किडनी रोग के मरीज गर्मी में बरतें ये 4 सावधानियां, बढ़ जाता है खतरा

गर्मी के मौसम धूप, लू और पानी की कमी से बचने के लिए हम सभी तमाम तरह की सावधानियां बरतते हैं। मगर किडनी के रोगियों को इस मौसम में विशेष ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। अगर आपको किडनी से संबंधित रोग है और गर्मी के मौसम में आप घर से बाहर निकल रहे हैं,

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Apr 28, 2019 00:00 IST
किडनी रोग के मरीज गर्मी में बरतें ये 4 सावधानियां, बढ़ जाता है खतरा

गर्मी के मौसम धूप, लू और पानी की कमी से बचने के लिए हम सभी तमाम तरह की सावधानियां बरतते हैं। मगर किडनी के रोगियों को इस मौसम में विशेष ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। अगर आपको किडनी से संबंधित रोग है और गर्मी के मौसम में आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। इस मौसम में की गई छोटी सी गलती भी आपको कई बार भारी पड़ सकती है। आइए आपको बताते हैं किडनी रोगियों के लिए गर्मी में ध्यान रखी जाने वाली बातें।

शरीर में पानी की मात्रा नियंत्रित करें

गर्मी के मौसम में किडनी के रोगियों को अपने शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित रखना चाहिए। अगर आप बहुत कम पानी पीते हैं, तो डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं और अगर आप बहुत ज्यादा पानी या दूसरे तरल पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आप फ्लुइड ओवर लोड का शिकार हो सकते हैं। इसलिए आप अपने डॉक्टर से इस बारे में एक बार जरूर पूछ लें कि आपको कितना पानी पीना चाहिए और कब पीना चाहिए। इसके अलावा प्यास से बचने के लिए जरूरी है कि आप धूप में न निकलें, बल्कि ठंडी जगह पर रहें। आप चाहें तो एक स्प्रे बॉटल में नींबू पानी भरकर साथ रख सकते हैं, जिससे मुंह सूखने पर आप बहुत कम मात्रा में पानी का सेवन कर पाएं।

गर्मी के फल और आहार खाएं

गर्मी में आपको मौसमी फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करना चाहिए। इस मौसम में ऐसे बहुत से आहार आते हैं, जिनमें फास्फोरस और पोटैशियम की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए ये किडनी रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप सब्जियों में गाजर, फूल गोभी, खीरा, बैगन, बीन्स, प्याज, शिमला मिर्च, आलू, मूली आदि का सेवन कर सकते हैं। वहीं फलों में आप दिन में 1 कप तरबूज, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, ब्लू बेरीज, आड़ू आदि का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा को धूप से बचाएं

गर्मियों में अपनी त्वचा को धूप से बचाना बहुत जरूरी है। इसके लिए घर से निकलने से पहले आप छाता, टोपी, हेलमेट आदि ले सकते हैं। इसके अलावा जब भी आप बाहर जाएं, अपने शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से आपको बचाता है।

सनग्लासेज लगाएं

धूप में निकलने से पहले आप धूप के चश्मे यानी सनग्लासेज जरूर लगाएं। ये सनग्लासेज अच्छी क्वालिटीज के होने चाहिेए, जो कम से कम 99% यूवीबी किरणों और 50% तक यूवीए किरणों को रोकने में सक्षम हो।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer