फटे दूध के पानी को फेंकने के बजाय इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

दूध अगर फट जाए, तो इसके पानी को न फेकें। फटे हुए दूध के पानी में लैक्टिक एसिड, कैल्शियम और कई मिनरल्स होते हैं, जो आपकी त्वचा की खूबसूरती, बालों की चमक बढ़ा सकते हैं और आपके रोजाना के खाने और नाश्ते को ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 12, 2019
फटे दूध के पानी को फेंकने के बजाय इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

गर्मी या बारिश के मौसम में अक्सर दूध खराब हो जाता है (फट जाता है)। फटे हुए दूध को गर्म करके आप पनीर बना लेते हैं, मगर बचे हुए पानी को फेंक देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि फटे हुए दूध का पानी भी बहुत काम का है। इस पानी में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और आप इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। फटे हुए दूध का पानी सामान्य नहीं होता, बल्कि इसमें प्रोटीन भी होता है और कई मिनरल्स भी होते हैं। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने से लेकर स्वादिष्ट डिश बनाने तक, आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल इन 5 तरीकों से कर सकते हैं।

चेहरे की चमक बढ़ाए और त्वचा को मुलायम बनाए

फटे दूध के पानी में लैक्टिक एसिड की मात्रा अच्छी होती है। ये एसिड त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ये त्वचा को मुलायम बनाता है और त्वचा की चमक भी बढ़ाता है। अगर गलती से दूध फट जाए, तो इसे गर्म करके पानी अलग निकाल लें। इस पानी को 1 मग पानी में मिलाएं और चेहरा धोएं। इसके अलावा आप नहाने के पानी वाले बाल्टी या टब में 2-3 कप फटे दूध का पानी मिलाकर भी नहा सकते हैं। फटे दूध के पानी में माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और चेहरे की चमक बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें:- डेंगू ही नहीं, कैंसर-डायबिटीज जैसे कई रोगों में फायदेमंद है पपीते का पत्ता

बालों को भी चमकदार और मुलायम बनाए

अगर आपके सिर के बाल रूखे, बेजान हो गए हैं और बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो भी आप फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले बालों को शैंपू करें और सादे पानी से धो लें। इसके बाद फटे हुए दूध के पानी से बालों को अच्छी तरह धोएं और इसे 3-4 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद दोबारा सादे पानी से बाल धो लें। आप देखेंगे कि आपके बाल पहले से ज्यादा चमकदार हो गए हैं और रेशमी हो गए हैं।

पौधों में डालें

अगर आपके घर में गार्डेन है या आपने गमलों में फूल और हर्ब्स उगा रखे हैं, तो फटे हुए दूध का पानी इन पौधों के लिए बहुत अच्छा आहार हो सकता है। दरअसल फटे हुए दूध के पानी में कैल्शियम होता है और कई अन्य मिनरल्स होते हैं। इस पानी को अगर आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पौधों की जड़ों में डाल देते हैं, तो इससे उनका विकास अच्छा होता है। टमाटर के पौधे में अक्सर फटे दूध का पानी डालना ज्यादा फायदेमंद होता है। इस पौधे से आने वाले फल और सब्जियां ज्यादा पौष्टिक होती हैं।

इसे भी पढ़ें:- गर्म चीज खाने-पीने से जीभ जल जाए, तो इन 5 उपायों से पाएं 1 मिनट में राहत

सब्जी की ग्रेवी या रोटी बनाएं

फटे हुए दूध के पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं और कई बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, इसलिए ये बहुत पौष्टिक होता है। दूध फटने के बाद इसके पानी को फेंकने के बजाय आप इसे रस वाली सब्जी की ग्रेवी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रेवी में इस पानी का इस्तेमाल करने से सब्जी में पौष्टिकता बढ़ जाएगी और सब्जी ज्यादा हेल्दी हो जाएगी। इसके अलावा आप चाहें तो रोटी के लिए आटा गूंथते समय सादे पानी के बजाय फटे दूध के पानी का इस्तेमाल करें। इससे रोटी ज्यादा हेल्दी हो जाएगी। बच्चों के लिए ये सब्जी और रोटी बहुत फायदेमंद होती है।

शेक या जूस में डालें

शेक या जूस अक्सर हम सेहतमंद रहने के लिए पीते हैं। घर पर शेक या जूस बनाते समय अगर आप इसमें फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल करेंगे, तो आपके शेक या जूस की पौष्टिकता बहुत बढ़ जाएगी। दरअसल फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है। इसलिए इसे जूस में मिलाने से उसमें प्रोटीन बढ़ जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer