दाढ़ी को घना और आकर्षक बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 विटामिन्स, आहार में जरूर करें शामिल

एक अच्छी और घनी दाढ़ी न केवल महिलाओं को आकर्षित करती है, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ाती है। एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार दाढ़ी को आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Aug 16, 2019
दाढ़ी को घना और आकर्षक बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 विटामिन्स, आहार में जरूर करें शामिल

घनी दाढ़ी रखने की इच्छा हर पुरुष की होती है। यह कुछ सालों में एक नया ट्रेंड बन गया है। एक अच्छी दाढ़ी न केवल आपको एक मर्द बनाती है बल्कि आपके व्यक्तित्व में भी बहुत कुछ जोड़ती है। दाढ़ी में शैम्पू और क्रीम लगाने के अलावा, आपको अपने आहार का भी ख्याल रखना होगा, ताकि दाढ़ी घनी हो सके। एक अच्छी दाढ़ी न केवल महिला को आकर्षित करती है, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ाती है। स्वस्थ और पौष्टिक आहार दाढ़ी को आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां कुछ मुख्य पोषक तत्व हैं जिन्हें आपको अपने रोजाना के आहार में शामिल कर एक आकर्षक और घनी दाढ़ी का सपना पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं दाढ़ी को घना और स्वस्थ बनाने के लिए कौन से पोषक तत्व मदद करते हैं?

विटामिन ए

दाढ़ी को मजबूत और घना बनाने के लिए विटामिन ए से भरपूर स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है। अंडे, पनीर, गाजर, शकरकंद, पालक, केल आदि का सेवन करना चाहिए, ये खाद्य पदार्थ त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों को ठीक करने में मदद करते हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होता है और दाढ़ी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोज की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ नींबू, संतरा, अंगूर आदि जैसे खट्टे फल शामिल करने चाहिए। यह त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड भी बनाता है।

प्रोटीन

दाढ़ी को घना रखने के लिए आहार में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। इस प्रकार, आपको रोजाना अपने आहार में अंडे, मछली, बीन्स, दाल आदि शामिल करना चाहिए। यह केराटिन और अमीनो एसिड के साथ त्वचा और बालों को पोषण देने में मदद करता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

दाढ़ी की ग्रोथ के लिए और इसे घना बनाने के लिए, आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ये दाढ़ी के विकास में मदद करते हैं और यह वसा का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए अपने रोजाना के आहार में मछली जैसे साल्मन, टूना आदि को शामिल करें।

इसे भी पढ़ें:- दाढ़ी आती है कम घनी तो आजमाएं ये असरकारी नुस्खे, 7 दिन में दिखेगा असर

जिंक

अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि जैसे खाद्य पदार्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह दाढ़ी में चमक जोड़ने में मदद करता है और इसे घना भी बनाता है। ये कुछ आवश्यक पोषक तत्व हैं जिन्हें दाढ़ी की वृद्धि में सुधार करने और इसे घना बनाने के लिए दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। आपको अपने आहार में विटामिन ई को भी शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- हैंडसम बियर्ड (दाढ़ी वाला) लुक चाहिए, तो लड़के इस तरह रखें चेहरे का ख्याल

दाढ़ी की ग्रोथ के लिए कुछ जरूरी टिप्स

  • इन सभी चीजों के अलावा आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। खुद को हाइड्रेट रखने से बालों को भी पोषण मिलता है।
  • अक्सर सिर और दाढ़ी के बालों में कमी या झड़ने की वजह टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन है। इसे प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए। इसके अलावा, 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी है।
  • अपनी डाइट पर नियमित रूप से नजर बनाए रखें। रोजाना हेल्दी ब्रेकफास्ट करें, जिसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर म़ात्रा में हो। समय पर लंच और डिनर जरूर करें।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer