Morning Yoga: इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमणों से बचाते हैं ये 4 योगासन

Yoga For All: योग न सिर्फ आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाता है बल्कि यह आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 16, 2020
Morning Yoga: इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमणों से बचाते हैं ये 4 योगासन

एक गतिहीन जीवनशैली हमेशा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) का कारण बनता है। जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है तब आप अक्‍सर सामान्‍य सर्दी जुकाम और बुखार से परेशान रहते हैं। इसके अलावा भी आप कई ऐसे वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमणों का सामना करते हैं, जो कभी-कभी जानलेवा भी हो सकते हैं। इसीलिए विशेषज्ञ भी मानते हैं कि एक मजबूत इम्‍यून सिस्‍टम आपको न सिर्फ रोग मुक्‍त रखता है, बल्कि आपकी जीवनशैली को भी बेहतर बनाता है। ऐसे परिदृश्य में, योग एक नेचुरल इम्‍यूनिटी बूस्टर हो सकता है। यहां हम आपको 5 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जिसे करना काफी आसान है और इसे आप अपने घर में भी कर सकते हैं। 

प्रतिरक्षा प्रणाली क्या करती है?

प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों का एक विशाल और संगठित नेटवर्क है जो कीटाणुओं, वायरस और सूक्ष्मजीवों से शरीर की रक्षा करता है। यह संक्रमण को रोककर आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस तरह की एक विशाल प्रणाली को काम करने के लिए एक विस्तृत और अच्छी तरह से जुड़े तंत्र की आवश्यकता होती है, और यही प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर में काम करती है। यह शरीर होने वाली प्रतिकूल घटनाओं को पहले ही समझ जाता है और उस पर वार करता है। कभी-कभी तनाव, निष्क्रिय जीवनशैली और खराब खान-पान जैसे विभिन्न कारणों से प्रतिरक्षा प्रणाली में खराबी आ जाती है। जबकि, यह हमारे शरीर के लिए एक बुरा संकेत है। मगर अच्‍छी बात यह है कि आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को योग के माध्‍यम से मजबूत बना सकते हैं। 

1. ताड़ासन (Mountain Pose)

ताड़ासन, जिसे माउंटेन पोज़ भी कहा जाता है, एक आधार मुद्रा है जिसमें से अन्य सभी आसन निकलते हैं। इसलिए, इसे सभी योगासनों की 'मां' कहा जाता है। यह एक बेसिक लेवल हठ योग मुद्रा है जिसे दिन में किसी भी समय किया जा सकता है और इसे कम से कम 10-20 सेकंड या कम से कम पांच गहरी सांसों के लिए आयोजित किया जाना चाहिए। यदि आप अन्य आसन के साथ ताड़ासन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पेट खाली है। इस योगासन को करने की विधि समझने के लिए वीडियो पर क्लिक करें।

2. त्रिकोणासन (Triangle Pose)

त्रिकोणासन, जिसे त्रिभुज मुद्रा भी कहा जाता है, इसलिए इसका नाम त्रिकोण है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है। इस शुरूआती स्‍तर के विन्‍यासा-शैली के योगासन को 30 सेकंड या पांच से दस गहरी सांसों तक करें। सुबह उठकर आसन करना सबसे अच्छा होता है, और भोजन पूरी तरह से पच जाता है। जबकि, अन्‍य आसनों में बताया जाता है कि भोजन के 2-3 घंटे पहले या बाद में कौन-सा समय आपके लिए सबसे अच्छा है। योग करने की विधि जानने के लिए वीडियो देखें।

3. पादंगुष्ठासन (Big Toe Pose)

पादंगुष्ठासन, जिसे बिग टो पोज़ भी कहा जाता है, आपकी मांसपेशियों को आपके पैरों, आपकी रीढ़ और गर्दन के पीछे खींचने में मदद करता है। यह बेसिक लेवल का हठ योग सुबह खाली पेट कम से कम 30 सेकंड के लिए करें। यदि आप इसे सुबह करने से चूक जाते हैं, तो शाम को अपने अंतिम भोजन से 2-3 घंटे बाद इसे आज़माएं। योग के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए देखें वीडियो।

4. भुजंगासन (Cobra Pose)

भुजंगासन, जिसे कोबरा पोज़ भी कहा जाता है, एक कोबरा के उभरे हुड जैसा दिखता है। भुजंगासन सूर्यनमस्कार अभ्यास का हिस्सा है। 15-30 सेकंड या 5-10 सांस के लिए इस बेसिक लेवल अष्टांग योग मुद्रा को करें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहतर है। हमारे योगाचार्य के माध्‍यम से योग करने की विधि जानने के लिए वीडियो देखें।

Read More Articles On Yoga In Hindi

Disclaimer