क्यों होता है पीठ और कमर में दर्द? ऐसे रखें अपना रखरखाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 31, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पीठ और कमर दर्द के क्या हैं कारण।
  • कमर दर्द में ऐसे करें अपना रखरखाव।
  • व्यायाम भी होता है जरूरी।

रीढ़ की हड्डी हर इंसान के शरीर का आधार होती है। ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि जब किसी को कमर दर्द होता है तो वह इंसान थोड़े दिनों के लिए आराम करता है और फिर वापस से काम पर चला जाता है। ये दर्द आराम करने से चला तो जाता है लेकिन लोगों को नहीं पता होता कि यह दर्द दोबारा लौटकर आ सकता है। ज्यादा समय तक लाइलाज रहने या स्थिति के गंभीर हो जाने पर दर्द बहुत ज्यादा हो जाता है। 

क्या है रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर

रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर हर आयु के लोगों को प्रभावित करते हैं, परन्तु अधिकतर ये रोग युवा और मध्यम आयु वर्ग के लोगों में अधिक देखे जाते हैं। रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर असामान्य कोशिकाओं के ढेर होते हैं जो रीढ़ की हड्डी, इसकी सुरक्षा परतों, या रीढ़ की हड्डी को आवरित करने वाली परत की सतह पर विकसित होते हैं। स्पाइनल ट्यूमर्स नियोप्लाज्म नामक नए ऊतकों की अस्वाभाविक वृद्धि हैं।

इसे भी पढ़ें : फेफड़े में कैंसर रोगी के लिए दवा से भी बढ़कर है मूंगफली, जानिए कैसे?

अधिकतर कैन्सरस सेल्‍स रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर सेकंडरी होते हैं, जिसका अर्थ है कि ये शरीर के अन्य भाग में फैलते हैं। रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर से ग्रस्‍त चार लोगों (जिनमें कैंसर पूरी तरह से फैल चुका होता है) में से एक व्यक्ति में ये ब्रेन या रीढ़ की हड्डी में भी फ़ैल जाता है। ये सेकंडरी ट्यूमर अधिकतर फेफड़ों के कैंसर या स्तन कैंसर का परिणाम होते हैं।

पीठ दर्द के लिए क्या है डाइट प्लान? 

पीठ दर्द वाले लोगों को विटामिन बी 12 तथा बी 3 की पर्याप्त मात्रा वाले खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। विटामिन बी 12 तंत्रिका और चयापचय स्वास्थ्य को बनाए रखता है तथा विटामिन बी 3 हड्डियों के स्वास्थ्य के रखरखाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लोग विटामिन बी 12 को दूध, मछली और दही जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं। वहीं सुबह सुबह-सुबह सूरज के संपर्क में रहने से, विटामिन डी 3 की दैनिक आवश्यकता पूरी हो जाती है। इसके अलावा पीठ दर्द से पीड़ित लोगों को मशरूम, अंडे और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें : गले की खराश को बिना दवा के 1 दिन में ठीक करते हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

पीठ दर्द में व्यायाम करना चाहिए?

जी हां, पीठ दर्द में बिल्कुल व्यायाम किया जा सकता है। ये मांसपेशियों की कार्यप्रणाली में सुधार करता है और शरीर में रक्त के समुचित प्रवाह को बढ़ाता है। लेकिन कमर दर्द की स्थिति में कौंन सा व्यायाम किया जाए, इसके लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। व्यायाम के इलावा ऐसे में कुछ योग आसान जैसे, उत्तानासन,पश्चिमोत्तानासन तथा भुजंगासन आदि भी कर सकते हैं।   

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Pain Management

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3740 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर