सिर्फ 1 आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट करेगा हर तरह के स्किन टैन को 5 मिनट में दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 02, 2017
Quick Bites

- चेहरे और गर्दन से टैन हटाने के नुस्खे
- हाथों और पैरों से इस तरह निकालें टैन
- रूखी त्वचा से टैन निकालने का है 1 ही आयुर्वेदिक इलाज

स्किन को बेहतर और अच्छा करने के लिए लोग न जाने कौन-कौन से घरेलू नुस्खे या एलोपैथिक ट्रीटमेंट अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन की सही केयर अगर करनी हो, तो आयुर्वेदिक उपाय सबसे सही उपचार में से एक है। गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और लोगों में स्किन टैन की परेशानी भी! अब सवाल ये उठता है कि इस धूप से जला देने वाले मौसम में आप स्किन टैन से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

ayurveda

बड़े-बूढ़ें कहते थे कि आयुर्वेद जड़ी-बूटी हर तरह की बीमारी का ऐसा तोड़ हैं, जो बीमारी को जड़ से खत्म करता है, लेकिन इसे अपनाने के लिए आपको एक बार विशेषज्ञ की सलाह लेनी बेहद आवश्यक है। डॉ. त्यागी पंचकर्मा और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल से आयुर्वेद डॉ. शिल्पी का कहना है कि “आयुर्वेद में कई ऐसे पदार्थ हैं, जो हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। जैसे हल्दी, नींबू का रस, मंजिस्ठा चूर्ण, चंदन, गुलाब की पत्तियां, केसर, दही, नारियल का दूध, नीम की पत्तियां, पुदीना की पत्तियां, टमाटर की रस, रक्त चंदन, खीरे का रस, तरबूज, ऐलोवेरा, करेला, धनिया का रस, गाय का घी और दूध आदि”।

आज के समय में लोगों की स्किन इतनी सेंसिटिव हो चुकी है कि उन्हें दादी-नानी द्वारा बताए गए आयुर्वेदिक नुस्खे सुहाते नहीं है। अब ऐसे में अगर स्किन को लेकर कोई परेशानी खड़ी होती है, तो इलाज के लिए हम सबसे पहले एलोपैथिक डॉक्टर का रुख करते हैं। मुझे याद है जैसे ही गर्मियां शुरू होती थी, मेरी दादी मुझे ब्राउन शुगर और नारियल का तेल मिक्स करके उससे स्किन टैन हटाने के लिए कहती थीं। इसे स्किन पर रब करने से टैन निकलता तो था, लेकिन स्किन के सेंसिटिव होने की वजह से मेरी स्किन पर कई बार चीनी से स्क्रेच पड़ जाते थे और स्किन लाल हो जाती थी। आयुर्वेद में पैर, हाथ और फेस का टैन हटाने के लिए अलग-अलग नुस्खे हैं। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, वे इन नुस्खों को अपनाते समय ध्यान रखें कि उन्हें बिना विशेषज्ञ की सलाह के इन्हें नहीं अपनाना है।

चेहरे और गर्दन से टैन हटाने के नुस्खे

प्राकृतिक नुस्खे जितने कामयाब होते हैं, शायद ब्यूटी प्रोडक्ट्स इतना कमाल नहीं दिखा पाते हैं। हम अपने शरीर को कपड़ों से ठक सकते हैं और धूप के संपर्क से बचा सकते हैं, लेकिन क्या हम अपने चेहरे और गर्दन को इससे बचा सकते हैं? शायद नहीं। डॉ. शिल्पी का कहना है कि “आयुर्वेद में चेहरे और गर्दन से टैन हटाने के लिए वैसे तो काफी घरेलू नुस्खे हैं, लेकिन यह नुस्खा, जो हम आपको बताने जा रहे हैं, सबसे कारगर है। आपको कुछ नहीं करना केवल आलू को कद्दूकस करके उसका एक छोटा चम्मच रस निकालना है और दो छोटे चम्मच दही के साथ मिक्स करना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं निखरी त्वचा पाएं”।

ayurveda

इसके अलावा आप “गुलाब जल और ऐलोवेरा रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कहते हैं कि गुलाब जल स्किन को ठंडक और ऐलोवेरा स्किन को बेदाग बनाने में मदद करता है। कुछ बूंदें गुलाब जल की लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच ऐलोवेरा मिक्स करें। इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रखकर अपने फेस और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर के बाद साफ पानी से फेस धो लें”।

इसे भी पढ़ेंः हड्डियों के सभी तरह के दर्द को दूर करता है हर्ब पुल्टिस

ऑयली स्किन से इस तरह निकालें समर टैन

गर्मियों में कहते हैं कि खीरा अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपकी बॉडी को ठंडा रखता है। ऐसे ही अगर आप खीरे और टमाटर का फेस पैक अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो यह स्किन से समर टैन निकालता है। दो छोटे चम्मच खीरे के रस में दो छोटे चम्मच टमाटर का रस मिक्स करें। 20 मिनट के लिए इसे अपने फेस पर लगाएं और पानी से धो लें।

इसके अलावा अगर आपके पास थोड़ा समय है, तो हल्दी और पत्तागोभी से बने एंटी-टैन फेस पैक भी तैयार कर सकते हैं। कच्ची पत्तागोभी को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। फिर इसमें नींबू क रस और शहद मिक्स करें। साथ ही दो चुटकी बेसन डालें, जिससे पेस्ट बन जाए। इसे 15 मिनट के लिए अपने फेस पर लगाएं और टैन से मुक्ति पाएं।

ayurveda

साधारण स्किन के लिए साधारण समर टैन फेस पैक

मैं गर्मियों में रोज छाछ पीती हूं, जिससे शरीर को ठंडक मिलती रहे। साथ ही ढेर सारा पानी भी, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो पाए। आप छाछ और पानी पी तो लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी इन्हें अपनी स्किन पर लगाने का सोचा है? अगर नहीं, तो अब सोचिए, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार आप ओटमील और छाछ को मिक्स करके पैक तैयार कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाकर सूखा लें और 20 मिनट के बाद अच्छे फेस वॉश की मदद से अपना चेहरा धो लें। यह स्क्रब के साथ पैक का भी काम करेगा।

रूखी त्वचा से टैन निकालने का है 1 ही आयुर्वेदिक इलाज

ayurveda

कहते हैं कि केसर सर्दियों में अगर दूध में पकाकर पिया जाए, तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार डॉ. शिल्पी कहती हैं कि “केसर और दूध गर्मियों में स्किन से टैन निकालने का काम करते हैं। चार छोटे चम्मच गुनगुने दूध में कुछ केसर के पीस मिक्स करें। इस मिक्सचर को हल्का गर्म कर लें और ठंडा कर लें। इसके बाद इसे फेस पर लगाकर मसाज करें। जब आपको लगे कि टैन निकल गया है, तो पानी से साफ कर लें”।

इसके अलावा “अगर आपको लाल-लाल और खट्टी-मिठी स्ट्रॉबेरी खाना पसंद है, तो इन्हें खाने के साथ स्किन पर लगाएं। स्ट्रॉबेरी समर टैन निकालने के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। 2 से 3 स्ट्रॉबेरी को दूध के साथ मिक्स करके पेस्ट के रूप में तैयार कर लें और 20 मिनट के लिए फेस पर लगाएं। ये नुस्खा आपकी त्वचा से टैन निकालने में काफी मदद करेगा। आपकी स्किन अगर ज्यादा रूखी है, तो आप 4 बादाम के पेस्ट में थोड़ा दूध और गुलाब जल मिलाकर टैन हुए एरिया में लगा सकते हैं। ये पैक आपकी स्किन को मुलायम तो करेगा ही, साथ ही ये धूप से हुआ टैन भी निकालने में मदद करेगा”।

इसे भी पढ़ेंः 'एलोपेथी नहीं आयुर्वेदिक दवा है हर बीमारी का इलाज'

हाथों और पैरों से इस तरह निकालें टैन

मुलतानी मिट्टी हम सभी ने बचपन से स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल की है। यह एक ऐसी मिट्टी है, जो पुराने जमाने के लोग आजतक स्किन से मुहांसे, काले धब्बे आदि हटाने के लिए प्रयोग में लाते हैं। मुलतानी मिट्टी में अगर आप नींबू का रस और कुछ बूंदें गुलाब जल और ऐलोवेरा जूस की मिक्स करें, तो समर टैन से छुटकारा पा सकते हैं। मुलतानी मिट्टी ठंडी मिट्टी के नाम से भी जानी जाती है, जो शरीर से टॉक्सिन को दूर निकाल फैकने में कारगर है।

डॉ. शिल्पी के अनुसार “हाथों के साथ लोग अगर पैंरों की देखभाल करना चाहते हैं, तो ऐसे में वे चीनी, नमक और जैतून के तेल को एक बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इस पैक से हल्की मसाज करे और 15 मिनट के लिए स्किन पर लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से हटा दें। ये नुस्खा आपकी टैन स्किन को बेहतर कर डेड-स्किन भी निकालने में मदद करेगा”।

आपके पास स्किन से समर टैन निकालने का हर वह नुस्खा है, जो अपनाने में आसान और करने में साधारण है। तो देर किस बात की अभी अपनी किचन का रुख करें और समर टैन को बाय-बाय कहें। 

Image Source- Shutterstock

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Ayurveda Related Articles In Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES4832 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK