मोटापा घटाकर इम्यूनिटी बढ़ाता है ये तेल, कई गंभीर रोगों में है फायदेमंद

खाना बनाने में तेल का बहुत महत्व है। अगर आप अपना खाने बनाने का तेल बदल दें, तो इससे भी आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 05, 2018
मोटापा घटाकर इम्यूनिटी बढ़ाता है ये तेल, कई गंभीर रोगों में है फायदेमंद

हेल्दी और फिट रहने के लिए जितना जरूरी पौष्टिक चीजें खाना है उतना ही जरूरी अपने खाने को पौष्टिक तरीके से पकाना है। अक्सर लोग बाहर के फास्ट फूड्स और जंक फूड्स खाना तो बंद कर देते हैं मगर घर में ही वे खाने में तेल मसालों का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन्हें पूरी तरह लाभ नहीं मिल पाता है। खाना बनाने में तेल का बहुत महत्व है। अगर आप अपना खाने बनाने का तेल बदल दें, तो इससे भी आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। आजकल बाजार में कई प्रकार के खाद्य तेल आ रहे हें जैसे कि ऑलिव ऑयल, अल्सी का तेल, सूरजमुखी का तेल। पर राइसब्रान तेल को खाने में इस्तेमाल करने का एक अपना अलग ही महत्व है। यह तेल तेजी से बढता हुआ एक मशहूर तेल है। इस तेल को चावल अंकुर तथा भूसी से निकाला जाता है।

फैटी एसिड का अच्छा स्रोत

दूसरे खाद्यतेलों की तुलना में राइसब्रान तेल में मोनोअनसेचुरेटेड, पॉलीसेअनसेचुरेटेड और सेचुरेटेड वसा की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती हैं। राइसब्रान खाद्यतेल इन सभी वसायुक्त तत्वों का बहुत ही अच्‍छा स्रोत है। राइसब्रान ऑयल में इन तीनों फैटी एसिड्स का समावेश होने की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है जिसकी वजह से दिल के दौरे को कम होने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें:- दिल की बीमारियों को दूर कर इम्यूनिटी बढ़ाता है ये फल, गर्मी में रोज करें सेवन

कैंसर से बचाव

राइसब्रन तेल कैंसर जैसी बीमारी को रोकने में बहुत ही फायदेमंद है। राइसब्रान खाद्यतेल में एंटीऑक्‍सीडेंट अत्याधिक पाये जाते हैं तथा यह खाद्यतेल विटामिन-ई का एक बहुत बढिया स्त्रोत है। यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर के अंदर फ्री-रेडिकल्स कम कर कैंसर होने की संभावना को कम करता है।

पीरियड्स की समस्याएं दूर

यह तेल रजोनिवृत्ति होने पर उन महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक है। इस तेल को खाने से उनमें रक्तस्राव की मात्रा काफी कम होने लगती हैं तथा रजोनिवृत्ति के दौरान होनेवाले कष्टदायक लक्षणों को भी कम होने में काफी सहायता मिलती है।

इसे भी पढ़ें:- कब्ज से छुटकारा ही नहीं कई बीमारियों से भी बचाती है स्ट्राबेरी

विटामिन ई का अच्छा स्रोत

इस खाद्यतेल में विटामिन ई का अत्यधिक पाये जाने के कारण यह तेल खाने से हमारे शरीर में विटामिन ई का स्तर बढने लगता है। हमारी त्वचा नरम तथा मुलायम होने लगती है तथा चेहरे पर से झर्रियाँ कम होने लगती हैं। राइसब्रान तेल सूर्य की तेज किरणों से होने वाली जलन से हमारी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है।

इंफेक्शन से रखेगा दूर

राइसब्रान तेल हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण होने से सुरक्षित करता है। यह शरीर को एलर्जिक तत्वों के विरुद्ध शक्तिशाली बनाकर उनसे लड़ने की शक्ति देता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Disclaimer