प्रेगनेंसी में एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 4 नुकसान, रखें इन बातों का ख्याल

Aloe Vera Juice During Pregnancy: प्रेगनेंसी में एलोवेरा जूस का सेवन करने से गर्भ में पलने वाले बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Feb 06, 2023 16:11 IST
प्रेगनेंसी में एलोवेरा का जूस पीने से शरीर को हो सकते हैं ये 4 नुकसान, रखें इन बातों का ख्याल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Side Effects of Aloe Vera Juice During Pregnancy: एलोवेरा को बहुत ही गुणकारी पौधा माना जाता है और इसके जूस के फायदे तो अनगिनत हैं। एलोवेरा के जूस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं। कई बीमारियों में एलोवेरा जूस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। हालांकि जब बात प्रेगनेंसी के दौरान एलोवेरा जूस का सेवन करने की आती है तो अक्सर महिलाएं कंफ्यूज रहती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो प्रेगनेंसी के दौरान एलोवेरा जूस (Side Effects of Aloe Vera Juice) का सेवन किया जाए तो ये होने वाली मां और गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

क्यों हो सकता है प्रेगनेंसी में एलोवेरा जूस नुकसानदायक?

एलोवेरा जूस में लेटेक्स होता है, इसे एंथ्राक्विनोन कहा जाता है। इसकी लेक्टेसिव नेचर इंटेस्टाइन में यूट्रीन कंस्ट्रक्शन और इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस का कारण बनती है। प्रेगनेंसी के दौरान अगर यूरिन कंट्रेक्शन और इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस होने से गर्भ में पलने वाले बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास पर असर पड़ता है। प्रेगनेंसी के शुरुआती दौर में अगर एलोवेरा जूस का सेवन किया जाए तो ये गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।

Side Effects of Aloe Vera Juice During Pregnancy:

प्रेगनेंसी में एलोवेरा जूस पीने के नुकसान - Side Effects of Aloe Vera Juice

1. डिहाइड्रेशन की समस्या

प्रेगनेंसी के दौरान एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस खराब कर देता है।  इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस खराब होने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः स्किन कैंसर के लक्षण क्या होते हैं? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

2. लूज मोशन

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पाचन संबंधी समस्याएं जैसे की पेट में दर्द, कब्ज और उल्टी होती है। ऐसे में अगर एलोवेरा के जूस का सेवन किया जाए तो ये लूज मोशन और डायरिया का कारण बन सकता है। एलोवेरा के जूस में कई ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो पाचन को और भी खराब कर सकते हैं। 

Side Effects of Aloe Vera Juice During Pregnancy:

3. थकान और सिरदर्द

एलोवेरा के जूस में कई ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो प्रेगनेंसी के दौरान थकान व सिरदर्द का कारण बन सकते हैं। कई बार प्रेगनेंसी में एलोवेरा का जूस पीने से मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है। 

4. एलर्जी का कारण

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। हार्मोनल बदलाव के कारण अगर प्रेगनेंसी में एलोवेरा के जूस का सेवन किया जाए तो ये एलर्जी का कारण बन सकते हैं। कई बार प्रेगनेंसी में एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर पर खुजली, दाने और सूजन की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः क्या दोनों किडनी खराब होने के बाद भी जिंदा रह सकता है इंसान?

हर महिला के लिए प्रेगनेंसी बहुत नाजुक दौर माना जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को एलोवेरा जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। प्रेगनेंसी में एलोवेरा का जूस कितनी मात्रा में लिया जाए, कैसे लिया जाए इन सभी चीजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। 

 

Pic Credit: Freepik.com

 

 

 

 

Disclaimer