सॉफ्ट और खूबसूरत स्किन पानी है, तो ऐसे करें इन 5 ब्यूटी ऑयल्स का इस्तेमाल

उम्र के साथ त्वचा की कसावट और सॉफ्टनेस खत्म होने लगती है। आजकल की प्रदूषित हवा और गलत खान-पान के कारण चेहरे की त्वचा पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 20, 2018Updated at: Oct 20, 2018
सॉफ्ट और खूबसूरत स्किन पानी है, तो ऐसे करें इन 5 ब्यूटी ऑयल्स का इस्तेमाल

उम्र के साथ त्वचा की कसावट और सॉफ्टनेस खत्म होने लगती है। आजकल की प्रदूषित हवा और गलत खान-पान के कारण चेहरे की त्वचा पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण कम उम्र में ही आंखों के नीचे काले घेरे, माथे पर झुर्रियां, स्किन का सिकुड़ना आदि शुरू हो जाता है। इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप तमाम कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। केमिकलयुक्त इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का आपकी त्वचा पर और बुरा असर पड़ता है इसलिए इनसे बचाव के लिए आपको प्राकृतिक उपाय अपनाना चाहिए। त्वचा की हर समस्या के लिए पुराने समय से ही अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल किया जाता रहा है। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 तेल, जिनका प्रयोग आपकी त्वचा को खूबसूरत और सॉफ्ट बनाने में कारगर है।

सरसों का शुद्ध तेल

भारतीय रसोई का अहम हिस्सा होने के साथ-साथ सरसों का तेल भारतीय परंपरा और रीति-रिवाजों का भी अहम हिस्सा रहा है। सरसों का तेल ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और यही वजह है कि इसे सबसे ज्यादा हेल्दी तेलों में से एक माना जाता है। इसके चिकित्सकीय गुणों के कारण ही हमेशा से आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। त्वचा में होने वाली टैनिंग या काले धब्बों को दूर करने और प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने में सरसों का तेल प्रभावी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें:- जानें क्या है एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की सही उम्र, किन बातों का रखें ध्यान

बादाम का तेल

बादाम तेल में विटामिन ए, बी और ई होता है, जो कि त्‍वचा का रंग निखारने, त्‍वचा संबन्‍धी समस्‍याओं को ठीक करने और उसे निखारने में मदद करता है। यह त्‍वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। बादाम तेल मुंहासों के दाग को मिटाता है, अगर यह रोज लगाया जाए तो। यह त्‍वचा को बूढ़ा होने से बचाता है। यह त्‍वचा के रंग को और ज्‍यादा साफ करता है और त्‍वचा का असली रंग सामने लाता है।

कोकोनट ऑयल

नारियल तेल में सन प्रोटेक्शन फैक्टर बहुतायत में मौजूद होता है, इसीलिए इसे स्किन का दोस्त भी कहा जाता है। सुबह-शाम अपने चेहरे पर नारियल तेल लगाने से आप गोरी तथा सुंदर त्वचा पा सकती हैं। आपको बस ये करना है कि अपनी त्वचा पर नारियल के तेल से हल्की मसाज करें।

इसे भी पढ़ें:- घर पर बने इन खास लिप स्क्रब से आपके होंठ बनेंगे मुलायम और खूबसूरत

ऑलिव ऑयल

ऑलिव आयल यानी जैतून का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद है। ऑलिव ऑयल में फ्लेवसेनॉयड्‌स स्कवेलीन और पोरीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्‌स होता है जो फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को समाप्त होने से बचाता है। सर्दियों और गर्मियों के मौसम में यह रूखी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नहाने के बाद शरीर पर ऑलिव ऑयल लगाएं, इससे शरीर से काले धब्बे समाप्त होंगे और त्वचा में दिनभर निखार रहेगा। चेहरे और गर्दन पर ऑलिव ऑयल लगाइए, इससे चेहरे पर रौनक आएगी और गर्दन का कालापन दूर होगा।

तिल का तेल

तिल का तेल आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है और ये ज्यादा महंगा भी नहीं होता। इसलिए इसे आप अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कुदरती सन प्रोटैक्शन फैक्टर मौजूद होने के कारण यह त्वचा को काला होने से रोकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer