World Vegetarian Day 2021: शाकाहार से कम होता है कैंसर और हृदय रोगों का खतरा, जानें वेजिटेरियन रहने के फायदे

World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी जीवनशैली के न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में बता रहे हैं बल्कि यह हमारे पर्यावरण को किस प्रकार से सुरक्षित रखत

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 01, 2019
World Vegetarian Day 2021: शाकाहार से कम होता है कैंसर और हृदय रोगों का खतरा, जानें वेजिटेरियन रहने के फायदे

स्वस्थ और खुश रहने के लिए शाकाहारी आहार को अपनाना सही तरीका हो सकता है। शाकाहारी भोजन एक पूर्ण आहार है, जो फाइबर, विटामिन सी और ई, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, असंतृप्त वसा और कई फाइटोकेमिकल्स की उच्च खपत से जुड़ा हुआ है। और यही कारण है कि शाकाहारियों में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, रक्तचाप कम होता है और हृदय रोगों का खतरा कम होता है। हमारे शरीर शाकाहारी भोजन पचाने में आसानी होती है, पकाने में कम समय लगता है, स्वस्थ होता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पैसे बचाता है। सब्जियां न केवल हमारे स्वस्थ जीवन के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

हम यह नहीं कह रहे हैं कि मांस आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है लेकिन एक शाकाहारी जीवन शैली के कई अद्भुत फायदे हैं, जिसे हम और आप नकार नहीं सकते हैं। निश्चित रूप से हम सबके लिए स्‍वस्‍थ पहले आता है, तो शाकाहारी भोजन में मौजूद है। यहां हम आपको शाकाहारी जीवनशैली के न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में बता रहे हैं बल्कि यह हमारे पर्यावरण को किस प्रकार से सुरक्षित रखता है, इसके बारे मे भी चर्चा कर रहे हैं।

ग्‍लोबल वार्मिंग का खतरा कम होता है

ये बात जग जाहिर है कि पर्यावरणीय असंतुलन की वजन से दुनिया में ग्‍लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है, जोकि मानव जाति के लिए खतरे की घंटी है। क्या आप जानते हैं कि मवेशी या पशु दुनिया की सभी कारों और ट्रकों की तुलना में अधिक ग्रीनहाउस गैसों को उत्पन्न करते हैं? अधिकांश विषाक्त पदार्थ खाद व पांस के द्वारा उत्‍पन्‍न कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रस ऑक्साइड गैसों से आते हैं। इसलिए, यदि आप ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए एक कदम उठा सकते हैं, तो शाकाहारी होने का प्रयास करें।

पानी की बचत होती है

एक किलो मांस का टुकड़ा बनने में करीब 2500 गैलेन पानी खर्च होता है जबकि एक किलो सेब के उत्‍पादन में मात्र 49 गैलेन पानी लगता है। आपको बता दें कि, सबसे ज्‍यादा शुद्ध 13 ट्रिलियन गैलेन पानी ओगलाला एक्विफर से हर साल आता है, जो धरती पर सबसे शुद्ध पानी माना जाता है। ऐसा हिम युग से है। हम निश्चित रूप से पानी के बिना दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमें वेजिटेरियन लाइफस्टाइल की ओर रूख करना होगा।

पशुओं का समर्थन 

आप एक पशु प्रेमी नहीं हो सकते हैं, तो आप पशुओं की पीड़ा को भी समझते होंगे। जानवरों से पर्यावरणीय संतुलन बना रहा है। इसलिए मांस खाना छोड़ें और शाकाहार की ओर रूख करें। हर दिन मांस खाने के बजाय, सप्ताह में सिर्फ एक बार मांस खाएं। शाकाहारी बनने के लिए यह एक अच्छा शुरुआती बिंदु हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: नाश्‍ते में इन 5 फूड के सेवन से आप दिनभर रहेंगे एक्टिव, सुस्‍ती और थकान रहेगी कोसों दूर

कैंसर से बचाव 

फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करती हैं। इसलिए शाकाहारी लोगों को सामान्य आबादी की तुलना में स्वचालित रूप से कैंसर का खतरा कम होता है। रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट की खपत लगातार कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे में वृद्धि से जुड़ी है।

इसे भी पढ़ें: एक ग्‍लास दूध पीने से शांत हो सकती है सीने की जलन, जानें कब और कैसे पीना है सही

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए है जरूरी 

आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर आसमान छू रहा है, इसका एक कारण मीट और अन्य वसा का अधिक सेवन भी हो सकता है। इनको दूर करें और आप आसानी से अपने स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर से खुश हो सकते हैं। स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग से पीड़ित होने के आपके जोखिम को कम करेगा।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer