पुरुषों का शरीर महिलाओं से अलग होता है, इसलिए उन्‍हें कुछ खास योग की जरूरत होती है। हम आपको ऐसे योग के बारे में बता रहे हैं जो शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं।

"/>

Yoga For Men: पैरों, कूल्‍हों, कंधों और छाती की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं ये 4 योगासन

पुरुषों का शरीर महिलाओं से अलग होता है, इसलिए उन्‍हें कुछ खास योग की जरूरत होती है। हम आपको ऐसे योग के बारे में बता रहे हैं जो शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 28, 2019Updated at: Jun 21, 2019
Yoga For Men: पैरों, कूल्‍हों, कंधों और छाती की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं ये 4 योगासन

दोस्तों, ये योगासन आपके लिए हैं। ये योग पुरुषों के लिए है। आप अपने घर पर योग करना शुरू कर सकते हैं। यह पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि योग केवल महिलाओं के लिए ही है, बल्कि ऐसा नहीं है, योग पुरुषों के लिए भी है। यहां तक कि, पुरुषों को महिलाओं की तुलना में कुछ योगासन से अधिक लाभ हो सकता है। ये बात आप शायद यकीन न करें, मगर ये सही है।

मूल रूप से, योग सभी के लिए है। योग पुरुषों के लिए है, योग महिलाओं के लिए है, योग बजुर्गों के लिए है और योग बच्चों के लिए है। लेकिन अभ्यास करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि पुरुषों, महिलाओं, बूढ़े और बच्चों के लिए कौन से योग आसन हैं। कई योग आसन ऐसे हैं जिनका अभ्यास पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं, लेकिन सभी योगासन बुजुर्गों और बच्‍चों के लिए नहीं हैं।

हम यहां आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बता रहे हैं जो आपके पूरे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण करने में मदद करते हैं। खासकर, पैरों, कूल्‍हों, कंधों और छाती की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। लेख में दी गई योग मुद्राएं आप घर पर ही शुरू कर सकते हैं।

उत्‍तानासन (Standing Forward Fold)

यह पुरुषों के लिए एक विशेष योग है। आगे की ओर खड़े हुए मुद्रा को उत्तानासन भी कहा जाता है। यह स्टैंडिंग फॉरवर्ड फोल्ड पोज पुरुषों के लिए एक अच्छा योग है। यह एक स्‍थायी योग है जिसमें व्‍यक्ति का पूरा शरीर आगे की ओर झुका होता है यह योग मुद्रा आपके शरीर के पूरे पिछले हिस्से को सिर से एड़ी तक स्‍ट्रेच करने में मदद करती है। अगर इसके फायदों की बात करें तो यह, ब्लड प्रेशर कम करता है, सिरदर्द और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। आपको बेहतर नींद में मदद करता है। आपको तनाव से आराम दिलाने में मदद करता है।

 

वीरभद्रासन (Warrior I)

वीरभद्रासन या वॉरियर पोज तीन मुख्‍य भागों में बांटा गया है। यह आसन एक पौराणिक योद्धा के कारनामों को याद करता है। यह आसन घुटने के क्षेत्रों के साथ-साथ आपकी जांघ की मांसपेशियों का निर्माण करता है, जिसका अर्थ है कि आपको जोड़ों के लिए अधिक स्थिरता और सुरक्षा मिलेगी। यह पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं और खिलाडि़यों के लिए भी अच्छा योगासन है। यह पुरुषों के लिए एक प्रतिष्ठित योग है। यह आपको खिंचाव में मदद करता है जहां आपको कूल्हों या कंधों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। यह एक मजबूत मुद्रा के अलावा और कुछ नहीं है। यह पैरों और घुटनों की मांसपेशियों को मजबूती और स्थिरता प्रदान करता है। आपके कंधे, हाथ और पीठ को मजबूत बनाता है। आपके संतुलन और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

 

उत्‍कटासन (Chair Pose)

उत्‍कटासन को चेयर पोज भी कहते हैं, यह पुरुषों के लिए बेहतर माना जाता है। अगर आप खुद को माचो मैन के तौर पर देखना चाहते हैं तो ये योगासन आपके लिए है। इस आसन को करना बहुत आसान है इसमें आपको बिना कुर्सी के बैठना है। यह योग स्‍ट्रेंथ, स्थि‍रता और बैलेंस बनाने में मदद करता है। यह हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और इरेक्टर रीढ़ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। निचले पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने और विकसित करने के लिए अच्छा है। यह सपाट पैरों में सुधार के लिए भी अच्छा है। आपके पेट के अंगों को प्रोत्‍साहित करता है। 

Buy Online: Fitkit FKYM04-G-1 Yoga Mat, 6mm (Grey), MRP: 1299/- and Offer Price: 549/-

भुजंगासन (Cobra Pose) 

भुजंग यानी सांप के आकार का आसन भुजंगासन कहलाता है। कुछ लोग भुजंगासन को पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए फायदेमंद मानते हैं। इसे करना बहुत आसान है। पारंपरिक योग पुस्तकों में कहा गया है कि भुजंगासन का कोबरा मुद्रा शरीर की गर्मी बढ़ाता है, रोगों को मारता है और कुंडलिनी को जागृत करता है। यह मुद्रा आपकी रीढ़ को मजबूत बनाने में मदद करती है। इससे छाती, कंधे और पेट में खिंचाव होता है। यह नितंबों को शेप में लाता है। यह योग तनाव और थकान को दूर करने में मदद करता है।

Read More Articles On Yoga In Hindi

Disclaimer