वजन घटाने के लिए 'ज़ीरो कार्ब डाइट' हो सकती है खतरनाक, जानें इस डाइट के 3 बड़े नुकसान

Weight Loss के लिए Zero Carb Diet को अच्छा माना जाता है मगर इस डाइट का आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। जानें वजन घटाने के लिए क्या है बेस्ट तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 05, 2019
वजन घटाने के लिए 'ज़ीरो कार्ब डाइट' हो सकती है खतरनाक, जानें इस डाइट के 3 बड़े नुकसान

कार्ब्स वजन बढ़ाते हैं- ये एक सामान्य बात है, जो फिटनेस में दिलचस्पी रखने वाले ज्यादातर लोगों को पता होती है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए और टोंड बॉडी पाने के लिए आजकल लो कार्ब डाइट या ज़ीरो कार्ब डाइट काफी पॉपुलर हो रही है। बिना किसी हेल्थ एक्सपर्ट या डायटीशियन की सलाह के अपने मन से कोई डाइट फॉलो करना आपके लिए कई बार खतरनाक हो सकता है। ज़ीरो कार्ब डाइट भले ही वेट लॉस में आपकी मदद करे, मगर आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए ये डाइट कई तरह से नुकसानदायक भी हो सकती है। अगर आपने भी वेट लॉस के लिए ऐसी कोई डाइट शुरू की है, तो जानें इसके 4 बड़े नुकसान और वजन घटाने का बेस्ट और सुरक्षित तरीका।

ज़ीरो कार्ब डाइट वैसे तो काफी कठिन होती है, मगर आजकल लोग इसे कर रहे हैं। इस तरह की डाइट में आपको सिर्फ प्रोटीन और फैट वाले आहार खाने की इजाज़त होती है यानी आपको कार्ब्स बिल्कुल भी नहीं खाना है। हालांकि यह बात आप भी जानते होंगे कि कार्ब्स (कार्बोहाइड्रेट्स) हमारी एनर्जी का मुख्य स्रोत होते हैं। इसलिए ज़ीरो कार्ब्स डाइट आपके लिए ये 4 परेशानियां पैदा कर सकती है।

शरीर में जरूरी न्यूट्रीएंट्स की हो सकती है कमी

हमारे शरीर को सही तरह से काम करने के लिए बहुत सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, प्रीबायोटिक्स और हेल्दी फैट आदि शामिल हैं। अगर आप बहुत स्ट्रिक्ट डाइट को फॉलो करते हैं, तो आपके शरीर को ये सभी जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। शरीर में इन न्यूट्रिएंट्स की कमी आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ा देती है। न्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। इसके अलावा दिल की बीमारियों और दिमाग की कमजोरी की समस्या भी बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: शाम 6 बजे के बाद खाना खाने से क्या सचमुच वजन बढ़ता है? जानें डिनर और मोटापे से जुड़ी जरूरी बातें

कार्ब्स छोड़ने से बिगड़ सकता है पाचन

आमतौर पर फाइबर मोटे अनाजों, बीजों और दालों में (Whole Foods) में पाया जाता है। इन सभी में आमतौर पर कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए अगर आप कार्ब्स के चक्कर में पर्याप्त फाइबर खाना भी छोड़ देते हैं, तो इसका असर आपके पाचन पर पड़ता है। हमारे शरीर को एक दिन में लगभग 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। फाइबर की कमी के कारण भी कई तरह की बीमारियों जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, दिल की बीमारियां, डायबिटीज आदि का खतरा बढ़ता है।

आप लो-कार्ब फ्लू का शिकार हो सकते हैं

जिस तरह कीटो डाइट फॉलो करने वालों को कीटो फ्लू का खतरा होता है, उसी तरह ज़ीरो कार्ब डाइट के कारण आपको लो-कार्ब फ्लू हो सकता है। दरअसल आप बचपन से जिस तरह की डाइट खाते हैं, आपका शरीर और मस्तिष्क उसी तरह की डाइट के लिए अभ्यस्त और आदी हो जाता है। हमारे द्वारा खाए गए कार्ब्स का एक बड़ा हिस्सा, लगभग 60%, तो मस्तिष्क के ही काम आता है। ऐसे में अचानक से कार्ब्स को बिल्कुल बंद कर देना मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है। इसके कारण आपको चक्कर आने, सिरदर्द, ब्रेन फॉग, चिड़चिड़ापन आदि की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 समय पर हाई कार्ब्स वाले आहार खाने से बढ़ता है मोटापा, स्लिम होना है तो रहें सावधान

क्या है वजन घटाने का सुरक्षित तरीका

वजन घटाने के लिए किसी भी तरह की स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने से बेहतर है कि आप बैलेंस्ड डाइट रखें, जिसमें आपके शरीर के लिए सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स शामिल हों। एक्सट्रा कैलोरीज और फैट को घटाने के लिए इस तरह की डाइट के साथ-साथ आप एक्सरसाइज का सहारा लें। वजन घटाने का सबसे सही तरीका यही है कि आप एक्सरसाइज और डाइट का कॉम्बिनेशन रखें, ताकि आपकी सेहत न प्रभावित हो।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer