हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है अंकुरित मूंग, बीपी कंट्रोल करने में मिलती है मदद

बीपी के मरीज अगर रोज थोड़ा सा अंकुरित मूंग खाएं, तो न सिर्फ उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा, बल्कि मोटापा, अपच, कब्ज जैसी बीमारियां भी दूर रहेंगी।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Sep 25, 2018
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है अंकुरित मूंग, बीपी कंट्रोल करने में मिलती है मदद

हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) एक गंभीर बीमारी है, जिसका सबसे आम कारण खराब लाइफस्टाइल है। भारत में बीपी के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है। अगर आप चाहें तो अपने बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने खानपान और लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव करने पड़ेंगे। आपकी डाइट का आपके ब्लड प्रेशर पर सीधा असर पड़ता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप स्प्राउटेड साबुत मूंग यानी अंकुरित मूंग खा सकते हैं। जी हां, मूंग की दाल में ढेर सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि अंकुरित मूंग बीपी कंट्रोल करने के लिए एक बहुत आसान और सस्ता विकल्प है।

आमतौर पर लोग ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ढेर सारी दवाएं जीवनभर खाते रहते हैं। लेकिन दवाओं के बजाय इस तरह के प्राकृतिक नुस्खों को अपनाया जाए तो समस्या से छुटकारा भी मिल सकता है और दवाओं के दुष्प्रभावों से भी बचा जा सकता है।

अंकुरित मूंग की दाल

अंकुरित साबुत मूंग प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है। पोटैशियम एक ऐसा तत्व है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और शरीर में सोडियम की मात्रा घटाता है। इसलिए यदि आप अपनी दवाओं के साथ रोजाना अंकुरित मूंग खाएंगे तो आप हाई बी पी की समस्या को बहुत जल्द छुटकारा पा सकते हैं। अंकुरित मूंग दाल के साथ आप अंकुरित चने, अंकुरित मेथी, सोया बीन और अन्य फलियां या दाल शामिल कर सकते हैं। ये सभी आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगी। इनके सेवन से आपके शरीर में मिनरल्स का बैलेंस बना रहता है, जिससे ब्लड प्रेशर अचानक नहीं बढ़ता है।

sprouted moong benefits

कैसे खा सकते हैं अंकुरित मूंग?

साबुत मूंग को रात को भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी छानकर किसी हवादार डलिया में रख दें या इसे छानकर कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें। अगले दिन सुबह तक ये मूंग अंकुरित हो जाएंगे। आप इस मूंग को कुछ चीजें मिलाकर ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं इसके स्वादिष्ट—

  • 1½ कप स्‍प्राउट मूंग दाल 
  • ½ कप बारिक कटा प्‍याज 
  • 1 कप बारीक कटे टमाटर 
  • 1 कप कटा खीरा 
  • 1 टुकड़ा नींबू 
  • 1 चम्‍मच हरा धनिया 
  • 1 हरी मिर्च कटी

स्पाउट मूंग सैलेड बनाने की विधि

पैन में एक कप पानी, स्‍प्राउट्स और नमक डालकर और इसे पानी उबलने तक पका लें। फिर पैन को ढंककर रख दें। 5 मिनट बाद मूंग दाल एक बड़े बाउल में निकालें। एक अलग बाउल में ड्रेसिंग वाली सभी सामग्रियों को मिला कर उसमें मूंग दाल मिक्‍स करें। फिर सर्व करने वाली प्‍लेट में टमाटर, खीरा और नींबू की स्‍लाइस सजाएं और फिर उसके ऊपर तैयार की हुई मूंग दाल स्‍प्राउट रखें। इस गार्निश करने के लिये इस पर हरा धनिया और कटी हुई हरी मिर्च डालें।

sprouted moond salad

क्यों फायदेमंद है अंकुरित मूंग

ब्लड प्रेशर सामान्य करने के साथ ही यह तेजी से वजन कम करता है। अन्य अंकुरित अनाजों की तुलना में इसमें अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है, जो तुरंत एनर्जी देता है। यह विटामिन सी, फाइबर, और अन्य आवश्यक खनिजों का भी बहुत अच्छा स्रोत हैं। अंकुरित दालों को चिकित्सीय लाभ के लिए भी जाना जाता है, और इसलिए यह हमें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्‍याओं से दूर रखता है।  अपने नियमित भोजन में स्‍प्राउट्स का एक सीमित भाग रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ब्लड में टॉक्सिन्स के कारण होते हैं ये 5 त्वचा रोग, इन 5 फूड्स से करें ब्लड डिटॉक्स

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सोडियम नहीं होता। सोडियम हाईबीपी की सबसे बड़ी वजह होता है। इसके अलावा, अंकुरित रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, पाचन स्वास्थ्य में सुधार, रक्त को साफ कर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अंकुरित दाल के इतने सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को जानकर, आप इसे अपने आहार में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं। न केवल अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए बल्कि अपने बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और तंदुरुस्ती के लिए भी।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer