क्या आपको तनाव और मानसिक चिंता है? ये 5 आसान एक्सरसाइज करें, पाएं तुरंत आराम

व्‍यायाम कई रोगों का इलाज है, जो आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त रखता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। आजकल बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों में तनाव व चिंता आम बात हो गयी है। सभी को किसी न किसी कराण तनाव रहता है, जो कि आपके शरीर के लिए घातक है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 19, 2019Updated at: Apr 19, 2019
क्या आपको तनाव और मानसिक चिंता है? ये 5 आसान एक्सरसाइज करें, पाएं तुरंत आराम

व्‍यायाम कई रोगों का इलाज है, जो आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त रखता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। आजकल बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों में तनाव व चिंता आम बात हो गयी है। सभी को किसी न किसी कराण तनाव रहता है, जो कि आपके शरीर के लिए घातक है। तनाव ही चिंता, सिरदर्द, हाई ब्‍लड प्रेशर और अनिद्रा का कारण बनता है। इसलिए तनाव के कारणों की पहचान कर उसे सही समय पर दूर करना जरूरी है। जिसके लिए व्‍यायाम एक अच्‍छा तरीका है। आप व्‍यायाम के जरिये तनाव को दूर कर सकते हैं। यह एक बेहतर प्राकृतिक उपाय है, जिसके आपको कोई साइड इफेक्‍ट का खतरा भी नहीं रहता। इसलिए आप जब भी तनावग्रस्‍त होते हैं, तो आपको व्‍यायाम जरूर करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि आपको तनाव से बचने के लिए किन-किन व्‍यायामों को करना चाहिए।  

पेट से सांस लेना 

पेट से सांस लेना चिंता व तनाव को दूर करने के लिए एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। यह आपके फेफड़ो को पेट व अन्‍य आंतों से अलग करती है। जब आप सांस लेते हैं, तो आपका डायाफ्राम सिकुड़ जाता है। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो आपका डायाफ्राम आराम करता है और सांस ऊपर की ओर छोड़ता है, जिससे फेफड़े सिकुड़ते हैं और हवा बाहर निकलती है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर चटाई बिछा लें। अब एक हाथ अपनी छाती पर और दूसरा अपने पेट के पास रखें। अब आप नाक के जरिये धीरे- धीरे सांस लें। सांस को जबरदस्‍ती नहीं लें और महसूस करें कि आपके दोनों हाथ ऊपर हैं। ऐसा करने के बाद आप अब धीरे-धीरे सांस मुंह के जरिये बाहर छोड़ें। सांस छोडुते वक्‍त महसूस करें कि आपके हाथ नीचे हैं।  

एक मिनट तक सांस लेना 

यह तनाव व चिंता को दूर करने के लिए बहुत ही प्रभावी एक्‍सरसाइज है। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर कमर को सीधा करके बैठें। अब अपनी तर्जनी उंगली यानि बीच की उंगली और अंगूठे को मिलाएं और हाथों को अपनी जांघों पर रखें। अब आप अपनी नाक के माध्‍यम से धीरे-धीरे सांस लें और मन के अंदर दस तक गिनती करें। ऐसा करने के बाद आप अब नाक के माध्‍यम से धीरे-धीरे सांस को बाहर छोंड़ें और दस तक गिनती करें। फिर इस विधि को दोहराएं और लगभग एक मिनट तक इसे जरूर करें। 

इसे भी पढें: शिल्‍पा शेट्टी के सूर्य नमस्‍कार योग के 12 स्‍टेप से मिलेंगें फायदे

अनुलोम विलोम प्रणायाम (नाड़ी शोधन प्रणायाम) 

यह भी एक लाभकारी व्‍यायामों में से ए‍क है। अनुलोम विलोम प्राणयाम को नाड़ी शोधन प्राणयाम के नाम से भी जाना जाता है। नाडि़यां व्‍यक्ति की ऊर्जा प्रणाली को सुचारू रूप से संचालित करती हैं। जिससे मन शांत होता है और तनाव से मुक्ति मिलती है। इसके रोजाना अभ्‍यास से आप तनाव मुक्‍त व कई अन्‍य बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। इस अनुलोम विलोम करने के लिए आपको जमीन पर अपने पैरों को मोड़कर कमर को सीधी करके बैठें। अब आप अपने बांए हाथ को अपने घुटने पर रखें और दांए हाथ के अंगूठे को अपने नाक के दाहिने छिद्र (नथूने) की तरफ की रखकर नाक को बंद करें। अब नाक के बांए छिद्र से धीरे-धीरे सांस ले और मन में दस तक गिनती करें। इसके बाद आप अब अपनी सबसे छोटी उंगली से अपने बाएं नाक के छिद्र को बंद करें और इसके साथ ही आप अपने दाहिने छिद्र को खोलें। अब दाहिने छिद्र से धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ें और दाहिने छिद्र से सांस लें व बांए से बाहर छोड़ें।   

ताई ची एक्‍सरसाइज

ताई ची एक चीनी मार्शल आर्ट है, जो तनाव व चिंता को दूर कर आपको स्‍वस्‍थ रखने में मदद करती है। इसका उपयोग एक रंक्षा तंत्र के रूप में भी किया जाता है, यह आपके शरीर और मन से नकारात्‍मक ऊर्जा को आराम करने और प्रवाहित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। ताई ची की कुछ खास मुद्राएं होती हैं। इसमें आपको ध्‍यान केंद्रित करके लंबी सांस लेना और छोड़ना होता है। इसके अलावा आप इस अभ्‍यास को टहलते हुए, खड़े होकर या बैठकर भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: घर पर करें आसानी से ये 10 कार्डियो एक्सरसाइज, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

पिलाते एक्‍सरसाइज

यह उन एक्‍सरसाइजों में से एक है जो आपके शरीर को मजबूत बनाने, लचीलेपन को बढ़ाने और तनाव को कम करने में मदद करती है। पिलाते से आपके व्‍यक्तित्‍व में निखार तो आता ही है साथ ही यह आपके आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाने में भी मददगार है। पेट को आकर्षक बनाने व मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए पिलाते एक्‍सरसाइज अच्‍छी मानी जाती है। यह आपके शरीर को सुडौल व मांसपेशियों को मजबूत करती है। ध्‍यान देने योग्‍य बात कि इसे आप प्रशिक्षक की देखभाल में ही करें। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप अपने पैर फैलाकर बैठें और हाथों को कंधे की सीध में सामने सीधा करें। अब आप उसमें बॉल पकड़ लें और अपनी चेस्‍ट को ऊपर की ओर रखें और कमर सीधी रखें। धीरे-धीरे पीठ के बल लेटें, हाथ वैसे ही सीधे रखें। लेटने पर बॉल सिर के ऊपर आएगी। अब अपनी चिन को इसी अवस्था में चेस्ट के पास ले जाएं और फिर वापस लौट जाएं। इसके अलाव पिलाते एक्‍सरसाइज करने के कई और तरीके भी हैं। 

Read More Article On Exercise Fitness

 

Disclaimer