Doctor Verified

महिलाओं में ज्‍यादा होता है थायराइड कैंसर का खतरा, इन 5 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

Thyroid Cancer Symptoms: थायरॉयड ग्रंथ‍ि में असामान्य कोशिकाएं बढ़ने से ट्यूमर बनता है। इसे थायराइड कैंसर कहते हैं। जानते हैं इसके लक्षण।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 28, 2022 13:35 IST
महिलाओं में ज्‍यादा होता है थायराइड कैंसर का खतरा, इन 5 लक्षणों को न करें नजरअंदाज

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Thyroid Cancer Symptoms: युवाओं में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पुरुषों की तुलना में मह‍िलाओं में थायराइड कैंसर की संभावना ज्‍यादा होती है। थायराइड कैंसर की शुरुआत, थायराइड होने से ही होती है। ये समस्‍या समय के साथ बढ़ जाती है। अगर आपको नाखून, त्‍वचा और बालों में फर्क देखने को म‍िल रहा है, तो संभल जाएं। ये बस शुरुआती संकेत हैं, थायराइड कैंसर होने पर अन्‍य कई लक्षण नजर आ सकते हैं ज‍िनके बारे में आगे बात करेंगे। व‍िशेषज्ञों की मानें, तो शरीर में एस्‍ट्रोजन के असामान्‍य स्‍तर से थायराइड कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। मह‍िलाओं के शरीर में एस्‍ट्रोजन की मात्रा सामान्‍य से ज्‍यादा होती है। 35 से 60 वर्ष की आयु की मह‍िलाओं की बात करें, तो उसमें ब्रेस्‍ट कैंसर के बाद सबसे ज्‍यादा होने वाली बीमारी थायराइड कैंसर ही है। इससे बचने के ल‍िए लक्षण जान लें। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

thyroid cancer symptoms

थायराइड कैंसर के लक्षण 

Mayo Clinic की मानें, तो थायराइड कैंसर होने पर लक्षण शुरुआत में पकड़ पाना मुश्‍क‍िल होता है। जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं। आपको शरीर में न‍िम्‍न बदलाव नजर आएंगे- 

1. आवाज में बदलाव होना 

थायराइड कैंसर होने पर आवाज में बदलाव होता है। आवाज भारी हो सकती है। कैंसर के कारण थायराइड हार्मोन में बदलाव का असर वोकल कॉड पर पड़ता है। आवाज धीमी या तेज हो सकती है। आवाज में खराश महसूस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- थायरॉइड कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय  

2. खाना न‍िगलने में कठ‍िनाई होना  

थायराइड कैंसर के मरीज को कुछ भी खाने में कठ‍िनाई महसूस होती है। कुछ मरीजों को सांस लेने के दौरान भी परेशानी होती है। जैसे-जैसे गर्दन में गांठ बढ़ी होती जाती है, आपको मुलायम चीजों को खाने में भी परेशानी हो सकती है।   

3. गर्दन और गले में दर्द होना 

थायराइड होने पर गर्दन में तेज दर्द हो सकता है। गर्दन और गले का दर्द कभी-कभी कानों तक भी पहुंच जाता है। थायराइड कैंसर के मरीजों में गर्दन, सामान्‍य से ज्‍यादा मोटी नजर आने लगती है। ऐसा अंदरूनी सूजन के कारण होता है।

4. लगातार खांसी की समस्‍या 

खांसी जैसी आम समस्‍या को हम हल्‍के में ले लेते हैं। लेक‍िन लगातार आने वाली खांसी को हल्‍के में न लें। खांसी, थायराइड कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। थायराइड कैंसर होने पर वजन बढ़ना, भूख में कमी, ज्‍यादा ठंड लगना आद‍ि लक्षण भी नजर आ सकते हैं।

5. गर्दन पर गांठ महसूस होना  

थायराइड कैंसर होने पर गर्दन पर गांठ महसूस हो सकती है। गर्दन में ल‍िम्‍फ नोड्स में सूजन आना भी थायराइड कैंसर का संकेत है। थायराइड कैंसर होने पर जो गांठ बनती है, वो सख्‍त होती है। इसका आकार भी बड़ा होता है। ये गांठ, एक या एक से ज्‍यादा भी हो सकती हैं।  

थायराइड कैंसर हमेशा जेनेट‍िक नहीं होता  

अक्‍सर हम ऐसा सोचते हैं क‍ि पर‍िवार में क‍िसी को थायराइड या कैंसर नहीं है, तो हमें भी इसका खतरा नहीं होगा। लेक‍िन ऐसा नहीं है। थायराइड कैंसर के लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें। बायोप्‍सी और अन्‍य जांचों की मदद से अगर कैंसर की पुष्‍ट‍ि होती है, तो तुरंत इलाज शुरू करवाना पड़ सकता है। 

मह‍िलाओं में थायराइड कैंसर के लक्षण: मह‍िलाओं में थायराइड कैंसर (Thyroid Cancer) होने की आशंका ज्‍यादा होती है। थायराइड कैंसर होने पर गर्दन में सूजन, गांठ, खांसी, खाना नि‍गलने में परेशानी और आवाज में बदलाव आद‍ि लक्षण नजर

Disclaimer