Dry Skin in Winters: सर्दियों में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये आसान घरेलू तरीके

क्या आप भी सर्दियों में रूखी त्वचा के कारण परेशान रहते हैं? तो आपके लिए हम लेकर आयें हैं दादी-नानी के बताए कुछ आसान घरेलू नुस्खे।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Nov 16, 2020
Dry Skin in Winters: सर्दियों में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये आसान घरेलू तरीके

शुष्क या रुखी त्वचा एक बहुत ही आम समस्या है जो सभी आयु वर्ग को परेशान करती है। यह समस्या सर्दियों में ज्यादा प्रभावित करती है। जैसे कि हम सब जानते हैं कि मौसम का मिजाज बदल चुका है। इसलिए अब हम सबको  एक अच्छे मॉइश्चराइजर की आवश्यकता होगी, जो हमारी स्किन को हाइड्रेटेड रख सके। बाजारों में उपलब्ध कुछ जैल, ऑइंटमेंट या मॉइश्चराइजर हमारी स्किन को सूट नहीं करते अथवा काफी महंगे होते हैं। ऐसे में दादी-नानी के बताए आसान उपचार जो कि प्राकृतिक चीजों से किये जाते हैैं, ज्यादा लाभदायक और सुरक्षित होते हैं। इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता‌ व समय के साथ स्थायी राहत भी देते हैं। आप ऐसे ही कुछ निम्नलिखित घरेलू उपचार आप अपना सकते हैं।

dry skin remedies

सूरजमुखी का तेल

विटामिन ई से युक्त यह तेल अधिकांश कॉस्मेटिक्स में प्रयोग किया जाता है। दरअसल इस तेल का प्रयोग को त्वचा को सूखने नहीं देता और नमी बनाए रखता है। ज्यादा सुखी त्वचा में आप इस तेल का उपयोग, त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ड्राई स्किन वाली लड़कियां रकुल प्रीत सिंह से सीखें स्किन को ग्लोइंग बनाने का ये घरेलू नुस्खा, देखें नया वीडियो

नारियल का तेल

ड्राई स्किन को नमी देने के लिए नारियल किसी जड़ी बूटी से कम नहीं। स्किन के लिए इसका प्रयोग बिल्कुल सुरक्षित है। यह आप की त्वचा को हाइड्रेट करने व उसमे फैट्स की मात्रा बढ़ाने के लिए असरदार माना जाता है। इसमें एमोलाइंट गुण होते हैं जो आप की स्किन को हाइड्रेशन प्रदान करते हैं।

ओटमील और शहद

एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त ओटमील एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद जिसमें प्राकृतिक अमीनो एसिड भरपूर होता है। यह अमीनो एसिड त्वचा के लिए कवच का काम करते हैं। इसके अलावा शहद स्किन की नमी बनाए रखता है। यदि आप इसे नहाने से पहले अपनी त्वचा पर ओट्स का पाउडर और शहद मिलाकर लगाएं तो आपको रूखी त्वचा को राहत मिलेगी।

दूध पीना

दूध से भी आप की स्किन हाइड्रेट हो सकती है परन्तु इस केस में आप को अपनी स्किन पर दूध नहीं लगाना होता बल्कि दूध पीना होता है। अध्ययन ने साबित किया है कि दूध पीने से आप की ड्राई स्किन में बहुत फर्क देखने को मिलेगा। अतः दूध को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए रोज सुबह करें अपनी स्किन की देखभाल, अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

शहद

शहद आप की स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह न केवल आप की स्किन को हाइड्रेट करेगा, बल्कि स्किन को फ़्री रेडिकल्स व डेमेज से भी बचायेगा। शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। अतः आप को ड्राई स्किन से बचने के लिए शहद का प्रयोग भी अवश्य करना चाहिए।

dry skin during winters

पेट्रोलियम जेली

ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने के लिए पेट्रोलियम जेली का प्रयोग काफी समय से होता आ रहा है। जिसे हर उम्र वर्ग के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी के लिए असरदार व बिल्कुल सुरक्षित है। बुजुर्ग लोगों के लिए यह बेहतरीन एंटी स्किन एजिंग उत्पाद है।

एलोवेरा

एलो वेरा जेल से भी आप अपनी ड्राई स्किन का इलाज कर सकते हैं। यदि आप अपने फटे हुए हाथों या पैरों पर एलो वेरा जेल लगाते हैं, तो वह बहुत हद तक सही हो सकता है। आप एलो वेरा जेल को अपनी स्किन पर नहाने से एक रात पहले लगायें।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer