तुलसी और कड़ी पत्‍ते से घर में 2 मिनट में बनायें प्राकृतिक क्‍लींजर

यूं तो बाजार में कई ब्रैंडस के क्‍लींजर मिलते हैं लेकिन बाजार में मिलने वाले क्‍लींजर बहुत महंगे और केमिकल से भरपूर होते है। ऐसे में अगर आप घर पर चाहें तो अपनी त्वचा के हिसाब से घर पर ही नैचुरल क्लींजर तैयार कर सकते हैं।

Pooja Sinha
घरेलू नुस्‍खWritten by: Pooja SinhaPublished at: Feb 19, 2016
तुलसी और कड़ी पत्‍ते से घर में 2 मिनट में बनायें प्राकृतिक क्‍लींजर

स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए त्वचा की सफाई बहुत मायने रखती है। ऐसे में जितना महत्व त्वचा की स्क्रबिंग, मसाज आदि का होता है उतना ही महत्व क्लींजर द्वारा त्वचा की सफाई का भी होता है। एक अच्छा क्लींजर न केवल मेकअप हटाने में मदद करता है, बल्कि मृत कोशिकाएं भी हटाता है और बंद पोरों की समस्या से निजात दिलाता है। एक एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल क्‍लींजर की मदद से आप त्‍वचा से मुंहासे, रैशेज और इंफेक्‍शन दूर कर सकते हैं। यूं तो बाजार में कई ब्रैंडस के क्‍लींजर मिलते हैं लेकिन बाजार में मिलने वाले क्‍लींजर बहुत महंगे और केमिकल से भरपूर होते है। जो आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। अच्‍छा होगा कि आप बाजार में मिलने वाले क्‍लींजर की बजाए घर पर बना क्‍लींजर प्रयोग करें। ऐसे में अगर आप घर पर चाहें तो अपनी त्वचा के हिसाब से घर पर ही नैचुरल क्लींजर तैयार कर सकते हैं। तुलसी और कड़ी पत्ते से आप ऐसा ही एक प्राकृतिक क्लींजर बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : तुलसी के इन 10 आश्‍चर्यजनक लाभों को नहीं जानते होंगे आप

तुलसी और कड़ी पत्‍ते का प्राकृतिक क्‍लींजर

कड़ी पत्ते और तुलसी दोनों में एंटी-आक्सीडेंट होते हैं। जो आपकी त्वचा को इंफेक्शन और मुंहासों से बचाते हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा को कोमल व नर्म बनाने के साथ पिग्मेंटशन (झांइयों) और झुरियों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉश्‍चराइजिंग गुण भी होते हैं जिसे त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा में निखार आने लगता है।

 

प्राकृतिक क्लींजर बनाने का तरीका

  • 5-6 तुलसी के पत्ते और उतने ही कड़ी के पत्तों को लेकर पानी से धो कर मिक्सी में पीस कर किसी कटोरी में रखें।
  • अब आधा कप दूध को उबाल कर ठंडा कर लें। और इसमें पत्तों के पेस्ट को डालकर अच्‍छी तरह मिक्स करके अंधे घंटे के लिए रख दें।
  • अच्छी तरह से मिलने के बाद इसे छान लें, अब आपका फेशियल क्लींजर पूरी तरह से तैयार हो गया है। इसे अपने पूरे चेहरे और गले पर लगाये।

 

अन्‍य तरीका

इस क्लींजर को बनाने के लिए आप या तो इन दोनों की ताजा पत्तियां लेकर उन्हें पीसकर पेस्ट बना सकते हैं या फिर सूखी पत्तियों का पाउडर। आप इन पत्तियों को दूध या पानी में भिगोकर उस पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : तनाव को प्राकृतिक रूप से कम करता है तुलसी का सेवन

क्लींजर करने का तरीका

  • इस प्राकृतिक क्लींजर को गले से चेहरे तक लगाएं। और करीब 5 मिनट तक इससे चेहरे की मालिश करें।
  • अब मुलायम साफ कपड़े या कॉटन से चेहरे को साफ करें।


तुलसी और कड़ी पत्तों के प्राकृतिक क्लींजर के नियमित इस्तेमाल से त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा और आपका चेहरा निखरेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer