Post Workout Fatigue: एक्सरसाइज के बाद होने वाली थकान को तुरंत दूर करेंगी ये 5 ड्रिंक्स, आप भी करें ट्राई

एक्सरसाइज के बाद की थकान को मिटाने के लिए प्रोटीन ड्रिंक्स और प्रोटीन शेक्स आपके बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Apr 06, 2021Updated at: Apr 06, 2021
Post Workout Fatigue: एक्सरसाइज के बाद होने वाली थकान को तुरंत दूर करेंगी ये 5 ड्रिंक्स, आप भी करें ट्राई

डंबल प्रेस, बार्बल, वेट प्लेट्स, जिग जैक बार, स्टेप बोर्ड, बेंचिस जैसे भारी उपकरणों के साथ चेस्ट, बैक, बाइसेप, ट्रीसेप और एब्स, शोल्डर, लेग्स जैसी एक्सरसाइज करने के बाद शरीर से पसीना निकलना लाजिमी है। एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों में दर्द, थकान भी होती है। बहुत से लोग जो समय की कमी के चलते जिम नहीं जा पाते, वे केवल दौड़कर ही अपनी फिटनेस का ख्याल रखते हैं, लेकिन एक्सरसाइज का कोई भी रूप हम अपना लें, उसके बाद थकान तो होनी ही है। एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों में दर्द और शरीर में थकान आलस को जन्म देती है। अगर आप भी एक्सरसाइज के बाद (Post workout) थकान महसूस कर रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे पेय पदार्थ (Post workout drinks) जो एक्सरसाइज के बाद पीने से आपको तरोताजा कर देंगे।

Inside3_postworkoutdrinks

बरेली के केके और साईं हॉस्पिटल में डायटीशियन डॉ. मीना शर्मा का कहना है कि रोजाना व्यायाम करने से शरीर और मन दोनों खुश रहते हैं। वे कहती हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, रेसिस्टेंस ट्रेनिंग, एरोबिक एक्सरसाइज आदि करने के बाद शरीर में थकान होने लगती है। इस थकान को मिटाने के लिए प्रोटीन ड्रिंक्स और प्रोटीन शेक्स पिए जा सकते हैं।

एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन ड्रिंक्स कैसे मदद करते हैं?

डॉ. मीना शर्मा का कहना है कि एक्सरसाइज के 20 मिनट बाद प्रोटीन ड्रिंक्स पी लेनी चाहिए। ये प्रोटीन ड्रिंक्स मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जितनी मांसपेशियां बनेंगी उतना वजन कम होगा। ये प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करते हैं। इसलिए एक्सरसाइज के 20 मिनट बाद प्रोटीन शेक्स और प्रोटीन ड्रिंक्स पी जा सकती हैं।

एक्सरसाइज के बाद पीएं ये ड्रिंक्स

फर्रुखाबाद में ’बॉडीलाइन फिटनेस’ जिम चलाने वाले शिवनाथ का कहना है कि वर्कआउट के बाद शरीर में एमिनो एसिड की जरूरत पड़ती है। प्रोटीन से न्यूट्रीशन पूरा हो जाता है। शिवनाथ ने निम्न प्रोटीन ड्रिंक्स बताईं जिनका प्रयोग आप भी कर सकते हैं।

आइसोलेटिड प्रोटीन ड्रिंक- जो लोग अपनी बॉडी को मेंटेन करना चाहते हैं और एक साल से ज्यादा समय हो गया है वर्कआउट करते हुए वे आइसोलेटिड प्रोटीन ले सकते हैं। इसमें पानी डालकर ले सकते हैं। इस प्रोटीन से वजन नियंत्रित रहता है। 

वेकॉन्स्ट्रेट प्रोटीन ड्रिंक- जो लोग अभी इंटरमिडिएट स्थिति में हैं वे वेकॉन्स्ट्रेट प्रोटीन ड्रिंक ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : क्या है लंज एक्सरसाइज? फिटनेस ट्रेनर से जानें इसके फायदे-सावधानियां और करने का तरीका

गेनर प्रोटीन- ये एक तरह का वेट गेनर प्रोटीन होता है। जो लोग ज्यादा दुबले पतले हैं, वे इसका सेवन कर सकते हैं। इससे मसल रिकवरी होती है।

ग्रीन टी और ब्लैक टी- ग्रीन टी और ब्लैक टी के अपने फायदे हैं। एक्सरसाइज के 30 मिनट बाद (30 minute after post workout) ग्रीन टी या ब्लैक टी पीने से शरीर को ऊर्जा (Energy) मिलती है। चाय से वसा ऑक्सीकरण ( fat oxidation) होता है। तो वहीं, मांसपेशियों की सूजन और मासंपेशियों में मजबूती बढ़ती है। एक्सरसाइज के बाद शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी ये चाय बेहतर काम करती हैं।

इसे भी पढ़ें : एक्सरसाइज के दौरान इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगा पीठ और कमर में दर्द, जानें क्या करें और क्या न करें

छाछ, नारियल पानी, जूस- वर्कआउट से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद छाछ, नारियल पानी और जूस पिया जा सकता है। इन ड्रिंक्स को पीने शरीर में पसीने के कारण जो डिहाइड्रेशन हुआ है उसे ये हाइड्रेट कर देते हैं। छाछ और जूस होममेड ड्रिंक्स भी हो सकती हैं। घर बने ये ड्रिंक्स आपको फिट रखने में मदद करते हैं।  

एक्सरसाइज के बाद तेज भूख लगे तो क्या करें?

ऐसा अक्सर होता है कि एक्सरसाइज के बाद तेज भूख लगती है। क्योंकि उस समय तक इतनी कैलोरी बर्न हो चुकी होती हैं, कि जोरों की भूख लगती है। तो इस भूख में आप कुछ मत खा लीजिए। उसके लिए डायटीशियन मीना शर्मा का कहना है कि एक्सरसाइज के बाद अगर भूख लगती है, इसलिए ऐसा खाना खाएं जिससे आपको सही कैलोरी मिले और वजन न बढ़े। वे बताती हैं कि एक्सरसाइज के बाद केला, जूस या हल्के स्नैक खाए जा सकते हैं। इसके बाद दो घंटे बाद हल्का खाना खा सकते हैं। जिसमें खिचड़ी दाल, रोटी दही, सलाद आदि शामिल किया जा सकता है। इससे वेट गेन भी नहीं होता और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। एक्सरसाइज के बाद तेज भूख में नट्स खा सकते हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि एक्सरसाइज की जाए। यह जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर ही भारी मशीनों के साथ ही एक्सरसाइज करेंगे। बल्कि आप दौड़कर, चलकर भी खुद को फुट रख सकते हैं। इन सभी कामों में जरूरी है कि एक्सरसाइज के बाद थकान मिटाने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें।

Read More Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer