घर पर बने फेशियल मास्‍क से दूर करें त्‍वचा का रूखापन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रूखी त्वचा पर फेशियल करना त्वचा के लिए है अच्छा विकल्प।
  • 4-5 बादाम पीसकर उसमें शहद मिलाकर कर सकते हैं फेशियल।
  • फेशियल के जरिए स्किन के अंदर मिनरल्स की कमियां होती हैं पूरी।
  • फेशियल के समय चेहरे की कुछ देर तक मालिश जरूर करें।

अक्सर त्वचा में नमी की कमी के कारण वो रूखी हो जाती है। ऐसे में समय-समय पर फेशियल करवाना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। फेशियल करवाने से पहले यह जरूरी है कि आप सही क्रीम का चुनाव करें जिससे त्वचा को नमी मिल सके और इसका रुखापन दूर किया जा सके।

facial in hindi

रूखी त्वचा संवेदनशील होती है इसलिए आपको ऐसे उत्पादों की जरूरत होती है जो त्वचा को अंदर से साफ करें और उन्हें पोषण दें। फेशियल के दौरान क्लीजिंग, टोनिंग, सक्रबिंग व मसाज के जरिए चेहरे की सफाई की जाती है जिससे रक्त का संचार बढ़ता है और त्वचा में कसाव आता है। जानिए रूखी त्वचा के लिए किस तरह के फेशियल का प्रयोग किया जा सकता है।

 

फलों का मास्क

रूखी त्वचा के लिए घर पर बने हुए फेशियल मास्क सबसे अच्छे माने जाते हैं। पपीता, केला, शहद ,एवोकोडो व दूध से बने हुए मास्क का नियमित प्रयोग करने से रूखी त्वचा को नमी मिलती है। 

 

बादाम व शहद का पैक

घर में 4-5 बादाम पीसकर उसमें शहद मिला लें। उसका पैक तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। इसके अलावा, आप बादाम तेल से हल्के-हल्के चेहरे की मसाज करें। मालिश के बाद आधा छोटा चम्मच कपूर, एक चम्मच नीबू के छिलके का पाउडर, एक चम्मच बेसन को एक अंडे की सफेदी में मिलाकर बनाए गए स्क्रब से अपने चेहरे की हल्की-हल्की मसाज करें। 5-7 मिनट बाद धो डालें।

 

मिनरल फेशियल

इस फेशियल के जरिए स्किन के अंदर मिनरल्स की कमियों को पूरा किया जाता है, जिससे स्किन को पर्याप्त न्यूट्रीशियन मिलता है। इसमें सबसे पहले स्क्रबिंग करके त्वचा की डीप क्लींजिंग की जाती है, उसके बाद विशेष प्रकार की जैट मशीन का प्रयोग करके मिनरल्स को स्किन के अंदर समाहित किया जाता है। इस फेशियल से त्वचा निखरी व स्वस्थ नजर आती है।

almond pack in hindi

गिल्सरीन व गुलाब जल

गिल्सरीन, गुलाब जल व नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 10-15 के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरा नर्म व चमकदार बनेगा।

 

शहद से बढ़ाएं निखार  

रूखी त्वचा के लिए शहद एक फायदेमंद नुस्खा है। अक्सर तेज हवाओं व बदलते मौसम के कारण भी त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है। ऐसे में चेहरे पर शहद लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है। बेहतर परिणाम के लिए आप चाहें तो हर रोज इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। शहद के लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। नियमित प्रयोग से त्वचा में अलग सा निखार देखने को मिलेगा।

 

दूध बनाएं सॉफ्ट

रूखी त्वचा की देखभाल के लिए दूध का प्रयोग भी किया जा सकता है। कॉटन की मदद से दूध को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और इसे सूखने दें 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इसके बाद चेहरे को नर्म तौलिए से थपकी देकर सुखाएं। आप चाहें तो नहाने के पानी में आधा कप दूध डाल सकती हैं। इससे त्वचा सॉफ्ट व स्मूथ बनेगी।


एलोवेरा फेशियल

यह फेशियल रूखी त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें एलोवेरा के पल्प को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। रूखी त्वचा के लिए बनाए गए ज्यादा उत्पादों में ऐलोवेरा का प्रयोग किया जाता है क्योंकि त्वचा को पोषण देने के साथ त्वचा को हाईड्रेशन देता है। इस फेशियल से स्किन में मॉइस्चर लेवल बढ़ता है, जिससे स्किन में ग्लो आता है। इतना ही नहीं, यह फेशियल स्किन इंफैक्शन में भी लाभदायक होता है।

face pack

रूखी त्वचा पर फेशियल करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखें-

  • शुष्क त्वचा पर क्लीजिंग करने के लिए क्लीजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। क्लीजिंग मिल्क से त्वचा साफ करने के बाद हल्के गर्म पानी में तौलिए डालकर चेहरे की स्किन को साफ करें।
  • क्ली‍जिंग के बाद आप चेहरे के सेंसेटिव पार्ट्स जैसे- आंखे, होंठ इत्यादि के आसपास ऑयल लगा सकती हैं। इसके अलावा आंखों को गुलाबजल से डूबी रूई से ढक सकती हैं।
  • फेशियल के समय चेहरे की कुछ देर तक मालिश करना ना भूलें।
  • यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक ब्लैकहैड्स है तो आपको स्टीम लेनी चाहिए, इससे ब्लैकहैड्स निकालना आसान होता है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES315 Votes 38199 Views 4 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • rubika08 Feb 2013

    in tips se meri skin me kafi nikhar aaya hai

  • bharti08 Feb 2013

    very good article..it's very effective

  • bharti08 Feb 2013

    in tips se meri skin me kafi nikhar aaya hai.

  • vikram21 Aug 2012

    chere pe piplas he u se kam krana he

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर