सर्दियों में आपका पेट खराब कर सकती हैं खानपान की ये 5 गलतियां, जानें कैसे रखें पाचनतंत्र को हेल्दी

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग खानपान की ये 5 गलतियां करते हैं, जिसके कारण पेट खराब होता है और कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 01, 2020
सर्दियों में आपका पेट खराब कर सकती हैं खानपान की ये 5 गलतियां, जानें कैसे रखें पाचनतंत्र को हेल्दी

सर्दियों का मौसम खानपान के लिहाज से बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इस मौसम में बहुत सारे फल और सब्जियां उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा ज्यादातर डिशेज को गर्म-गर्म खाने से वे स्वादिष्ट भी लगती हैं। आमतौर पर सर्दियों के मौसम में लोगों का पाचन ठीक रहता है इसलिए पेट की समस्याएं कम होती हैं। लेकिन कई बार कुछ अंजानी गलतियों के कारण आपको सर्दियों में भी पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इन गलतियों के कारण आपको डायरिया या दस्त (Loose Motion), उल्टी, पेट दर्द, कब्ज, अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों के खानपान में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन गड़बड़ियों के कारण पेट की समस्याएं होती हैं।

digestive problems in winters

ओवर ईटिंग के कारण (Over Eating)

सर्दियों के मौसम में भूख ज्यादा लगती है। गर्म-गर्म डिशेज स्वादिष्ट लगती हैं इसलिए अक्सर लोग अपनी भूख से ज्यादा खाना खा जाते हैं। इस तरह की ओवर ईटिंग पेट की गड़बड़ी का कारण बन सकती है। जरूरत से ज्यादा खाना खाने से पाचन तंत्र पर अनावश्यक दबाव पड़ता है, जिससे खाना ठीक से पचता नहीं है और अपच के कारण पेट में दर्द, मरोड़ उठना, कब्ज या दस्त की समस्या होती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ये 10 सुपरफूड्स आपको रखेंगे हेल्दी, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें विंटर सुपरफूड्स के फायदे

बहुत ज्यादा फाइबर खा लेने के कारण (Too Much Fiber)

फाइबर शरीर के लिए हेल्दी माने जाते हैं क्योंकि फाइबर वाले फूड्स के सेवन से आंतों की अच्छी सफाई हो जाती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा फाइबर भी नुकसानदायक होता है और पेट की गड़बड़ी का कारण बनता है। फाइबर यानी रेशे सबसे ज्यादा फलों, सब्जियों और अनाज आदि में पाए जाते हैं। ऐसे में बहुत ज्यादा साबुत अनाज खाने और ज्यादा सब्जियां खा लेने से भी परेशानी हो सकती है। इसके कारण पेट में दर्द हो सकता है और कब्ज की समस्या हो जाती है।

चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन करने के कारण (Too Much Tea or Coffee)

सर्दियों के मौसम में गर्म पेय पदार्थ अच्छे लगते हैं। इसलिए लोग बहुत ज्यादा चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। दिन में 3-4 कप तक चाय या कॉफी पीना ठीक है। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन करते हैं, तो इसका असर आपके पाचन पर भी पड़ता है। चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो अधिक मात्रा में लेने पर पाचनतंत्र के काम में बाधा पैदा करता है। इसीलिए अक्सर सलाह दी जाती है कि खाना खाने के बाद चाय या कॉफी बहुत जल्दी नहीं पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: स्वाद-स्वाद में जंक फूड्स और ऑयली फूड्स खा लिया तो न हों परेशान, इन 5 टिप्स से दिनभर में करें बॉडी डिटॉक्स

ज्यादा कार्ब्स और ऑयली फूड्स खाने के कारण (Oily Foods And Too Much Carbs)

सर्दियों के मौसम में तेल में छनने वाली चीजें जैसे- पकौड़े, कचौरियां, समोसे, फ्राइज, पूरियां आदि गर्म-गर्म खाना अच्छा लगता है। इसके अलावा बहुत सारे लोग कार्ब्स खासकर मैदे से बनी चीजें, जैसे- ब्रेड, बिस्किट, पेटीज, पिज्जा, चाउमीन, बर्गर आदि और चावल से बनी चीजें ज्यादा खाने लगते हैं। इन सभी चीजों में कार्बोहाइड्रेट्स यानी कार्ब्स बहुत ज्यादा होते हैं, जो पेट खराब कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में अपने मनपसंद फूड्स का आनंद तो लें, लेकिन ऑयली और हैवी कार्ब्स वाले फूड्स का सेवन कम करें

gut health in winters

खाने के तुरंत बाद सो जाने के कारण (Sleeping Just After Eating)

सर्दियों में भूख भी ज्यादा लगती है और नींद भी ज्यादा आती है। खाने के बाद अक्सर शरीर का ब्लड शुगर बढ़ने से थकान महसूस होती है, जिससे आपको नींद आने लगती है। लेकिन शरीर के काम करने का भी अपना नियम है और वो नियम कहता है कि खाना खाने के बाद तुरंत नहीं सोना चाहिए, अन्यथा खाना पचता नहीं है। ऐसे में अगर आप अक्सर ही खाना खाने के बाद सो जाते हैं, तो आपका पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है और आपको पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसलिए खाने के तुरंत बाद सोने के बजाय कम से कम 15-20 मिनट टहलें और 2 घंटे बाद ही सोएं।

इस तरह सर्दियों में खानपान से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखकर आप न सिर्फ तरह-तरह की स्वादिष्ट डिशेज का आनंद ले पाएंगे, बल्कि अपने पाचनतंत्र को बेहतर रखने से स्वस्थ और एनर्जेटिक भी बने रहेंगे।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer