ज्यादा स्पाइसी (मसालेदार) खाना खाने के बाद शरीर पर कैसे पड़ता है असर?

मसालेदार खाने का स्वाद काफी लोगों को पसंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस तरह के खाने से शरीर पर कैसा असर पड़ता है?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 18, 2021
ज्यादा स्पाइसी (मसालेदार) खाना खाने के बाद शरीर पर कैसे पड़ता है असर?

हम में से कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें खाना बिना मिर्च के पसंद नहीं आता है। मिर्च मसालों से भरपूर खाने का स्वाद काफी लोगों को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इन मिर्च मसालों से आपके सेहत पर कैसा असर पड़ता है? एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिर्च में कैप्साइसिन (capsaicin) नामक एक सक्रिय संघटक होता है, जो आपके स्वस्थ शरीर में कई तरह की समस्याओं को बढ़ा सकता है। आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि मिर्च और मसालेदार खाने से आपके शरीर पर किस तरह का असर पड़ सकता है। 

शारीरिक प्रतिक्रिया

शरीर में कैप्साइसिन की अधिक मात्रा से आंत में रक्त प्रवाद उत्तेजित होता है। साथ ही इससे बलगम का उत्पादन भी बढ़ सकता है। इतना ही नहीं, इससे दस्त की स्थिति भी पैदा हो सकती है। 

गर्म और मसालेदार खाना जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही ज्यादा स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय भी हो सकता है। ज्यादा तीखा खाने से आपको अपच और पेट में जलन जैसी परेशानी हो सकती है। हालांकि, इसका असर हर व्यक्ति में समान नहीं होता है। 

अगर आप आंत से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो मसालेदार तीखा खाने से बचें। वरना आपको दस्त और उल्टी की शिकायत बढ़ सकती है। 

इम्यूनिटी पर डाल सकता है बुरा असर

कुछ लोगों का कहना है कि स्पाइसी फूड्स का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। लेकिन क्या यह सच है। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि इसके लिए अभी पर्याप्त रूप से रिसर्च बाकि है। लेकिन अगर आप मसालों में हल्दी की बात करें, तो हल्दी आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छा हो सकता है। रिसर्च में बताया गया है कि हल्दी के इस्तेमाल से कोलाइटिस और क्रोहन रोग के प्रभाव को कम किया जा सकता है। लेकिन हल्दी का नाम गर्म मसालों में शामिल नहीं किया जा सकता है। 

मसालेदार भोजन और भूख

मसालेदार भोजन से भूख को बढ़ावा मिलता है या भूख कम होता है, इस बात में अभी कई मतभेद हैं। कई स्टडी के मुताबिक, मसालेदार खाने से भूख बढ़ती है और यह मोटापे को बढ़ावा दे सकता है। वहीं, कुछ रिसर्च में बताया गया है कि मसालेदार खाने से कैलोरी बर्न होती है। साथ ही यह भूख को कम करने में आपकी मदद करता है। इसलिए अभी इस बारे में कहना मुश्किल है कि मसालेदार से भूख बढ़ती है या कम होती है।

इसे भी पढ़ें - 5 भारतीय मसाले जिनके बारे में कम जानते हैं लोग, जानें इन्हें खाने से मिलने वाले ढेर सारे फायदे  

मसालेदार खाने से जुड़ी भ्रांतियां

बहुत से लोगों का कहना है कि मसालेदार खाने का सेवन करने से अल्सर की समस्या हो सकती है। लेकिन आपको बता दें कि इस बात को अभी तक प्रमाणित नहीं किया गया है। मसालेदार भोजन शरीर के अम्ल उत्पादन को कम करने, क्षार को उत्तेजित करने, बलगम को उत्तेजित करने और रक्त प्रवाह को उत्तेजित करने में मुख्य भूमिका निभाता है। इसके अलावा कुछ लोगों का कहना है कि मसालेदार भोजन को खाने से बवासीर और कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है, लेकिन आपको बता दें कि इस बात को कोई सबूत नहीं है। इसलिए मसालेदार खाने से जुड़ी इन भ्रांतियों से दूर रहने की कोशिश करें। 

मसालेदार खाना अगर आपको काफी पसंद हैं, तो आप कभी-कभी इस तरह के फूड्स का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

Disclaimer