रोज केवल 22 मिनट पैदल चलने से दिल और हड्डियों की बीमारियां रहेंगी दूर: स्टडी

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटेटिव मेडिसिन में हाल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप एक सप्ताह में 150 मिनट यानी रोज केवल 22 मिनट चलते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 09, 2018Updated at: Oct 09, 2018
रोज केवल 22 मिनट पैदल चलने से दिल और हड्डियों की बीमारियां रहेंगी दूर: स्टडी

अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं और स्वस्थ जिंदगी जीना चाहते हैं, तो रोज केवल 22 मिनट पैदल चलें। जी हां, अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटेटिव मेडिसिन में हाल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप एक सप्ताह में 150 मिनट यानी रोज केवल 22 मिनट चलते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। लेख में यह भी बताया गया है कि हर दिन लगभग आधे घंटे टहलने से मौत की आशंका 20% तक कम हो जाती है।
स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको घंटों मेहनत करके पसीना बहाने की भी जरूरत नहीं बल्कि सुबह की ठंडी हवा में 20-30 मिनट टहलकर भी आप स्वस्थ रह सकते हैं। रोजाना टहलने से दिल और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है।

हड्डियों को मिलता है विटामिन डी

सुबह की ताजी धूप में गर्मी कम होती है इसलिए हवा की शीतलता में ये गर्माहट शरीर को अच्छी लगती है। दिन की शुरुआत अगर शांत और ताजगी भरे माहौल में हो, तो दिमाग दिनभर शांत रहता है और शरीर में एक तरह की पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। धूप से आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के विकास और उसकी मजबूती के लिए जरूरी भी है। इसके अलावा धूप में टहलने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है। ये हार्मोन अच्छी और सुकून भरी नींद लाता है। इसलिए धूप में टहलने से आपको गहरी नींद आती है, जिससे आपका स्वास्थ ठीक रहता है।

इसे भी पढ़ें:- राजस्थान में ज़ीका वायरस से 22 लोग संक्रमित, तेजी से फैलती है ये खतरनाक बीमारी

ताजी ऑक्सीजन से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर

टहलने से शारीरिक स्वास्थ्य उत्तम रहने के साथ-साथ उससे कहीं अधिक हमारे मानसिक स्वास्थ्य को फायदा होता है। इससे शरीर को अधिक आक्सीजन मिलती है जो दिमाग तक जाती है और इससे सोचने और समझने की क्षमता में खास बढ़ोतरी होती है। टहलते समय शरीर से स्टेरायड हार्मोन अधिकाधिक निकलते हैं जो इंसान को सुखद अनुभव महसूस कराते हैं।

दिल रहेगा हमेशा फिट

पैदल चलना हमारे दिल की सेहत के लिए लाभप्रद होता है। पैदल चलने से उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या से राहत मिलती है। इससे रक्‍तचाप सामान्‍य रहता है और शरीर में रक्‍त-प्रवाह सुचारू रूप से होता है। इसके साथ ही यह कार्डियोवस्‍कुलर प्रणाली को भी बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:- रोज धूप में 5 मिनट रहने से दूर होते हैं टीबी के बैक्टीरिया

मोटापा घटेगा, स्टैमिन बढ़ेगा

पैदल चलने का हर कदम आपको सेहत की ओर लेकर जाता है। यह अतिरिक्‍त वसा से मुक्ति दिलाने में काफी मदद करता है। अगर आप तेज गति से टहलते हैं तो आपके कमर के आसपास चर्बी नहीं जमा होती और अगर जमा हो गई है, तो धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। अगर आप संतुलित आहार के साथ रोजाना 20-30 मिनट तक पैदल चलें, तो धीरे-धीरे आपको अपने वजन में कमी महसूस होने लगेगी। रोजाना तेज गति से पैदल चलना आपकी मांसपेशियों को ताकत देता है। इससे हमारी टांगों की मांसपेशियों को विशेष रूप से लाभ होता है। इतना नहीं, नियमित रूप से पैदल चलना आपकी कार्यक्षमता यानी स्‍टेमिना में भी इजाफा करता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Health News in Hindi

Disclaimer