सेहत की थाली: 1 वेजिटेबल सैंडविच में कितनी कैलोरीज होती हैं? क्या सच में हेल्दी होता है सैंडविच

Calories in Sandwich : सैंडविच में कितनी कैलोरीज होती हैं? अगर आपके मन में यह सवाल है, तो आइए इस लेख में जानते हैं इसका जवाब-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
सेहत की थाली: 1 वेजिटेबल सैंडविच में कितनी कैलोरीज होती हैं?  क्या सच में हेल्दी होता है सैंडविच

Sandwich Calories : भागती-दौड़ती जिंदगी में लोग इतना व्यस्त हो चुके हैं कि उन्हें ब्रेकफास्ट का भी समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में लोग इंस्टेंट बनने वाले ब्रेकफास्ट या रेडी टू ईट फूड्स की ओर रुख कर रहे हैं। इंस्टेंट बनने वाले ब्रेकफास्ट की लिस्ट में सैंडविच को शामिल किया जा सकता है। सैंडविच को आमतौर पर हेल्दी माना जाता है इसलिए कई लोगों का पसंदीदा ब्रेकफास्ट सैंडविच बन चुका है। इसे आप बहुत ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं, साथ ही यह आपको मार्केट में भी आसानी से मिल जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सैंडविच में मौजूद कैलोरी के बारे में सोचा है?

ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल सीरीज ‘सेहत की थाली’ में आज हम वेजिटेबल सैंडविच में मौजूद पोषक तत्वों और कैलोरीज की चर्चा करेंगे। इस विषय की जानकारी के लिए हमने नोएडा स्थित मानस हॉस्पिटल की डाइटीशियन कामिनी कुमारी से बातचीत की। 

1 पीस वेजिटेबल सैंडविच में कैलोरी की मात्रा

डायटीशियन के मुताबिक 1 पीस वेजीटेबल सैंडविच में लगभग252 कैलोरीज होती है। इसमें फैट से लगभग 43 प्रतिशत, कार्ब्स से 44 प्रतिशत और प्रोटीन से लगभग 13 प्रतिशत कैलोरीज आती हैं। ऐसे में अगर आप पूरे दिन में 7 से 8 सैंडविच खा लें, तो समझें कि आपने अपने शरीर की दैनिक कैलोरीज की जरूरत को पूरा कर लिया है।

इसे भी पढ़ें - क्या सैंडविच वाकई हेल्दी होते हैं?

एक दिन में कितने वेजिटेबल सैंडविच खा सकते हैं?

 आप एक दिन में 1-2 वेजिटेबल सैंडविच का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि दिनभर के कैलोरी काउंट को ध्यान में रखकर ही सैंडविच खाएं। सैंडविच के साथ-साथ अगर आप नॉर्मल आहार भी लेते हैं, तो आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा हो सकती है, जिसके कारण मोटापा बढ़ सकता है। इसलिए जब भी सैंडविच खाएं, तो इसमें मौजूद कैलोरी पर ध्यान दें। ताकि आप अगला मील सोच-समझकर एड करें।  

1 पीस वेजिटेबल सैंडविच में मौजूद पोषक 

  • कैलोरीज - 252
  • फैट - 12.08 ग्राम
  • कार्ब्स - 27.29 ग्राम
  • प्रोटीन - 8.09 ग्राम
  • डायट्री फाइबर - 1.2 ग्राम
  • शुगर - 3.41 ग्राम
  • विटामिन ए - 45mcg
  • विटामिन सी - 0.2 mg
  • पोटैशियम - 139 mg
  • कैल्शियम - 100 mg
  • आयरन - 2.24 mg
  • सोडियम - 59mg

वेजिटेबल सैंडविच में मौजूद इंग्रीडिएंट्स के फायदे

डायटीशियन का कहना है कि वेजिटेबल सैंडविच के फायदे इसमें मौजूद सामग्री पर निर्भर करते हैं। अगर आप सैंडविच को कई तरह की सब्जियों से तैयार करते हैं, तो यह आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। साथ ही इसे हेल्दी बनाने के लिए व्हाइट ब्रेड की जगह होल-व्हीट ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड का चुनाव कर सकते हैं।

गाजर है लाभकारी

अधिकतर लोग वेज सैंडविच में गाजर शामिल करते हैं। गाजर बीटा कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपके आंखों को स्वस्थ रख सकता है। इतना ही नहीं, गाजर में मौजूद फाइबर आपको कब्ज, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियों को दूर रख सकते हैं।

सलाद के पत्ते

सलाद के पत्तों (Lettuce Benefits) का सेवन करने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह मोटापा, अनिद्रा, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकती है।

शिमला मिर्च

सैंडविच में मौजूद शिमला मिर्च भी स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होती है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा शिमला मिर्च में ल्यूटेन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है।

मैदा

अधिकतर सैंडविच में मैदे का ब्रेड यूज होता है। यह एक रिफाइंड कार्ब है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी नहीं माना जाता है। इससे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और दिल की बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि घर पर मल्टीग्रेन ब्रेड से ही सैंडविच तैयार करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक हेल्दी हो सकता है। 

मेयोनीज

मेयोनीज में फैट काफी ज्यादा होता है। दरअसल, यह वेजिटेबल ऑयल और अंडे से तैयार किया जाता है। अंडे भले ही आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है, लेकिन इसमें मौजूद वेजिटेबल ऑयल, प्रिजर्वेटिव्स और फ्लेवर इंहैंसर्स आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी नहीं होते हैं। इससे कई तरह की समस्याएं जैसे- डायबिटीज, हार्ट डिजीज होने का खतरा रहता है।

सैंडविच को कैसे बनाएं हेल्दी?

डायटीशियन का कहना है कि मार्केट में मौजूद सैंडविच का सेवन करने से बेहतर है कि आप घर पर तैयार सैंडविच का सेवन करें। घर पर सैंडविच को तैयार करने के दौरान मैदे के बजाय मल्टीग्रेन या फिर आटे के ब्रेड का इस्तेमाल करें। 

इसमें आप कई तरह की सब्जियां और स्प्राउट्स एड करके तैयार कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट हो सकता है। इसके अलावा मेयोनीज के बजाय आप घर पर तैयार चटनी का इस्तेमाल करें। इससे आप सैंडविच को काफी हेल्दी बना सकते हैं। 

घर पर तैयार सैंडविच आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। ध्यान रखें कि मार्केट में मौजूद सैंडविच को खाने से बचें क्योंकि इसमें कई ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

 
Disclaimer