Diabetes Management: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है हल्दी, इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में है मददगार

डायबिटीज जिसे मधुमेह भी कहा जाता है एक गंभीर बीमारी है। डायबिटीज के कारण होने वाली मौतों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, 2016 में डायबिटीज से मरने वालों की कुल संख्या 1.6 मिल

धीरज सिंह राणा
डायबिटीज़Written by: धीरज सिंह राणाPublished at: Aug 26, 2019
Diabetes Management: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है हल्दी, इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में है मददगार

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को प्रबंधन करने की क्षमता को प्रभावित करती है। अगर इसे नियंत्रण में नहीं रखा जाता है, तो स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। इंसुलिन हार्मोन ना बनने की वजह से ब्‍लड शुगर लेवल अत्यधिक बढ़ जाता है जो मधुमेह का कारण बनता है। मधुमेह मरीजों में हृदय एवं धमनियों के रोगों का खतरा सामान्य व्यक्ति की तुलना में दोगुना रहता है। अगर इस बीमारी का देख-रेख ठीक से नही किया गया तो यह आंख, गुर्दे और कई अन्‍य गंभीर शारीरिक समस्‍याओं का खतरा बढ़ा सकती है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो इसे नियंत्रित करने के साथ-साथ हृदय रोगों के जोखिम को कम करने की भी आवश्यकता है। सही आहार का सेवन, नियमित जांच और एक्सरसाइज डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज में हल्दी खाना होता है फायदेमंद

हल्दी में ऐसे एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 2013 में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि हल्दी रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है, और साथ-साथ मधुमेह से होने वाले जोखिमों को भी कम कर सकता है। इतना ही नहीं हल्दी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में भी सहायक होती है। आइए जानते हैं इसे किस प्रकार सेवन कर सकते हैंं।

सेवन का तरीका

  • हल्दी को एक सप्लीमेंट के रूप में लिया जा सकता है, लेकिन इसे खाने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।
  • ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए हल्दी वाले दूध के साथ एक चुटकी अदरक पाउडर लें। यह आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करेगा।
  • एक शोध से यह भी पता चला है कि हल्दी दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर को मिलाने से इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलता है।
  • जब इंसुलिन कम बनता है तो कोशिकाओं तक और रक्त में शुगर ठीक से नहीं पहुंच पाती जिससे सेल्स की एनर्जी कम होने लगती है और इसी कारण से शरीर को नुकसान पहुंचने लगता है।   डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है तिल, तेजी से कंट्रोल करे ब्लड शुगर लेवल
  • आंवला और हल्दी का मिश्रण मधुमेह को नियंत्रित करता है। दो चम्मच आंवला के रस में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और प्रतिदिन सुबह इसका सेवन करें। आंवले में एंटी-डायबिटिक गुण पाये जाते हैं जो मधुमेह रोगियों के कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी सही बनाए रखता है, जिससे मधुमेह रोगी को कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याएं नहीं होती है।

जरूरी टिप्स

हल्दी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि  कर्क्यूमिन, जोे हल्दी का सक्रिय घटक है उसे अवशोषित करना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि अधिकांश लोग इसे खाना पसंद करते हैं, कई लोगों को इसे खाने से एलर्जी होती है। इसलिए, आप अपने डॉक्टर की सलाह लेकर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन शुरू कर सकते हैं।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer