Type 2 Diabetes: खाना खाने के बाद खाएं ये नूडल्स तेजी से कम होगा ब्लड शुगर, जानें कितने फायदेमंद है ये नूडल्स

टाइप 2 डायबिटीज (TYPE 2 diabetes) तब होता है जब हमारी बॉडी ग्लोकज को पचाने में सक्षम नहीं रहती, जिसके कारण हमारे खून में ग्लूकोज की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 01, 2019Updated at: Oct 01, 2019
Type 2 Diabetes: खाना खाने के बाद खाएं ये नूडल्स तेजी से कम होगा ब्लड शुगर, जानें कितने फायदेमंद है ये नूडल्स

टाइप 2 डायबिटीज (TYPE 2 diabetes) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किसी व्यक्ति का ब्लड ग्लूकोज (शुगर) लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और अगर उसका उपचार न किया जाए तो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं लेकिन एक ऐसा जापानी फूड है, जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में जरूर मदद कर सकता है। टाइप 2 डायबिटीज (TYPE 2 diabetes) तब होता है जब हमारी बॉडी ग्लोकज को पचाने में सक्षम नहीं रहती, जिसके कारण हमारे खून में ग्लूकोज की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है। समय के साथ-साथ यह आपके अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है और नतीजन किडनी फेलियर, ह्रदय रोग और स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

स्वस्थ खान-पान की सलाह

टाइप-2 डायबिटीज को रोकने या ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए विशेषज्ञ जीवनशैली में कई बदलाव सहित स्वस्थ खान-पान की सलाह देते हैं। अगर आपको टाइप-2 डायबिटीज है तो आपको बेहद सोच-समझकर खाना-पीना होता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी है, जिन्हें आपको सीमित कर देना चाहिए। 

शिराताकी नूडल्स घटाते हैं ब्लड शुगर

शुगर के मरीजों को सामान्य तौर पर बहुत से खाद्य पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए, जिसमें कुछ सब्जियां और पास्ता जैसे कुछ स्टार्च युक्त पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा उन्हें फैट और नमक की मात्रा कम से कम और दिन में नाश्ता, लंच और डिनर तो हर हाल में करना चाहिए। इसके अलावा सबसे जरूरी बात उन्हें अपने खाने को कभी नहीं छोड़ना चाहिए। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों में ब्लड शुगर कम रखने वाले गुण पाए जाते हैं, जिसमें से एक है शिराताकी नूडल्स।

इसे भी पढ़ेंः सुबह नाश्ते में खाएं लहसुन दिनभर कंट्रोल रहेगा आपका ब्लड शुगर, जानें कैसा हो आपका नाश्ता

भूख लगने नहीं देते ये नूडल्स

शिराताकी नूडल्स बहुत पतले होते हैं, जो पारंपरिक जापानी नूडल्स कोनकोम यम से बनाए जाते है। शिराकती शब्द का मतलब जापानी भाषा में सफेद झरना होता है, जिसकी झलक नूडल्स की आकृति में झलकती है। इन नूडल्स में फाइबर ग्लूकोमानन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो किसी व्यक्ति के पेट को भरा रखने में उसकी मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह भूख के हार्मोन घ्रेलिन के स्तर को भी कम रखता है। 

वजन घटाने में भी फायदेमंद

यह दोनों कारक ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं, जो टाइप-2 डायबिटीज को रोकने में बेहद कारगर है। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है या फिर आप मोटापे का शिकार है तो शिराताकी नूडल्स आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। लेकिन  अध्ययनों में बताया गया है कि ग्लूकोमानन का ब्लड शुगर लेवल पर सकरात्नक प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः 9 महीने तक हल्दी का सेवन डायबिटीज के खतरे को कर देता है बेहद कम, जानें इसके अन्य फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी

ऐसा पाया गया है कि खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल घटाने और डायबिटीज व मेटाबॉलिक सिंड्रोम से पीड़ित मरीजों में ह्रदय रोगों के जोखिम कारकों को बेहतर बनाने में शिराताकी नूडल्स काफी मददगार है। शिराताकी नूडल्स के अलावा एप्पल सिडर विनेगर भी ब्लड शुगर लेवल कम रखने में मदद कर सकता है।

शोध के मुताबिक,  एप्पल सिडर विनेगर का सेवन पेट को खाली करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिसके कारण आपके ब्लड शुगर में वृद्धि नहीं होती।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer