साबूदाना खीर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें इसमें मौजूद कैलोरीज और पोषक तत्व

Sabudana Kheer Calories : साबूदाना खीर व्रत में काफी ज्यादा खाई जाती है। आइए जानते हैं इसमें मौजूद कैलोरी के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 26, 2022
साबूदाना खीर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें इसमें मौजूद कैलोरीज और पोषक तत्व

Sabudana Kheer Calories : साबूदाना खीर अक्सर व्रत में खाई जाती है। उपवास के दिनों में साबूदाना खीर खाने से शरीर को भरपूर रूप से एनर्जी मिलती है। साबूदाना खीर को साबूदाना, दूध और चीनी से तैयार किया जाता है। व्रत के दौरान इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। इसके अलावा आप बच्चों को भी साबूदाना खीर दे सकते हैं। यह उनके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। कुछ लोग साबूदाना को हेल्दी नहीं मानते हैं क्योंकि इसमें चीनी मिक्स की जाती है। आज हम इस लेख में साबूदाना खीर में मौजूद कैलोरी के बारे में जानेंगे।

एक कटोरी (लगभग 100 ग्राम) साबूदाना खीर में कैलोरी

100 ग्राम साबूदाने की खीर में करीब 200।2 कैलोरी होती है। वहीं, इसमें फैट करीब 10 होता है। अगर आप व्रत में एनर्जेटिक रहना चाहते हैं, तो इसे अपने आहार में शआमिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर रूप से मौजूद होता है। 

वजन बढ़ाने के लिए साबूदाना कैसे खाएं?

एक कटोरी (लगभग 100 ग्राम) साबूदाना खीर में पोषक तत्व

  • कैलोरी  - 200.2
  • फैट - 10.1 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल - 0
  • सोडियम - 24.4 mg
  • पोटैशियम - 62.8 mg
  • डायट्री फाइबर - 0.5 ग्राम
  • शुगर - 13.9 ग्राम
  • पोटैशियम - 2.3 ग्राम

क्या साबूदाना खीर हेल्दी होता है?

डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि साबूदाना खीर बच्चों और कमजोर लोगों के लिए हेल्दी हो सकता है। हालांकि, हर स्थिति में यह हेल्दी नहीं होता है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो आपके वजन को बढ़ा सकता है। Sabudana Calories

साबूदाना खाने के फायदे

साबूदाना मुख्य रूप से दूध, चीनी, साबूदाना, घी और इलायची को मिलाकर तैयार किया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से इन सभी इंग्रीडिएंट्स के अलग-अलग फायदे होते हैं, जैसे-

दूध

साबूदाना में मौजूद दूध कैल्शियम का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह हड्डियों को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है। वहीं, इससे आपके दांत और मसूड़ों की समस्या भी दूर हो सकती है। दूध में कार्ब्स की मात्रा कम होती है, जो ब्लड शुगर को बढ़ावा नहीं होती है। हालांकि, साबूदाने की खीर में चीनी मिलाई जाती है, तो इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर हाई हो सकता है। 

साबूदाना

साबूदाना काफी एनर्जेटिक आहार माना जाता है। साथ ही इसमें कार्ब्स भी अच्छी मात्रा में मौजूद होती है। शरीर में अतिरिक्त कैलोरी और कार्ब्स होने से वजन बढ़ने की संभावना होती है। हालांकि, अगर आप व्रत के दौरान इसका सेवन करते हैं, तो यह आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखता है।  

साबूदाना खाने के नुकसान

साबूदाना डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं होता है। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा मोटापा कम करने वालों के लिेए भी साबूदाना अच्छा नहीं माना जाता है। वहीं, दिल के लिए भी साबूदाना फायदेमंद नहीं माना जाता है।  

साबूदाना खीर स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होती है, लेकिन कुछ स्थितियों में इससे नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह पर ही साबूदाना खीर डाइट में शामिल करें।

Disclaimer