मुंह में हर समय महसूस होता है कसैला स्वाद, तो हो सकते हैं ये 5 कारण

कई बार आपको मुंह में कसैला स्वाद महसूस होता है, जिसके कारण खाने-पीने की चीजों का स्वाद नहीं मिल पाता है। मुंह में कसैलेपन के कारण आपको हर समय उलझन महसूस होती है और कुछ खाने का भी मन नहीं करता है। आमतौर पर लोग इस तरह के कसैलेपन को नजरअंदाज कर देते

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 21, 2019
मुंह में हर समय महसूस होता है कसैला स्वाद, तो हो सकते हैं ये 5 कारण

कई बार आपको मुंह में कसैला स्वाद महसूस होता है, जिसके कारण खाने-पीने की चीजों का स्वाद नहीं मिल पाता है। मुंह में कसैलेपन के कारण आपको हर समय उलझन महसूस होती है और कुछ खाने का भी मन नहीं करता है। आमतौर पर लोग इस तरह के कसैलेपन को नजरअंदाज कर देते हैं। मुंह में ऐसे कसैले स्वाद के कई कारण हो सकते हैं। ये किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। आइए आपको बताते हैं कि आमतौर पर किन कारणों से मुंह का स्वाद कसैला होता है।

फूड एलर्जी के कारण कसैलापन

कई बार कुछ खास तरह के आहारों, खासकर समुद्री आहारों जैसे- मछली आदि के खाने से मुंह में कसैलापन घुल सकता है। इसके अलावा गंदगी में उगाई गई सब्जियां, गंदे पानी की मछलियां और फल खाने से फूड एलर्जी के कारण भी कसैलापन हो सकता है। कुछ खासतरह के आहारों जैसे शैलफिश और ट्रीनट्स आदि का सेवन करने से भी मुंह में कसैलेपन की शिकायत हो जाती है।

इसे भी पढ़ें:- काम या पढ़ाई के करते हुए थक जाती हैं आंखें, तो इन 5 तरीकों से पाएं तुरंत आराम

दवाएं खाने से कसैलापन

लंबे समय तक दवाईयों का सेवन करने की वजह से मुंह में कसैलापन आ जाता है। एंटी बायोटिक्स, ब्लडप्रेशर की दवाएं, ग्लूकोमा की दवाएं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की दवाओं का लंबे समय तक सेवन करने से मुंह का स्वाद कसैला हो सकता है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार कुछ तरह की कीमोथैरेपी  की वजह से भी मुंह में धात्विक (मेटलिक) स्वाद आ जाता है।

प्रेग्नेंसी में भी महसूस होता है कसैलापन

प्रेग्नेंसी के दौरान मुंह में कसैला स्वाद महसूस होना आम समस्या है। शरीर को जरूरी पोषण देने के लिए मल्टीविटामिन आदि की दवाईयों में धातु की मात्रा अधिक होती है, जिससे ये समस्या हो जाती है। अगर आप कई दिनों तक कसैलापन महसूस करती हैं या कसैलेपन के कारण खाने-पीने में उल्टी हो जाती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें:- दांतों में जमा 'प्लाक' मसूड़ों और मुंह के रोगों का बनता है कारण, इन 5 तरीकों से करें साफ

मुंह की गंदगी भी हो सकती है कारण

मुंह की ठीक प्रकार से सफाई का ना करना भी मुंह के कसैलेपन का कारण होता है। श्वांस में मौजूद कीटाणुओं के कारण वो मुंह के स्वाद को खराब कर देते हैं। कई बार ये समस्या सीएनएस डिसऑर्डर की वजह से भी हो जाती है। सीएनएस तंत्रिकाओं के माध्यम से हमारे मस्तिष्क को संदेश भेजता है। इसी संदेश के अनुसार हम स्वाद, रूप और गंध का अनुभव करते हैं। इसलिए सीएनएस डिसऑर्डर के कारण भी मुंह का स्वाद बिगड़ सकता है।

साइनस की समस्या

अगर आपको साइनस की समस्या है तो आपको धातु स्वाद की परेशानी हो सकती है। आपकी गंध लेने की क्षमता आपके स्वाद को प्रभावित कर सकती है। साइनस की समस्याएं होने पर स्वाद तंतु प्रभावित हो जाते है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer