ढीला नहीं करते हैं, तो वजन कम करना और मुश्किल हो जाता है। फोम रोलर एक उपकरण है जो मांसपेशियों के प्रदर्शन और लचीलेपन में सुधार करता है और साथ ही मांसपेशियों की थकान और खराश को कम करता है। आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल और फायदों के बारे में।

Inside_rollerexercise

बैक-ऑफ-थाइज रोल एक्सरसाइज

बैक-ऑफ-थाइज रोल ऊपरी पैरों को हार्ड वाले क्षेत्रों को चिकना, मजबूत और मोटा करता है। बैक-ऑफ-जांघ रोल करने के लिए, आपको अपने पैरों को फैलाकर फर्श पर बैठना होगा और फिर अपने बट को उठाकर रोलर को अपने घुटनों के ठीक ऊपर, अपनी ऊपरी जांघों के पीछे रखें। आपको समर्थन के लिए अपने हाथों को अपने पीछे फर्श पर रखना होगा और अपना वजन अपने हाथों पर रखना होगा। फिर आपको हथेलियों में दबाएं और अपने शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं। आपको अपने शरीर को ऊपर और नीचे धकेलना होता है इसलिए यह रोलर पर जांघों के पीछे दस बार घूमता है।

इसे भी पढ़ें : अनुष्‍का शर्मा और उर्वशी रौतेला का जिम में दिखा बोल्‍ड अवतार, लोगों ने कहा 'सुपरवुमेन'

हाथों की एक्सरसाइज के लिए

यह ऊपरी बांह से के अलावा हाथों के फैट को भी कम करने में मदद करता है और ट्राइसेप्स में टोन बढ़ाता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने बगल के नीचे रोलर के साथ अपनी दाईं ओर से पकड़ना होगा ताकि यह दाहिने हाथ पर लंबवत स्थित हो। अब, आपको अपने आप को धक्का देना होगा ताकि आपकी भुजाएं पीछे की ओर जाएं और फिर रोलर को अपनी कोहनी की ओर ले जाएं। फिर अपनी कांख में वापस ऐसे ही इसे ले आएं। इसी तरह इस दस बार दोहराएं और करते रहें।

Inside_foamrollerexercise

Buy Online : Bodylastics Foam Roller for Deep Tissue Massage, Pain Relief from Sore Muscles, Pre & Post Exercise Fitness Workout Sessions Price:₹ 499.00 FREE Delivery. 

हिप रोल एक्सरसाइज

हिप रोल की मदद से आप अपने कमर और हिप की अच्छी एक्सरसाइज कर सकते हैं। हिप रोल करने के लिए आपको अपने दाहिने तरफ मुड़ना होगा और अपने दाहिने कूल्हे के नीचे रोलर को स्थिति में रखना होगा, जबकि अपने दाहिने पैर को फर्श पर बढ़ाया हुआ है। अब, अपने बाएं घुटने को मोड़ें और समर्थन के लिए इसे अपने सामने फर्श पर रखें। अब, अपने दाहिने हाथ को सीधा करते हुए, अपने धड़ को उठाएं। पक्षों को स्विच करने से पहले अपने शरीर को रोलर से दस बार ऊपर और नीचे गाइड करें।

बैकरोल एक्सरसाइज

दुबले शरीर वाले के लिए मांसपेशियों में दर्द और शरीर में दर्द की तुलना को ठीक करने के लिए बैकरोल एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकता है। फोम रोलिंग गहरी मांसपेशियों की सक्रियता को प्रोत्साहित करके और रक्त परिसंचरण में सुधार करके वजन घटाने की सुविधा प्रदान करता है। ये एक्सरसाइज आपके कुल्हों के दर्द में भी आराम पहुचा सकता है। इसे करने के लिए आपको निचली पीठ पर फोम रोलर के साथ अपने सिर के पीछे करते हुए फर्श पर बैठना होगा। अपने एब्स को कस लें और धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए रोलर को पीछे ले जाएं, कंधे के ठीक नीचे रोलर रखें। इसी तरह इस बार-बार दोहराते रहें।

इसे भी पढ़ें : भारी भरकम एक्सरसाइज नहीं प्रोटीन पैक्ड ये 5 फूड से बनेंगी मसल्स, जानें किस फूड में कितना प्रोटीन

क्वाड्स के लिए

दैनिक व्यायाम अक्सर मांसपेशियों को कसकर छोड़ देते हैं, गति में सीमा को सीमित करते हैं और यह कसरत के लिए कठिन और अधिक दर्दनाक बना देता है। फोम रोलर आपको अपनी मांसपेशियों को ढीला करने की अनुमति देता है। इससे आप वार्म-अप की तरह भी कर सकते हैं। इसके अलावा, यह मांसपेशियों के तंतुओं के बीच घर्षण को कम करके और शरीर के माध्यम से अधिक रक्त पंप करने की अनुमति देता है, जिससे चयापचय दर बढ़ जाती है।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer