CDC की सलाह, कोलेस्ट्रॉल को नैचुरल तरीके से कम करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव के कारण लोग अपने खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं को सामना करना पड़ता है।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
CDC की सलाह, कोलेस्ट्रॉल को नैचुरल तरीके से कम करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

High Cholesterol Foods To Avoid: स्ट्रेस भरी लाइफस्टाइल और अनियमित खान पान की वजह से इन दिनों कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ना एक गंभीर समस्या हो गई है। इंडिया फिट रिपोर्ट 2021 के अनुसार भारत में 13 प्रतिशत लोग हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं। यह आंकड़ा ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले, शहरों में तेजी से बढ़ रहा है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के आपको हाई बीपी, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। देश में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल के मामलों को देखते हुए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने कुछ खास चीजों को खाने से मना किया है। सीडीसी के अनुसार इन चीजों को खाने से न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है बल्कि दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा भी ज्यादा होता है।

क्या है कोलेस्ट्रॉल?

कोलेस्ट्रॉल एक वैक्स की तरह दिखने वाले पदार्थ होता है, जो खून की नसों में जमा हो जाता है। खून की नसों में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से ब्लॉकेज की प्रॉब्लम हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तक थम सकता है। लाजमी सी बात है कि खून की नसों में ब्लड फ्लो स्लो होने की वजह से दिल से संबंधित बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ता है? (How does cholesterol increase?)

किसी भी आम इंसान के शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का मुख्य कारण गलत खान-पान होता है। भारत में हाई कोलेस्ट्रॉल के जो भी मामले सामने आ रहे हैं, उनमें जंक फूड का सेवन मुख्य वजह बताई जा रही है। अच्छे खान-पान और हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाकर ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण क्या है? (What are the symptoms of high cholesterol?)

  • हमेशा थकान महसूस होना
  • उल्टी आना
  • अचानक से ब्लड प्रेशर का बढ़ना
  • सीने में दर्द
  • शरीर के नीचे वाले हिस्सा का ठंडा पड़ना

कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट वाली चीजों से दूरी बनाई जाए। सैचुरेटेड फैट वाली चीजों में हाई कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जो खून की नसों में ब्लॉकेज का कारण बन सकते हैं। आगे चलकर यह हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी

नमक और चीनी

रोजाना के खाने में नमक हो या फिर चीनी दोनों का संतुलित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। अपने खाने में दूध, पनीर और दही, साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन मीट को शामिल करें, इसमें नमक (सोडियम) और चीनी काफी कम मात्रा में पाया जाता है। ये सभी चीजें आंख, दिल और किडनी के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं।

शराब और तंबाकू को कहें अलविदा

शराब हो या फिर धूम्रपान यह दोनों ही चीजें खून की नसों को नुकसान पहुंचाती हैं। धूम्रपान से यह रक्त कोशिकाओं में ब्लड फ्लो को तेज कर देता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। सीडीसी के अनुसार शराब का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ सकता है। इसलिए स्त्री और पुरुषों को ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

खानपान को नियमित करने के साथ ही आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज और योग का सहारा भी ले सकते हैं। अगर आप पहले से ही डायबिटीज, हाई बीपी या किसी भी तरह की दिल संबंधित बीमारी से ग्रसित हैं तो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अपने डॉक्टर से बातचीत करें।

(With Inputs: Center for Disease Control and Prevention Website)

(Pic Credit: Freepik.com)

Disclaimer